पिछले 5 साल के मेंस Royal Rumble विजेता के रैकिंग पर एक नजर 

Royal Rumble विजेता ड्रू मैकइंटायर
Royal Rumble विजेता ड्रू मैकइंटायर

रॉयल रंबल (Royal Rumble) मैच प्रो रेसलिंग के सबसे बड़े और रोमांचक मैचों में से एक हैं और इस मैच के दौरान फैंस का उत्साह सातवें आसमान पर होता है। एरीना में मौजूद लाइव ऑडियंस Royal Rumble मैच को और भी खास बना देते हैं, हालांकि, इस साल एरीना में लाइव ऑडियंस मौजूद नहीं होंगे। इसके बावजूद भी इस मैच को देखने वाले दर्शकों की संख्या मेें शायद ही कमी आएगी।

ये भी पढ़ें:- Royal Rumble 2021: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें इस पीपीवी में जीत की सख्त जरुरत है

Royal Rumble विजेता के बारे में अंदाजा लगा पाना हमेशा से ही मुश्किल रहा है क्योंकि इस मैच के विजेता को WrestleMania के ग्रैंड स्टेज पर वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में कम्पीट करने की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाती है। हालांकि, कई बार WWE ने गलत सुपरस्टार को Royal Rumble मैच का विजेता बना दिया था। इस आर्टिकल में हम पिछले 5 सालों में हुए Royal Rumble मैच विजेता को रैंक करने वाले हैं।

5- रैंडी ऑर्टन (WWE Royal Rumble 2017)

रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन

2016 के आखिरी समय और 2017 के शुरूआती समय में रैंडी ऑर्टन वायट फैमिली का सदस्य हुआ करते थे और आपको बता दें, इसी दौरान रैंडी ऑर्टन 2017 Royal Rumble मैच जीतने में सफल रहे थे। हालांकि, अपने मास्टर ब्रे वायट के WWE चैंपियन होने की वजह से उन्हें टाइटल शॉट लेने से इनकार कर दिया।

ये भी पढ़ें: WWE Royal Rumble 2021: 3 हील और 2 फेस टर्न जो इस पीपीवी में देखने को मिल सकते हैं

इसके बाद ऑर्टन ने फेस टर्न लेते हुए ब्रे वायट को WrestleMania 33 में मैच के लिए चैलेंज कर दिया। हालांकि, फैंस के मन में इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच मैच देखने की कोई उत्सुकता नही थी और न ही यह मैच WrestleMania में जगह बनाना डिजर्व करता था। इसके बजाए अगर ल्यूक हार्पर Royal Rumble मैच जीतते हुए वायट को चैलेंज करते तो शायद फैंस को यह मैच देखने में मजा आता।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- ट्रिपल एच (WWE Royal Rumble 2016)

2016 Royal Rumble मैच बाकी दूसरे Royal Rumble मैच से अलग था और आपको बता दें, इस मैच में रोमन रेंस को अपना WWE चैंपियनशिप डिफेंड करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। रोमन ने इस मैच में काफी अच्छा परफॉर्म किया था लेकिन ट्रिपल एच यह मैच जीतने में कामयाब रहे थे।

देखा जाए तो ट्रिपल एच से ज्यादा डीन एम्ब्रोज इस मैच को जीतना डिजर्व करते थे और उस वक़्त तक एम्ब्रोज को WWE चैंपियन बनने क मौका नहीं मिला था। WWE चैंपियन बनने के बाद ट्रिपल एच ने WrestleMania के मेन इवेंट में रोमन रेंस के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड किया, हालांकि, फैंस को यह मैच बिलकुल भी पसंद नहीं आया था।

3- सैथ रॉलिंस (WWE Royal Rumble 2019)

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

साल 2019 की शुरुआत में सैथ रॉलिंस WWE के टॉप बेबीफेस हुआ करते थे और इस साल पुश देते हुए रॉलिंस को Royal Rumble विजेता बनाना काफी अच्छा फैसला था। इसके बाद रॉलिंस ने बीस्टस्लेयर गिमिक अपनाया और एक अच्छे फ्यूड के बाद WrestleMania 35 में वह ब्रॉक लैसनर को हराने में कामयाब रहे थे।

हालांकि, Royal Rumble पीपीवी में रॉलिंस के जीत से ज्यादा बैकी लिंच के जीत के चर्चे हुए थे जो कि इस पीपीवी के दौरान विमेंस Royal Rumble विनर बनने में कामयाब रही थी। यही नहीं, उस वक़्त किसी भी मेंस सुपरस्टार को रॉयल रम्बल विजेता बनने के लिए क्राउड से उतना सपोर्ट नहीं मिला था।

2- शिंस्के नाकामुरा (WWE Royal Rumble 2018)

NXT में शानदार करियर के बाद शिंस्के नाकामुरा ने मेन रोस्टर में कदम रखा था और Royal Rumble 2018 के बिल्ड अप के दौरान उन्हें फैंस का काफी सपोर्ट था। आपको बता दें, नाकामुरा ने इस मैच में 14वें नंबर पर एंट्री करते हुए मैच में 44 मिनट समय बिताने के बाद रोमन रेंस को एलिमिनेट करते हुए मैच जीतने में कामयाब रहे थे।

इसके बाद नाकामुरा ने बिना देरी करते हुए WrestleMania में एजे स्टाइल्स के खिलाफ ड्रीम मैच लड़ने की घोषणा कर दी। फैंस स्टाइल्स vs नाकामुरा का मैच देखने के लिए काफी उत्साहित थे लेकिन यह काफी साधारण मैच साबित हुआ।

1- ड्रू मैकइंटायर (WWE Royal Rumble 2020)

ड्रू मैकइंटायर
ड्रू मैकइंटायर

2020 Royal Rumble मैच को WWE ने काफी अच्छे से बुक किया था और इस मैच के दौरान कुछ यादगार पल देखने को मिले थे। इस मैच के दौरान ब्रॉक लैसनर ने काफी तहलका मचाया था और वह लगातार सुपरस्टार्स को एलिमिनेट करते जा रहे थे। इसके बाद रिंग में एंट्री करने वाले मैकइंटायर ने रिकोशे की मदद से लैसनर को एलिमिनेट कर दिया।

यही नहीं, इसके बाद आखिर में मैकइंटायर, रोमन रेंस को एलिमिनेट करते हुए मैच जीतने में कामयाब रहे थे और यह कहना गलत नहीं होगा कि मैकइंटायर एक परफेक्ट Royal Rumble विनर थे। इसके बाद मैकइंटायर WrestleMania 36 में बीस्ट इंकार्नेट को हराते हुए अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने।

Quick Links