Create

WrestleMania 36 में जॉन सीना की हार के 5 बड़े कारण

द फीन्ड के खिलाफ जॉन सीना को हार का सामना करना पड़ा
द फीन्ड के खिलाफ जॉन सीना को हार का सामना करना पड़ा

WWE के सबसे बड़े पीपीवी रेसलमेनिया 36 के दूसरे दिन का शानदार समापन होने के बाद अब समय आ गया है कि हम इस पीपीवी के तमाम पहलुओं पर नज़र डालें। पहली बार बिना फैंस के हुए रेसलमेनिया 36 में कई ऐसी चीजें हुई जिसे फैंस लंबे समय तक भूल नहीं पाएंगे।

ये भी पढ़ें- WWE WrestleMania 36, दूसरा दिन: शो की अच्छी और बुरी बातें

रेसलमेनिया 36 में फैंस को जॉन सीना बनाम द फीन्ड यानी ब्रे वायट के बीच फायरफ्लाई फनहाउस मैच देखने को मिला। यह मुकाबला काफी जबरदस्त था। किसी भी उम्मीद नहीं थी कंपनी इस मैच को इतनी शानदार तरीके से बुक करेगी।

इस मुकाबले के दौरान ब्रे वायट ने सीना के अलग-अलग किरदारों को लेकर उनका मजाक बनाया और सीना उनका कुछ नहीं कर पाए। आखिर में द फीन्ड ने आकर सीना को मैंडिबल क्लॉ दिया, उसके बाद सिस्टर एबिगेल मूव दिया औऱ खुद ही पिन करते हुए इस मैच को जीत लिया।

जॉन सीना की हार के बाद कई फैंस इस बात का जवाब जानना चाहते हैं कि आखिर रेसलमेनिया में सीना की हार क्यों हुई ? इसी कड़ी में आइए एक नज़र डालते हैं रेसलमेनिया 36 में जॉन सीना की हार के 5 बड़े कारणों पर।

#5 टॉर्च पास करना

कंपनी को नए सुपरस्टार्स की जरूरत है
कंपनी को नए सुपरस्टार्स की जरूरत है

जॉन सीना पिछले कई सालों से WWE का हिस्सा रहे हैं। कंपनी में उन्होंने हर वह चीज़ हासिल की है जिसे हासिल करना हर रेसलर का सपना होता है। वर्तमान में सीना पार्ट टाइमर के रूप में काम कर रहे हैं तो वहीं द फीन्ड फुल टाइमर के रूप में काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो कंपनी में द अंडरटेकर की जगह ले सकते हैं

इस मुकाबले में द फीन्ड की जीत होने का तुक बनता है क्योंकि सीना की हार से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। इस मैच में जीत हासिल कर द फीन्ड को कंपनी में बड़ा सुपरस्टार बनाने में काफी मदद मिलेगी।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 द फीन्ड को मूमेंटम देना

रेसलमेनिया 36 से पहले द फीन्ड को गोल्डबर्ग के हाथों यूनिवर्सल टाइटल गंवाना पड़ा था जिसके बाद उनका मुकाबला जॉन सीना के खिलाफ बुक किया गया था। इस मुकाबले में अगर सीना की जीत हो जाती है तो कंपनी के लिए द फीन्ड के कैरेक्टर को दुबारा मूमेंटम देना काफी मुश्किल हो जाता।

ये भी पढ़ें: WWE हेडक्वार्टर के बारे में 4 बड़ी बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे

इन चीजों को देखते हुए कंपनी ने द फीन्ड को जीत के लिए और सीना को हार के लिए बुक किया। आने वाले समय में यह देखना दिलचस्प होगा कि द फीन्ड का अगला प्रतिद्वंदी कौन होगा।

#3 फैंस को खुश करने के लिए

द फीन्ड की जीत चाहते थे फैंस
द फीन्ड की जीत चाहते थे फैंस

गोल्डबर्ग के खिलाफ द फीन्ड जब यूनिवर्सल टाइटल हार गए थे तो फैंस ने WWE के इस फैसले की काफी आलोचना की थी। फैंस का मानना था कि जब द फीन्ड फुल टाइमर के रूप में अच्छा काम कर रहे हैं तो फिर पार्ट टाइमर गोल्डबर्ग को टाइटल के लिए क्यों बुक किया गया।

ये भी पढ़ें- WWE WrestleMania 36, पहला दिन: शो की अच्छी और बुरी बातें

हालांकि WWE ने रेसलमेनिया 36 में यह गलती दोबारा नहीं दोहराई और द फीन्ड को सीना के खिलाफ जीत के लिए बुक कर दिया।

#2 जॉन सीना को रिटायर करने के लिए

क्या जॉन सीना का करियर खत्म हो गया ?
क्या जॉन सीना का करियर खत्म हो गया ?

भले ही आप इस बात पर यकीन न करें लेकिन WWE में जॉन सीना का समय अब पूरा हो गया है। द फीन्ड के खिलाफ जिस तरह से सीना के मुकाबले को बुक किया गया था उससे ऐसा लग रहा है कि सीना अब शायद ही कंपनी में मैच लड़ते नज़र आएं।

ये भी पढ़ें: WWE के 5 बड़े नियम जिन्हें सभी सुपरस्टार्स को फॉलो करना पड़ता है

ईमानदारी से कहें तो इस मुकाबले में हार के बाद सीना को रिटायरमेंट ले लेनी चाहिए। कंपनी में वह पिछले कुछ सालों से काफी कम नज़र आ रहे हैं ऐसे में उनका अचानक आना और चले जाना फैंस को कम पसंद आता है।

#1 इतिहास को सुधारने के लिए

रेसलमेनिया 30
रेसलमेनिया 30

रेसलमेनिया 30 में जॉन सीना बनाम ब्रे वायट का मुकाबला देखने को मिल चुका है जिसमें सीना ने जीत हासिल की थी। इसके बाद WWE ने रेसलमेनिया 36 में इनके बीच मुकाबला बुक कर न केवल इतिहास दोहराने की बल्कि सुधारने की भी कोशिश की है।

ये भी पढ़ें- WWE WrestleMania 36, दूसरा दिन: शो की अच्छी और बुरी बातें

रेसलमेनिया 36 में द फीन्ड बनाम सीना का मुकाबला बिना किसी तर्क के बुक हुआ, लेकिन इसके बाद द फीन्ड रेसलमेनिया 30 का जिक्र किया। इससे कही न कहीं कंपनी ने यह दर्शाने की कोशिश की है कि इस मुकाबले को बुक करने का संभावित मकसद वायट को रेसलमेनिया 30 में मिली हार का बदला लेना था।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment