Create
Notifications

5 चीजे़ें जो पॉल हेमन को विंस मैकमैहन से बेहतर साबित करती है

पॉल हेमन
पॉल हेमन
Neeraj sharma
visit

WWE पिछले 2 सालों से रेसलिंग वर्ल्ड के टॉप पर बने रहने के लिए संघर्ष कर रही है। रॉ और स्मैकडाउन, दोनों की व्यूअरशिप में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, लेकिन हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि विंस मैकमैहन प्रो रेसलिंग की दुनिया के जीनियस कहे जाते हैं।

हाल ही में विंस के जीनियस होने का हमें सबसे बड़ा सबूत यह मिला है कि उन्होंने रॉ और स्मैकडाउन की ज़िम्मेदारी अब पॉल हेमन और एरिक बिशफ को सौंप दी है। अब चीजे़ें थोड़ी बदली बदली सी नजर आ रही हैं, तो क्या विंस और पॉल हेमन की तुलना करना ठीक होगा।

एक कड़वी सच्चाई यह भी है कि इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता, इसलिए इस आर्टिकल में हम ऐसी 5 चीजों पर प्रकाश डालने वाले हैं जिन्हें पॉल हेमन, विंस मैकमैहन से बेहतर तरीके से अमल में ला रहे हैं।

# किसी एक रेसलर के बजाय सभी पर फोकस कर रहे हैं

पिछले ना जाने कितने सालों से विंस मैकमैहन एक ही तरह के एथलीट्स को पुश देने की रणनीति पर काम करते आए हैं। स्पष्ट रूप से कहें तो किसी एक को पुश देने के चक्कर में अन्य रेसलर्स के साथ जैसे नाइंसाफी की जाती है।

दूसरी ओर जबसे पॉल हेमन ने एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पदभार संभाला है, ऐसा लगातार देखने को मिल रहा है कि वो कम से कम उन्हें तो सामने लाने का प्रयास कर ही रहे हैं जो असल में बड़े पुश के हकदार हैं। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि पॉल के आने से रॉ में बदलाव आए हैं किन्तु EC3 और बॉबी रूड जैसे सुपरस्टार्स को भी उनकी प्रतिभा के अनुसार मौके मिलेंगे, इस बात की गारंटी किसी के पास नहीं है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पाएं

# रेसलिंग फैंस के साथ खुद को कनेक्ट करने का प्रयास कर रहे हैं

यदि आप इंपैक्ट रेसलिंग के फैन हैं तो आपने देखा होगा कि जब भी टॉमी ड्रीमर या RVD बाहर आते हैं तो क्राउड ECW! ECW! ECW चैंट करने लगता है। ECW, एक ऐसी रेसलिंग कंपनी जो वैसे तो बंद हो चुकी है लेकिन लोग उसे आज भी भूला नहीं पाए हैं।

अब हम एक ऐसे समय में जी रहे हैं जब AEW(ऑल एलीट रेसलिंग), WWE के लिए बड़ा ख़तरा बनी हुई है। AEW ने कुछ ही महीनों में अपना अच्छा खासा फैनबेस तैयार कर लिया है। पॉल हेमन की उम्र चाहे अब काफी हो चली है लेकिन वो आज भी जानते हैं कि अलग-अलग उम्र के फैंस को रिझाने के लिए क्या रणनीति सबसे बेहतर साबित हो सकती हैं।

अब काफी लोगों को ऐसा लगता है कि विंस के पास प्लान्स की कमी है, इसलिए वो फैंस से खुद को कनेक्ट करने में अब सक्षम नहीं रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर से जुड़ी 5 बातें जो WWE नहीं चाहती कि आपको बता चले

# ऐसे प्रोमो दे रहे हैं जिन पर लोग भरोसा करते हैं

जैसा कि हम पहले भी कह चुके हैं कि मिस्टर मैकमैहन के प्लान अब एक जगह आकर अटक से गए हैं। वो अपनी उम्र के मुताबिक रणनीतियों पर काम कर रहे थे, जो संभव ही युवा फैंस को WWE से जोड़े रखने के लिए नाकाफी साबित होने लगे थे।

जनवरी 2015 के एक स्मैकडाउन एपिसोड में जब रोमन ने जब मनी इन द बैंक विनर सैथ रॉलिंस के सैगमेंट में दखल दिया तो एरिना में मुश्किल से 100 लोग ऐसे रहे होंगे जिन्हें यह पूरा सैगमेंट पसंद आया होगा। दूसरी ओर रोंडा राउजी और निकी बैला के बीच चल रहे प्रोमो वॉर को याद करे तो ऐसा प्रतीत होने लगा था कि निकी और रोंडा के बीच वाकई में यह बहस का सिलसिला निजी होता जा रहा है। लेकिन आपको याद दिला दें कि वो पॉल हेमन ही थे जो रोंडा के लिए प्रोमो लिखने का काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: एक ऐसा कीर्तिमान जिसके आसपास भी नहीं हैं रोमन रेंस

# रेसलर्स विंस मैकमैहन से ज्यादा पॉल हेमन पर भरोसा जता रहे हैं

एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि जबसे पॉल हेमन रॉ के नए एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने हैं, रोंडा राउजी ने भी इसके तुरंत बाद WWE में जल्द से जल्द वापसी करने की इच्छा जताई है। हम ऐसा नहीं कह रहे कि विंस एक जीनियस नहीं हैं लेकिन यह मानने वाली बात है कि पॉल पूरे रोस्टर से खुद को कनेक्ट करने में अपने बॉस से कहीं बेहतर साबित हो रहे हैं।

यहाँ तक कि जॉन मोक्सली (डीन एम्ब्रोज़) ने भी WWE के इस फैसले की सराहना की है कि अब बागडोर पॉल के हाथों में है तो चीजें संभव ही अच्छी होने वाली हैं। यह भी एक सच है कि अधिकांश रेसलर्स विंस से ज्यादा हेमन पर भरोसा दिखाने में समझदारी दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें पॉल हेमन बहुत बड़ा पुश देने वाले हैं

# रेसलर्स को वह करने दिया जाना चाहिए जो वे करना चाहते हैं: पॉल हेमन

youtube-cover

निःसन्देह विंस मैकमैहन ने अपने दौर में कई रेसलर्स को स्टार से सुपरस्टार बनाया है, लेकिन साथ ही कुछ ऐसे भी रहे हैं जिन्हें वो अपने किरदार को बदलने पर मजबूर करते रहे। किरदार बदलने से हमारा मतलब यह है कि रेसलर्स को वह नहीं करने दिया गया जो वो करना चाहते थे।

WCW के दौर को याद करें तो पॉल हेमन ने एक बार स्टीव ऑस्टिन से कहा था कि वो रिंग में जाकर एक प्रोमो दें। साथ ही साथ ऑस्टिन से यह भी कहा गया कि इस प्रोमो में वे जो कहना चाहते हैं कह सकते हैं और यहीं से शुरू हुआ स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का एक नया सफर।

WWE में रहते डीन एम्ब्रोज़ को भी इस रणनीति के खिलाफ जाते देखा गया था कि ऐसी प्रोमो स्क्रिप्ट तैयार ही क्यों की जाती है, जो रेसलर्स को पसंद ना हो। तो लीजिये इस मामले मैं पॉल और एम्ब्रोज़ की सोच मेल खाती है, रॉ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी यही मानते हैं कि कभी-कभार रेसलर्स को वह भी करने देना चाहिए जो वे करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: ट्विटर पर इन गिनी-चुनी भारतीय हस्तियों को फॉलो करते हैं पॉल हेमन

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now