5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने ब्रॉक लैसनर को हराकर वर्ल्ड टाइटल जीते और अब वो कहां हैं?

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर मौजूदा डब्लू डब्लू ई (WWE) चैंपियन हैं और अपने दौर के दौरान उन्होंने काफी अच्छे रेसलर्स को बड़े मौके दिए हैं। इन मौकों ने कई रेसलर्स के करियर बेहतर किए हैं जबकि कई अन्य एक नयी राह पर चल पड़े हैं। इसकी वजह से कंपनी को नए सुपरस्टार्स तो मिले लेकिन क्या वो वक्त के साथ बेहतर हो पाए या फिर वक्त ने उन्हें कमजोर कर दिया है।

इस तरह का सवाल उठना लाजमी है क्योंकि कंपनी में सभी को इतना बड़ा मौका नहीं मिलता और अगर कोई इस मौके को भुना पाता है तो ये उसके लिए अच्छा है वरना ऐसा नहीं है और ये एक मुश्किल बात है। ऐसे कई रेसलर्स हैं जो कंपनी के साथ होकर भी शून्य पर हैं, जबकि कुछ ने इस मौके का लाभ उठाकर खुद को शून्य से शिकर पर पहुँचा दिया है। ऐसा नहीं है कि हर कहानी में सफलता ही हाथ लगे या फिर कंपनी ने ऐसा किया हो लेकिन कई बार रेसलर्स के अथक परिश्रम ने उन्हें शिखर पर पहुंचाया है और हमें इसके लिए ब्रॉक और उनके विरोधी दोनों का बराबर सम्मान करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: WWE रेसलर्स के असली नाम जिनके बारे में फैंस को जानकारी होनी चाहिए

आइए इस आर्टिकल में ऐसे पांच रेसलर्स पर नजर ड़ालने की कोशिश करते हैं जो ब्रॉक से लड़ने के बाद खुद को साबित कर सके:

#5 सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

पिछले साल रेसलमेनिया में ब्रॉक को हराने वाले और फिर समरस्लैम में हराकर दोबारा से टाइटल जीतने वाले सैथ रॉलिंस इस समय एक ग्रुप के लीडर के तौर पर काम कर रहे हैं और ये काम काफी अच्छा रहा है। फैंस को इसमें एंटरटेनमेंट मिल रहा है और ये एक बड़ी बात है। अब जब रेसलमेनिया दोबारा आ गया है तो वो टाइटल से दूर हैं लेकिन अपने किरदार में एकदम फिट हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 एडी गुरेरो

एडी गुरेरो
एडी गुरेरो

2004 में जब क्रिस बेन्वा ने जगह बदलकर ट्रिपल एच के टाइटल के लिए चैलेंज करना चाहा तो तब स्मैकडाउन जनरल मैनेजर पॉल हेमन ने एक स्मैकडाउन रॉयल रंबल मैच किया जिसमें पंद्रह रेसलर्स आमने सामने थे। इस मैच को एडी गुरेरो ने जीता जिन्होंने रेसलमेनिया में ब्रॉक लैसनर को हरा दिया। इसमें गोल्डबर्ग की मदद भी उन्हें मिली क्योंकि लैसनर ने उन्हें रॉयल रंबल मैच जीतने से रोक दिया था। गोल्डबर्ग के एक स्पीयर और एडी गुरेरो के फ्रॉग स्प्लैश ने एडी को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया था। एडी 13 नवंबर 2005 को हार्ट फेलियर के कारण रेसलिंग फैंस को शोक में छोड़कर चले गए थे।

ये भी पढ़ें: क्रिस बैन्वा के बारे में 6 बातें जो सभी रेसलिंग फैंस को जाननी जाहिए

#3 रोमन रेंस

रोमन रेंस
रोमन रेंस

2015 से टाइटल के लिए मौके की तलाश में रोमन रेंस ने ब्रॉक से दो बार लड़ाई की जिसमें रेसलमेनिया 31 में उनका मैच भी शामिल है जिसे सैथ रॉलिंस ने एक मनी इन द बैंक कैश इन के कारण जीत लिया था। ये तीन साल बाद फिर रेसलमेनिया में आमने सामने थे लेकिन छह एफ-5 पाने के बाद वो मैच हार गए थे। उन्हें 2018 के समरस्लैम में जीत मिली लेकिन कुछ ही वक्त बाद इन्होने टाइटल को छोड़ दिया था क्योंकि इन्हें ब्लड कैंसर के इलाज के लिए रिंग से दूरी बनानी थी।

#2 बिग शो

बिग शो
बिग शो

2002 के समरस्लैम में ब्रॉक लैसनर ने द रॉक को हराकर टाइटल जीता था। इसके बाद उन्होंने द अंडरटेकर को हेल इन ए सेल में हरा दिया। इसके बाद सर्वाइवर सीरीज में बिग शो से इनका मुकाबला हुआ और जब ये लगा कि ब्रॉक इस मैच को भी जीत जाएंगे उसी समय पॉल ने अपने क्लाइंट को धोखा दिया जिसकी वजह से बिग शो टाइटल को जीतने में कामयाब रहे। ये अलग बात है कि अब बिग शो रिंग में ना के बराबर ही नजर आते हैं। ये अलग बात है कि उनकी एक सीरीज जल्द ही नेटफ्लिक्स पर आनेवाली है।

ये भी पढ़ें: 10 WWE सुपरस्टार्स जिनपर कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर हुआ

#1 कर्ट एंगल

कर्ट एंगल
कर्ट एंगल

रेसलमेनिया 19 में ब्रॉक ने कर्ट एंगल को हराकर टाइटल जीता था जिसके बाद कर्ट ने चोट के कारण रिंग से दूरी बना ली थी। इसके बाद दोनों वेंजेंस 2003 में आमने सामने आए जहाँ बिग शो भी मैच का हिस्सा थे। इसमें कर्ट को जीत मिली जिसके कारण वो बिग शो के अलावा इन्हें WWE टाइटल के लिए हराने वाले दूसरे रेसलर बन गए।