Create

WWE SummerSlam इतिहास के 5 सबसे शानदार और यादगार मैच जिन्हें सालों तक याद रखा जाएगा (पार्ट 1)

WWE
WWE

WWE के साल में 4 बड़े इवेंट्स का आयोजन होता है। इसके अलावा अन्य पीपीवी और साप्ताहिक शोज़ भी देखने को मिलते हैं। WWE के सबसे बड़े इवेंट्स में WrestleMania (रेसलमेनिया), SummerSlam (समरस्लैम), Survivor Series (सर्वाइवर सीरीज) और Royal Rumble (रॉयल रंबल) शामिल है।

ये भी पढ़ें:- 2 सुपरस्टार्स जिन्हें WWE से जाने के बाद जबरदस्त सफलता मिली और 2 जिनका करियर बर्बाद हो गया

कुछ महीने पहले WrestleMania का आयोजन हुआ था और अब WWE का अगला सबसे बड़ा इवेंट SummerSlam रहेगा। सालों से इस इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस इवेंट में कई शानदार मुकाबले देखने को मिल चुके हैं और कई मुकाबलों को हमेशा ही फैंस द्वारा याद किया जाएगा। इस दौरान कुछ ऐसे मैच रहे हैं जो सभी के बीच चर्चा का विषय बन गए। इसलिए इस आर्टिकल में हम SummerSlam इतिहास के 5 जबरदस्त मैचों के बारे में बात करेंगे।

5- फिन बैलर vs सैथ रॉलिंस (WWE SummerSlam 2016)

फिन बैलर और सैथ रॉलिंस के बीच SummerSlam 2016 में एक यादगार मुकाबला देखने को मिला था। बैलर ने मेन रोस्टर पर डेब्यू करते ही सभी को चौंका दिया था। उन्होंने रोमन रेंस पर भी क्लीन जीत दर्ज की थी। इसके बाद सैथ रॉलिंस के खिलाफ उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच मिला। इस मुकाबले का विजेता WWE इतिहास का पहला यूनिवर्सल चैंपियन बनता।

ये भी पढ़ें:- जॉन सीना की पत्नी शे शारियटज़देह के बारे में 5 बातें जो शायद आपको पता नहीं होगी

बैलर अपने डीमन किंग वाले गिमिक में आए थे। खैर, मुकाबला काफी जबरदस्त रहा क्योंकि WWE ने अपने दोनों ही सुपरस्टार्स को अच्छा मैच देने के लिए पर्याप्त समय दिया। एक धमाकेदार मैच के अंत में बैलर ने जीत दर्ज की और इतिहास रचते हुए WWE के पहले यूनिवर्सल चैंपियन बन गए। इस मैच में बैलर चोटिल हो गए थे लेकिन उन्होंने मैच को खराब करने के बजाय रिंग में रहने और लड़ने पर ध्यान दिया। इस वजह से मुकाबला खास बना।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

4- ब्रेट हार्ट vs मिस्टर परफेक्ट (SummerSlam 1991)

SummerSlam के सबसे शानदार मैचों की जब भी बात होगी तो ब्रेट हार्ट और मिस्टर परफेक्ट का मुकाबला जरूर ही शामिल रहेगा। दोनों ने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए एक जबरदस्त मैच दिया था। ब्रेट हार्ट के लिए मुकाबला खास था क्योंकि उन्होंने अपने करियर की सबसे पहली सिंगल्स जीत SummerSlam 1991 में मिस्टर परफेक्ट को हराकर दर्ज की थी।

दोनों सुपरस्टार्स के बीच लगभग 20 मिनट तक मैच चला। इस मुकाबले में मिस्टर परफेक्ट ने अच्छा काम किया था लेकिन अंत में हार्ट ने जीत दर्ज की। इस मुकाबले ने सभी का ध्यान खींचा और इसी वजह से 30 सालों बाद भी उस शानदार टाइटल मैच को प्रशंसकों द्वारा याद किया जाता है।

3- सीएम पंक vs जॉन सीना (SummerSlam 2011)

सीएम पंक और जॉन सीना के बीच SummerSlam 2011 में मैच देखने को मिला था। दोनों के बीच की दुश्मनी काफी शानदार रही थी। सीएम पंक ने Money in the Bank में WWE टाइटल जीतकर कंपनी छोड़ दी थी। WWE को इसके बाद नया चैंपियन चाहिए था। SummerSlam के पहले जॉन सीना WWE चैंपियन बन गए थे।

इस दौरान सीएम पंक की वापसी हुई और WWE के पास दो चैंपियंस थे। किसी एक को चैंपियन बनाने के लिए दोनों के बीच मुकाबला देखने को मिला और ट्रिपल एच स्पेशल गेस्ट रेफरी थे। यह मैच काफी लंबा चला और उन्होंने शानदार काम किया। इस मुकाबले ने सभी का ध्यान खींचा जहां अंत में पंक चैंपियन बन गए लेकिन केविन नैश ने आकर उनपर हमला किया और फिर एल्बर्टो डेल रियो ने WWE चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया।

2- शॉन माइकल्स vs रेजर रमोन (SummerSlam 1995)

SummerSlam 1995 में शॉन माइकल्स और रेजर रमोन के बीच एक लैडर मैच का आयोजन किया गया था। शॉन माइकल्स ने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन के रूप में शानदार काम किया था और उनके सामने रेजर रमोन के रूप में जबरदस्त चैलेंजर था। उनका मुकाबला काफी अच्छा रहा।

इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप का यह मुकाबला चर्चा का विषय बन गया। उन्होंने कई जबरदस्त मूव्स और फिनिशर का उपयोग किया। उनका मुकाबला 25 मिनट तक चला और इसने सभी प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींचा था। इसके बाद से लैडर मैचों का चलन बढ़ गया।

1- ब्रॉक लैसनर vs जॉन सीना (SummerSlam 2014)

ब्रॉक लैसनर और जॉन सीना के बीच मैच काफी ज्यादा शानदार रहा था। 2014 के SummerSlam पीपीवी में जॉन सीना अपने WWE टाइटल को ब्रॉक लैसनर के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे। इस मुकाबले में पूरी तरह ब्रॉक लैसनर का दबदबा रहा। उन्होंने शानदार काम किया और बीच में जॉन सीना ने वापसी भी की।

इसके बावजूद अंत में लैसनर का पलड़ा भारी रहा और उन्होंने जॉन सीना को पराजित करते हुए WWE टाइटल पर कब्जा कर लिया। उनके बीच पहले भी मुकाबले हुए थे लेकिन यह उनके बीच सबसे अच्छा और रोचक मुकाबला माना गया था। लैसनर और जॉन सीना ने मिलकर सभी प्रशंसकों का ध्यान खींचा था।

ये भी पढ़ें:- 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें जॉन सीना हरा नहीं पाए

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
Be the first one to comment