Create
Notifications

9 क्रिकेटर जिन्हें आईपीएल में 10 करोड़ से अधिक रुपए में खरीदा गया

Enter caption
varsha
visit

आईपीएल में जहां एक तरफ क्रिकेट मुकाबले देखकर सभी दर्शक प्रसन्न होते हैं, वहीं इन क्रिकेटर को आईपीएल में खेलने के लिए काफी मोटी रकम मिलती है।आईपीएल एक ऐसा प्लेटफार्म है जो खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका प्रदान करता है और यदि कोई क्रिकेटर डोमेस्टिक स्तर पर या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन करता है, तो वह आईपीएल के ऑक्शन में भी काफी अधिक धनराशि में खरीदा जाता है।

महेंद्र सिंह धोनी को पहले आईपीएल सीजन में 9.5 करोड रुपए में खरीदा गया था जबकि दूसरे आईपीएल सीजन में केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ को 9.8 करोड रुपए की धनराशि खर्च कर खरीदा गया था। किंतु उस समय कोई भी खिलाड़ी 10 करोड़ से अधिक में नहीं बिका। 2011 का आईपीएल पहला ऐसा आईपीएल था जिसमें किसी खिलाड़ी को 10 करोड़ से अधिक राशि देकर खरीदा गया। तो जानते हैं ऐसे ही 9 खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल में करोड़ों में बिके।

#1 गौतम गंभीर

Enter caption

2011 के आईपीएल में गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की ओर से लगभग 24 लाख डॉलर में खरीदा गया था। जो भारतीय रुपए में लगभग 11.2 करोड़ होता है। गौतम गंभीर आईपीएल के कुछ चुनिंदा सफल क्रिकेटर में से एक माने जाते हैं। गौतम गंभीर ने अभी तक 154 आईपीएल मुकाबलों में 4217 रन बनाए हैं साथ ही कोलकाता टीम को 2 बार खिताब जिताने में मदद की। गौतम गंभीर पहले ऐसे क्रिकेटर है जिन्हें 10 करोड़ से अधिक की राशि प्रदान कर खरीदा गया।

#2 रविंद्र जडेजा

Enter caption

2012 के आईपीएल सीजन में रविंद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स टीम की ओर से लगभग 20 लाख डॉलर में खरीदा गया था। जो भारतीय रुपयों में लगभग 10.7 करोड़ रुपए होते हैं। रविंद्र जडेजा ने 154 आईपीएल मुकाबलों में 1821 रन बनाए, साथ ही उन्होंने 93 विकेट भी लिए है। जो उनके कमाल के ऑल राउंडर होने का गुण दर्शाता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 युवराज सिंह

Enter caption Enter caption

युवराज सिंह को T20 का किंग माना जाता है। युवराज सिंह को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम की ओर से 14 करोड रूपए लेकर 2014 में खरीदा गया। जिसके अगले साल 2015 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की ओर से 16 करोड़ देकर खरीदा गया। युवराज सिंह ने अभी तक 128 आईपीएल मुकाबलों में 2652 रन बनाए हैं । आईपीएल के इस सीजन वे मुंबई इंडियंस टीम का हिस्‍सा हैं।

#4 दिनेश कार्तिक

Enter caption

आईपीएल 2014 के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स टीम 12.5 करोड रूपए देकर दिनेश कार्तिक को अपनी टीम में शामिल किया था। दिनेश कार्तिक ने अभी तक 168 आईपीएल मुकाबलों में 3401 रन बनाए हैं। 2015 के आईपीएल में भी उन्हें रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम की ओर से 10.5 करोड़ रुपए में खरीदा गया किंतु उनका प्रदर्शन दोनों ही सीजन अच्छा नहीं रहा ।इस दौरान उन्होंने 30 मुकाबलों में 466 रन बनाए। दिनेश कार्तिक को आईपीएल 2019 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में रिटेन कि‍या गया है।

#5 बेन स्टोक्स

Enter caption

इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिकेटर बेन स्टोक्स आईपीएल में सर्वाधिक महंगे बिकने वाले क्रिकेटर में से एक हैं। आईपीएल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम की ओर से उन्हें 14.5 करोड़ रुपए में टीम में शामिल किया गया था। उस सीजन बेन स्टोक्स का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। स्टोक्स ने 12 मुकाबलों में 316 रन बनाए और 12 विकेट अपने नाम किए। जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

#6 टाइमल मिल्स

Enter caption

इंग्लैंड के ही टाइमल मिल्स को आईपीएल में करोड़ों रूपये में खरीदा जा चुका है। आईपीएल 2017 में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम की ओर से खेलने वाले टाइमल मिल्स को 12.6 करोड रुपए में खरीदा गया। इतने अधिक रुपए में खरीदे जाने के बावजूद मिल्स का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा। मिल्स ने उस सीजन रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम के लिए मात्र 5 मुकाबले खेले जिसमें उन्हें पांच विकेट मिले।

#7 जयदेव उनादकट

Enter caption

जयदेव उनादकट तेज गति से गेंद करने वाले भारतीय गेंदबाज है। 2018 के आईपीएल ऑक्शन में उन्‍हके 11.5 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स टीम के द्वारा खरीदा गया। किंतु जयदेव उनादकट का प्रदर्शन उस सीजन अच्छा नहीं रहा, उन्होंने 15 मुकाबलों में मात्र 11 विकेट लिए। इस सीजन एक बार फिर उन्हें राजस्थान रॉयल्स की ओर से 8.4 करोड़ रुपए देकर खरीदा गया।

#8 केएल राहुल

Enter caption

26 वर्षीय केएल राहुल को 2018 के आईपीएल ऑक्शन में 11 करोड रुपए देकर किंग्स इलेवन पंजाब टीम द्वारा खरीदा गया। केएल राहुल ने इस बात को सत्य सिद्ध करते हुए उस सीजन 14 मुकाबलों में 659 रन बनाए। अपने इसी प्रदर्शन के कारण उन्हें भारतीय टीम में भी शामिल किया गया। आईपीएल 2019 में भी 11 करोड़ रुपए में केएल राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब टीम द्वारा रिटेन कर लिया गया है।

#9 मनीष पांडे

Enter caption

मनीष पांडे को आईपीएल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ओर से 11 करोड़ रुपए देकर खरीदा गया था। किंतु इसके बावजूद उन्होंने उस सीजन प्रदर्शन निराशाजनक किया। मनीष पांडे ने 15 मुकाबलों में 284 रन बनाए। 2019 के आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी को 10 करोड़ से अधिक राशि में नहीं खरीदा गया है।

Edited by सावन गुप्ता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now