WWE SmackDown की 5 खामियां जो एरिक बिशफ को जल्द से जल्द ठीक करनी होंगी

एरिक बिशफ
एरिक बिशफ

पिछले 2 साल विंस मैकमैहन के लिए कितने ख़राब रहे हैं, यह पूरी दुनिया जानती है। लेकिन अब डब्लू डब्लू ई (WWE) एक नए दौर में प्रवेश कर चुकी है क्योंकि दोनों ब्रांड्स की ज़िम्मेदारी ऐसे लोगों को सौंपी गई है, जिन्हें आज के प्रो रेसलिंग वर्ल्ड का जीनियस माना जाता है।

एक तरफ पॉल हेमन ने रॉ की ज़िम्मेदारी संभाली है और दूसरी तरफ एरिक बिशफ स्मैकडाउन को अपने मजबूत कंधों पर संभालने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 1 जुलाई के रॉ एपिसोड को देखकर विंस भी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं, अब इंतज़ार केवल इस बात का है कि बिशफ किस तरह की रणनीतियों पर काम करने का प्रयास करने वाले हैं।

इसी साल अक्टूबर महीने से WWE की ब्लू ब्रांड का प्रसारण FOX नेटवर्क पर किया जाएगा, इसलिए अब कंपनी के बड़े अधिकारियों के पास बदलाव के लिए काफी कम समय रह गया है। हम ऐसी समस्याओं पर प्रकाश डालने वाले हैं जिन्हें बिशफ को FOX डील से पहले-पहले ठीक करना होगा।

# हील सुपरस्टार्स की कमी

केविन ओवेंस
केविन ओवेंस

साल 2019 की अभी तक की सभी बड़ी स्टोरीलाइंस पर नजर दौड़ाई जाए तो उनमें सबसे बेहतर डेनियल ब्रायन बनाम कोफ़ी किंग्सटन रेसलमेनिया स्टोरीलाइन रही थी। जहाँ कोफ़ी अपने लंबे WWE करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने।

अब वर्ल्ड टाइटल गंवाने के बाद ब्रायन टैग टीम डिवीज़न का भार संभाल रहे हैं। इसलिए वो आने वाले समय में कोफ़ी के साथ फ्यूड का हिस्सा बनेंगे या नहीं, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। कुछ समय के लिए ऐसा भी लग रहा था कि केविन ओवेंस अब डेनियल ब्रायन की जगह लेने वाले हैं, लेकिन वो भी हाल ही में बेबीफेस टर्न ले चुके हैं।

लार्स सुलिवन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते थे किन्तु लगातार चोट के चलते उन्हें अभी तक कोई बड़ा पुश मिला ही नहीं है। अब विकल्प के तौर पर शिंस्के नाकामुरा या रूसेव जैसे सुपरस्टार्स ही रोस्टर में बाकी रह गए हैं, जिन्हें फाइट मिलना तो दूर की बात बल्कि ऑन-स्क्रीन आने का भी मौका नहीं मिल पा रहा है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पाएं

# अच्छी सिंगल्स स्टोरीलाइन की कमी

कोफ़ी किंग्सटन
कोफ़ी किंग्सटन

कोफ़ी किंग्सटन चैंपियन बनने के बाद कई बेहतरीन रेसलर्स के साथ फ्यूड का हिस्सा रहे हैं, दुर्भाग्यवश कोई भी स्टोरीलाइन लंबे समय तक जारी नहीं रह सकी। एरिक बिशफ के सामने यही सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक होने वाली है कि किस तरह स्टोरीलाइंस को लंबे समय तक जारी रखा जा सकें।

ऐसा कहना भी गलत नहीं होगा कि 24/7 टाइटल के अलावा कोई दूसरी चैंपियनशिप स्टोरीलाइन सफल नहीं रही है। जिस तरह कोफ़ी-डेनियल फ्यूड ने दुनिया भर के दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा था, WWE को जरूरत है कि कुछ ऐसे ही अच्छे मैचों के बिल्ड-अप पर काम किया जाए, जिससे व्यूअरशिप में भी थोड़ा उछाल आ सके।

सिंगल्स फ्यूड की बात तो दूर साथ ही साथ टैग-टीम डिवीज़न का हाल भी कुछ अच्छा नहीं है, यानी बिशफ के लिए समस्या यहाँ एक नहीं है।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन्हें बहुत बड़ा पुश देने वाले हैं पॉल हेमन

