Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जो द ग्रेट खली को सबमिशन मूव के जरिए हरा चुके हैं

जॉन सीना और द ग्रेट खली
जॉन सीना और द ग्रेट खली
Neeraj sharma

द ग्रेट खली WWE में रहे सबसे सफल भारतीय सुपरस्टार्स में से एक हैं। कम से कम जो जिंदर महल नहीं कर पा रहे, वह सब खली पहले ही कर चुके हैं। वर्ल्ड चैंपियन दोनों रहे हैं मगर तुलना करने पर इनके किरदार में काफी फर्क देखा जा सकता है।

7 फुट से अधिक लंबाई और 150 किलोग्राम से अधिक बॉडीवेट इस रैसलर को सबसे अलग बनाने के लिए काफी रहा। डेब्यू के ही दिन उन्होंने द डैडमैन को सोचने पर मजबूर कर दिया था कि आख़िर यह मॉन्स्टर की तरह दिखने वाला एथलीट चाहता क्या है।

दुनिया के लिए ना सही मगर भारतीय फैंस के लिए खली पहले भी दिग्गज थे और आज भी दिग्गज हैं। उन्हें अपने करियर में उन्होंने केवल अंडरटेकर को ही नहीं बल्कि कई लैजेंड रैसलर्स को भी मात दी है। हम ऐसे कुछ WWE सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रख रहे हैं, जिनके सामने 7 फुट के खली को भी टैप-आउट करना पड़ा।

# जॉन सीना

Enter caption

द ग्रेट खली और जॉन सीना पहली बार 8 जनवरी 2007 के रॉ एपिसोड में एक दूसरे के खिलाफ रिंग में उतरे थे मगर पहली भिड़ंत डिसक्वालीफ़िकेशन के रूप में ख़त्म हुई। असली मुक़ाबला 2007 Judgement Day में हुआ और मेन इवेंट मैच में चैंपियन सीना को खली के सामने अपना वर्ल्ड टाइटल डिफेंड करना था।

सोलह बार के वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना के पास ताकत खूब है और वो बिग शो और द ग्रेट खली को भी अपने एटिट्यूड एडजस्टमेंट मूव का शिकार बना चुके हैं। खैर, जब Judgement Day 2007 का यह मुक़ाबला लड़ा गया सीना फैंस के हीरो बन चुके थे इसलिए क्राउड़ खली को लगातार बू कर रहा था।

youtube-cover

खली जैसे मॉन्स्टर टैप-आउट करने पर मजबूर करना किसी के लिए भी आसान नहीं रहा है, मगर जॉन ने STF लगाते हुए खली को टैप-आउट करने पर मजबूर किया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# क्रिस जैरिको

यह एक ऐसा समय था जब क्रिस जैरिको को अधिकतर मैचों में हार मिल रही थी लेकिन अगस्त 2010 के रॉ एपिसोड में मिली इस जीत से संभव ही उन्हें थोड़ा अच्छा महसूस हुआ होगा।

youtube-cover

आपको यह भी बता दें कि द ग्रेट खली WWE में बिताए पहले 3 से चार साल अपने करियर के चरम पर थे लेकिन 2010 तक नए सुपरस्टार्स उनकी जगह ले चुके थे। जैरिको और खली के बॉडी साइज़ में अंतर ही इतना था कि फैंस यह सोचने पर मजबूर हो रहे थे कि आख़िर Y2J को इस मॉन्स्टर पर जीत कैसे मिलेगी, सबमिशन की तो बात दूर थी।

यह भी पढ़ें: 5 ड्रीम मुक़ाबले जो WWE में तहलका मचा सकते थे


# एजीकेल जैकसन

youtube-cover

एजीकेल जैकसन का करियर इतना सफल नहीं रहा है जबकि उनके पास गज़ब की ताकत थी, मगर सफल होने के लिए इन-रिंग एबिलिटी का बेहतर होना बेहद जरूरी है।

खली से उनका सामना साल 2011 में हुआ, वैसे तो जैकसन का बॉडी साइज़ भी कम नहीं था परंतु खली के सामने वो किसी क्रूज़रवेट रैसलर की भांति प्रतीत हो रहे थे। मुक़ाबला तब तक बोरिंग रहा, जब तक जैकसन ने द ग्रेट खली को कंधों पर उठाकर अपना सबमिशन मूव टॉर्चर रैक नहीं लगाया।

# अल्बर्टो डैल रियो

अल्बर्टो डैल रियो 2016 में ही WWE छोड़ चुके हैं
अल्बर्टो डैल रियो 2016 में ही WWE छोड़ चुके हैं

अल्बर्टो डैल रियो वैसे तो साल 2016 में WWE छोड़ चुके हैं लेकिन अपने करियर की काफी फाइट उन्होंने रॉलिंग क्रॉस आर्मब्रेकर मूव के सहारे जीती और यहाँ भी कुछ ऐसा ही हुआ।

द ग्रेट खली जो कुछ साल पहले तक एक टॉप-कार्ड डिवीज़न सुपरस्टार हुआ करते थे, 2011 आते आते वो मिड-कार्ड में फंस कर रह गए। इस पूरी फाइट में डैल रियो का लक्ष्य केवल खली का बायाँ हाथ रहा। मेक्सिकन स्टार लगातार अपने प्रतिद्वंदी के बाएँ हाथ पर एक के बाद एक किक लगाते रहे और मौका देखते ही आर्मब्रेकर मूव लगाते हुए उन्होंने जीत हासिल की।

youtube-cover

डैल रियो 2016 में कंपनी का साथ छोड़ने के बाद शायद ही अब कभी इस रिंग में वापस आएं। वहीं दूसरी ओर खली कभी-कभार किसी मल्टी-मैन मैच में नजर आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 WWE रैसलर्स जिन्हें द ग्रेट खली कभी नहीं हरा पाए

# अंडरटेकर

द ग्रेट खली vs अंडरटेकर नो होल्ड्स बार्ड मैच
द ग्रेट खली vs अंडरटेकर नो होल्ड्स बार्ड मैच

जिस सुपरस्टार को द ग्रेट खली ने अपने डेब्यू के ही दिन हैरान कर दिया था, उसके करीब एक साल बाद ही यानी नवंबर 2007 के एक स्मैकडाउन एपिसोड में दो मॉन्स्टर सुपरस्टार्स की एक दूसरे से भिड़ंत हुई।

यह तो तय था कि खली एक ही साल में मेन इवेंट सुपरस्टार का औधा हासिल कर चुके थे, क्योंकि उनके सामने रिंग में उतरने से बड़े-बड़े दिग्गज कतराते थे। फाइट के दौरान द डैडमैन ने इस 400 पाउंड से अधिक वजन वाले एथलीट को चोकस्लैम लगाने का भी प्रयास किया लेकिन खली के बॉडीवेट के कारण अंडरटेकर अपने मूव को ठीक तरीके से नहीं लगा पाए।

youtube-cover

इस 'नो होल्ड्स बार्ड मैच' के आख़िरी क्षणों में खली अपने प्रतिद्वंदी को पिन करने ही वाले थे, तभी द डैडमैन ने ट्रायंगल चोक लगाकर इस 7 फुटे एथलीट को टैप-आउट करने पर मजबूर किया।

यह भी पढ़ें: मौजूदा समय में WWE के 5 सबसे खतरनाक रैसलर्स

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...