Create
Notifications

5 विरोधी जिन्होंने जॉन सीना के करियर में अहम भूमिका निभाई

जॉन सीना
जॉन सीना
Amit Shukla

जॉन सीना का करियर काफी बड़ा रहा है और इन्होने अपने करियर में कई रेसलर्स के साथ लड़ाई की है। इस दौरान इन्होने कई रेसलर्स के करियर्स बनाए। अब रेसलिंग से दूर और हॉलीवुड में ज्यादा समय देने वाले जॉन ने पिछले हफ्ते स्मैकडाउन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वो रेसलमेनिया का हिस्सा नहीं होंगे।

इससे पहले कि वो स्टेज के जरिए बाहर जाते उन्हें द फीन्ड 'ब्रे वायट' ने रेसलमेनिया के लिए चैलेंज कर दिया जिसे जॉन ने स्वीकार कर लिया। ये ऐतिहासिक है क्योंकि ये दोनों रेसलर्स छह साल बाद रेसलमेनिया में लड़ेंगे। इनके बीच आखिरी बार रेसलमेनिया 30 में लड़ाई हुई थी जिसमें 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन को जीत मिली थी।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाला सुपरस्टार अब रेसलिंग में दिखाएगा जलवा, जल्द WWE रिंग में होगी एंट्री

इस बार लड़ाई के दौरान कौन जीतेगा ये तो आनेवाले वक्त में ही पता चलेगा लेकिन आइए एक नजर ड़ालते हैं उन पाँच रेसलर्स पर जिन्होंने जॉन सीना के करियर को बेहतर करने में मदद की:

#5 जॉन ब्रैडशॉ लेफील्ड (जेबीएल)

जेबीएल
जेबीएल

ये वो दौर था जब स्टीव ऑस्टिन और अन्य रेसलर्स रिंग से दूरी बना रहे थे और एक नए दौर की एंट्री का समय था। इस समय जॉन सीना ने एंट्री की और अपने रैपर वाले स्टाइल में सबको प्रभावित किया। इसके बाद इन्होंने रॉयल रंबल के आखिरी दो में अपनी जगह बनाई और एक नंबर वन कंटेडर्स मैच में कर्ट एंगल को हराकर जेबीएल से रेसलमेनिया 21 में एक टाइटल मैच के लिए खुद को दावेदार बनाया। रेसलमेनिया में मैच जीतने के बाद जॉन एक स्पिनर चैंपियनशिप लेकर आए जबकि जेबीएल पुरानी चैंपियनशिप अपने साथ ले गए।

इसके बाद इनकी लड़ाई जजमेंट डे में एक 'आई क्विट मैच' में हुई और आगे चलकर ये 2008 में बैकलैश में आमने सामने आए जहाँ जॉन ने जेबीएल को एक फेटल फोर वे मैच से बाहर कर दिया। इनकी लड़ाई जजमेंट डे, वन नाइट स्टैंड और ग्रेट अमेरिकन बैश में पार्किंग लॉट में हुई जिसके बाद ये दुश्मनी वाली कहानी खत्म हुई।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स
एजे स्टाइल्स

अगर 2016 से पहले कोई ये कहता कि डब्लू डब्लू ई (WWE) में एजे स्टाइल्स और जॉन सीना आमने सामने होंगे तो हम इस बात पर यकीन नहीं कर पाते। 2016 के रॉयल रंबल में कंपनी में आनेवाले एजे स्टाइल्स ने अपने काम से सबको प्रभावित किया और इन दो बेहतरीन रेसलर्स के बीच लड़ाई हुई जिसमें एजे के साथ द ओसी थी जबकि जॉन के साथ एंज़ो अमोरे और बिग कैस। एजे स्टाइल्स को 2017 के रॉयल रंबल में हराकर ही जॉन सीना 16 बार वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

ये भी पढ़ें: WWE SmackDown: 5 कारण जिनके आधार पर एलेक्सा ब्लिस ने कबुकी वॉरियर्स के बारे में शो में बात की

#3 ऐज

ऐज
ऐज

ऐज और जॉन सीना के बीच की लड़ाई इतनी बड़ी और अहम है कि उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। 2006 में न्यू इयर्स रेवोल्यूशन के दौरान अपने मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट को कैश इन करने वाले ऐज ने एक ऐसी लड़ाई की शुरुआत की जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। इनके बीच एक लड़ाई उस साल रेसलमेनिया में हुई थी जिसमें सीना ने ऐज से टाइटल जीत लिया था। बैकलैश में ऐज ने बिग शो के दखल से टाइटल जीत लिया था।

#2 सीएम पंक

सीएम पंक
सीएम पंक

सीएम पंक ने 2011 में मनी इन द बैंक के दौरान जॉन सीना को हराकर खुद को एक अलग और बड़े स्तर का रेसलर स्थापित कर लिया था। 25 जुलाई 2011 वाले रॉ में जब जॉन सीना ने रे मिस्टीरियो से WWE चैंपियनशिप जीती उसी समय पंक भी आ गए। इन दोनों के बीच समरस्लैम के लिए एक मैच बुक किया गया जिसे सीएम पंक ने जीता था जिसके बाद ये अनडिस्प्यूटेड WWE चैंपियन बन गए थे।

25 फरवरी 2013 वाले रॉ में पंक को हराकर द रॉक के खिलाफ रेसलमेनिया 29 में WWE चैंपियनशिप के लिए मौका पाने के बाद इनके बीच की लड़ाई खत्म हुई।

ये भी पढ़ें: WWE को छोड़ने वाले 45 साल के पूर्व चैंपियन ने भविष्य को लेकर बड़ा संकेत दिया

#1 रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन

इन दोनों के बीच लड़ाई 2007 में शुरू हुई थी और इसका अंत तब हुआ था जब 2014 के हेल इन ए सेल में ऑर्टन को हराकर जॉन, ब्रॉक लैसनर की WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए नंबर वन कंटेंडर बन गए थे। ये कहानी और इससे जुड़ी लड़ाई काफी अच्छी थी और इन सालों में दोनों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...