Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

अंडरटेकर का 434 दिनों तक WWE चैंपियन रहे दिग्गज के साथ हुआ था बहुत ही खतरनाक मैच, बिना 'हारे' भी मिली थी हार

अंडरटेकर
अंडरटेकर
Neeraj sharma
ANALYST
Modified 17 Feb 2021
फ़ीचर
Advertisement

द अंडरटेकर (The Undertaker) एक ऐसी लीगेसी को अपने पीछे छोड़ चले हैं, जो आने वाले कई दशकों तक प्रो रेसलर्स को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहेगी। उनके WWE के ऐतिहासिक सफर की शुरुआत साल 1990 में हुई। एक-एक कर साल बीतते रहे और अंडरटेकर द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियां भी इसके साथ बढ़ती रहीं।

WWE में द डेड मैन ने कई बड़े मौकों पर सबमिशन मूव लगाकर जीत दर्ज की हैं, लेकिन इस बारे में शायद ही कोई जानता हो कि अंडरटेकर अपने करियर में 1 सबमिशन हार भी झेल चुके हैं। वो अलग बात रही कि उन्हें टैपआउट किए बिना ही हारा हुआ घोषित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: WWE में द ग्रेट खली द्वारा लगाए गए 5 सबसे खतरनाक मूव्स

भला ऐसा कैसे हो सकता है कि जब किसी सुपरस्टार ने टैप आउट ही ना किया हो, तो उसे सबमिशन से हारा हुआ घोषित कैसे किया जा सकता है। आइए जानते हैं अंडरटेकर की हार के पीछे क्या कहानी रही।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में अंडरटेकर को कभी नहीं हरा पाए

WWE Breaking Point 2009 में मिली अंडरटेकर को सबमिशन से हार

साल 2009 में WWE ने कनाडा में Breaking Point नाम के पीपीवी का आयोजन करवाया, जिसका नाम फैंस द्वारा वोटिंग से चुना गया था। इसी शो के मेन इवेंट में अंडरटेकर ने सीएम पंक को WWE हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया।

मैच में शर्त रखी गई थी कि विजेता को सबमिशन से ही जीत मिल सकती है। एक समय पर द डेड मैन ने पंक को Hell's Gate सबमिशन मूव लगाकर टैप आउट करने पर मजबूर कर चैंपियनशिप अपने नाम की।

लेकिन तभी टेडी लॉन्ग बाहर आए और कहा कि विकी गुरेरो ने कुछ समय पहले अंडरटेकर के Hell's Gate मूव पर बैन लगाया था, जो उस मैच में भी लागू होता है। इसलिए वो इस मूव को लगाकर जीत दर्ज नहीं कर सकते।

इस वजह से मैच को दोबारा शुरू करवाया गया, जिसके अंतिम क्षणों में सीएम पंक ने अंडरटेकर पर एनाकोंडा वाइज़ सबमिशन मूव लगाया। एरीना में मौजूद हजारों दर्शकों और टीवी पर देख रहे लाखों-करोड़ों लोगों ने भी देखा कि द डेड मैन ने टैप आउट नहीं किया था, इसके बावजूद रेफरी ने मैच समाप्ति की घोषणा कर दी।

Advertisement

इस कारण फैंस ने WWE की काफी आलोचना की थी। सबसे चौंकाने वाली बात ये रही कि ये अंडरटेकर की WWE इतिहास में ऑफ़िशियल रूप से पहली सबमिशन हार भी रही। अंडरटेकर इस मैच को बिना हारे भी हार गए थे।

इसे WWE का दूसरा मोंट्रियल स्क्रूजॉब भी कहा जाता है, जहां 1997 Survivor Series में चल रहे शॉन माइकल्स vs ब्रेट हार्ट मैच में विंस मैकमैहन ने बहुत बड़ी चीटिंग की थी। फर्क इतना रहा कि इस बार चीटिंग अंडरटेकर के साथ हुई थी।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में अंडरटेकर को हरा चुके हैं

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Published 17 Feb 2021, 17:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now