WWE Clash at the Castle में होने वाले 'आई क्विट' मैच के नियम क्या हैं और इस खतरनाक मुकाबले को कैसे जीत सकते हैं?

Ujjaval
WWE में सालों से
WWE में सालों से 'आई क्विट' मैच देखने को मिल रहे हैं

I Quit Match Rules & How To Win It: WWE Clash at the Castle 2024 में एक जबरदस्त 'आई क्विट' मैच का ऐलान हो गया है। एजे स्टाइल्स (AJ Styles) और कोडी रोड्स (Cody Rhodes) के बीच अनडिस्प्यूटेड WWE चैंपियनशिप मुकाबला होने वाला है। यह 'आई क्विट' शर्त के तहत देखने को मिलेगा।

कई फैंस को 'आई क्विट' मैच के नियमों और इसे जीतने के तरीके के बारे में शायद पता नहीं होगा। इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में जानने वाले हैं।

WWE में 'आई क्विट' मैच के नियम क्या हैं और इसे कैसे जीत सकते हैं?

'आई क्विट' मैच को अमूमन उस समय बुक किया जाता है, जब दो सुपरस्टार्स के बीच दुश्मनी बहुत आगे बढ़ गई है। इस मैच में नो DQ और नो काउंटआउट होता है। सुपरस्टार्स अलग-अलग हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं और पूरे एरीना में लड़ सकते हैं। इसी बीच सुपरस्टार का लक्ष्य अपने विरोधी से 'आई क्विट' बुलवाना होता है।

सुपरस्टार अपने विरोधी पर जबरदस्त मूव या सबमिशन लगाकर उन्हें माइक में 'आई क्विट' बोलने के लिए मजबूर करते हैं। अगर विरोधी ऐसा कर देता है, तो फिर सुपरस्टार्स को जीत मिलती है। यह शर्त खतरनाक इस कारण से भी है कि कोई भी स्टार 'आई क्विट' बोलकर खुद को कमजोर नहीं दिखाना चाहता है। इसी वजह से मैच में रेसलर्स एक-दूसरे से यह बुलवाने के लिए किसी भी हद तक जाते हैं और अलग-अलग हथियारों का भी इस्तेमाल करते हैं।

WWE में सबसे पहला और आखिरी 'आई क्विट' मैच कब हुआ था?

WWE में काफी सालों से 'आई क्विट' मैच देखने को मिल रहे हैं। पहला 'आई क्विट' मुकाबला WrestleMania 11 में हुआ था। बॉब बैकलन और ब्रेट हार्ट आमने-सामने आए थे और यहां रॉडी पाइपर स्पेशल गेस्ट रेफरी थे। दोनों ही रेसलर्स के बीच इस ऐतिहासिक मुकाबले में ब्रेट हार्ट की जीत हुई।

WWE में कुल 25 'आई क्विट' मैच देखने को मिले हैं। इसी बीच आखिरी बार इस खतरनाक शर्त के साथ मैच Extreme Rules 2022 में हुआ था। फिन बैलर और ऐज आमने-सामने आए थे। यहां रिया रिप्ली की बेथ फीनिक्स पर हमला करने की धमकी के चलते ऐज ने 'आई क्विट' बोला और फिन को जीत मिली थी।

youtube-cover

अब कोडी रोड्स और एजे स्टाइल्स आमने-सामने आने वाले हैं। दोनों ने Backlash 2024 में अपने मैच द्वारा प्रभावित किया था और इसी कारण फैंस की उम्मीदें अब Clash at the Castle में होने वाले अनडिस्प्यूटेड चैंपियनशिप 'आई क्विट' मैच से बढ़ गई है।