# चैंपियन होकर भी ख़राब रणनीतियों का शिकार हो रहे हैं फिन बैलर

फिन बैलर
फिन बैलर

WWE की यह रणनीति समझ से परे रही है कि आख़िर मिड-कार्ड डिवीज़न को अधिक तवज्जो क्यों नहीं दी जा रही है। मौजूदा इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन फिन बैलर भी कुछ इसी तरह के ख़राब प्लान्स का शिकार हो रहे हैं। इससे भी ख़राब बात यह रही है कि स्मैकडाउन रिंग में उन्होंने अपनी आख़िरी फाइट 14 मई को लड़ी थी। यानी दो महीने तक किसी चैंपियन सुपरस्टार का रिंग से बाहर रहना, इससे रेटिंग्स नहीं गिरेंगी तो और क्या होगा।

अभी तक इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं नहीं है कि बैलर वाकई में चोटिल हैं या फिर WWE उन्हें पुश नहीं देना चाहती। WWE यूनिवर्स कई महीनों से केवल इंतज़ार ही करा रहा है कि आख़िर इस रेसलर को टॉप-कार्ड डिवीज़न में शामिल होने का मौका कब मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 5 बड़े कारण क्यों कोफ़ी किंग्सटन से छिनने वाली है WWE चैंपियनशिप

# टैलेंटेड सुपरस्टार्स को मौके नहीं मिल रहे हैं

शिंस्के नाकामुरा और रुसेव
शिंस्के नाकामुरा और रुसेव

एक ऐसी चीज जिससे WWE के दोनों रोस्टर तंग आ चुके हैं, रॉ की बात करें या स्मैकडाउन रोस्टर की। टैलेंटेड सुपरस्टार्स के किरदार को नीचे की ओर धकेला जा रहा है। ब्लू ब्रांड बेहतरीन प्रतिभाओं से भरी हुई है लेकिन इसके बावजूद रेसलर्स को या तो कम मौके मिल रहे हैं या फिर ऑन-स्क्रीन आने का भी मौका नहीं मिल पा रहा है।

एक साल पहले तक शिंस्के नाकामुरा और रूसेव अपने करियर के चरम पर हुआ करते थे, मगर अब चीजें पूरी तरह उल्टी दिशा की ओर भाग रही हैं। इन दोनों के अलावा असुका-कायरी सेन(कबुकी वॉरियर्स) भी कुछ ऐसे ही ख़राब दौर से गुजर रही हैं।

एरिक बिशफ को संभव ही इस ओर ध्यान देना होगा कि इन सभी सुपरस्टार्स को उनके टैलेंट के अनुसार मौके दिये जाएँ।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें तुरंत बेबीफेस टर्न ले लेना चाहिए

# एलिस्टर ब्लैक, अली, एंड्राडे

एलिस्टर ब्लैक
एलिस्टर ब्लैक

शायद आप भी इस बात से सहमति जताएँ कि ये तीनों आने वाले समय में WWE के बड़े सुपरस्टार बनने में सक्षम हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए इन्हें पर्याप्त मौकों की भी जरूरत है।

पिछले एक साल में मेन रोस्टर में डेब्यू करने वाले रेसलर्स में से यदि देखा जाए तो ये तीनों अपने-अपने क्षेत्र में बेस्ट हैं। कुछ समय रिकोशे के साथ टीम के रूप में काम करने के बाद ब्लैक को स्मैकडाउन में भेज दिया गया, एक ऐसी जगह जहाँ उन्हें रिंग में उतरने का मौका ही नहीं मिल पा रहा है। रिकोशे ने कुछ ही महीनों में अपना पहला टाइटल भी जीत लिया है किन्तु ब्लैक को अभी तक खुद को पूर्ण रूप से साबित करने का चांस ही नहीं मिला है।

दूसरी ओर अली और एंड्राडे ने भी कई बार खुद को साबित किया है, लेकिन बात हमेशा अच्छी स्टोरीलाइंस पर आकर ही अटक जाती है।

यह भी पढ़ें: 5 कारण जिनकी वजह से रोमन रेंस जल्द WWE छोड़ सकते हैं