क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 15 जून 2018

INDvAFG, एकमात्र टेस्ट: भारत ने अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रनों के विशाल अंतर से हराया

भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 474 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जवाब में अफगानिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 109 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद भारत ने फॉलोआन दिया और दूसरी पारी में भी अफगानिस्तान सिर्फ 103 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह से भारतीय टीम ने दो दिन में ही ये मैच जीत लिया। शिखर धवन को उनकी 107 रनों की बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


INDvAFG, एकमात्र टेस्ट: दूसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

# भारत ने पहली बार दो दिन के अंदर कोई टेस्ट मैच जीता और यह रिकॉर्ड बनाने वाली एशिया की पहली टीम बनी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड ने यह रिकॉर्ड बनाया था। # भारत ने एक पारी और 262 रनों के अंतर से मैच जीता और यह पारी के हिसाब से उनकी सबसे बड़ी जीत है। # दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान ऐसी दो टीमें हैं, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट दो दिन के अन्दर गँवा दिया। # आज के खेल में 24 विकेट गिरे और भारत में किसी टेस्ट मैच के एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड बना। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड 27 विकेट (इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स टेस्ट, दूसरा दिन, 1888) का है।


Twitter Reactions: अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की धमाकेदार जीत के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं


विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी समेत भारतीय खिलाड़ियों ने दिया यो-यो टेस्ट

एक तरफ जहां बैंगलोर के एम चिन्नस्वामी स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच खेला जा रहा है तो दूसरी तरफ इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने फिटनेस के लिए यो-यो टेस्ट दिया। बैंगलोर में ही नेशनल क्रिकेट एकडेमी में खिलाड़ियों को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। इस दौरान सभी दिग्गज खिलाड़ी मौजूद रहे।


डेविड वॉर्नर ने टी-20 अभ्यास मैच में 18 छक्कों की मदद से बनाए 130 रन

बॉल टैंपरिंग विवाद के कारण एक साल का प्रतिबंध झेल रहे डेविड वॉर्नर ने पहली बार मैदान में वापसी करते हुए शानदार शतक लगाया। वॉर्नर ने ब्रिस्बेन के एलन बॉर्डर ओवल ग्राउंड में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया नेशनल हाई परफॉर्मेंस स्क्वाड के खिलाफ टी20 अभ्यास मैच में 130 रन बनाए।


मैं 2019 का विश्वकप खेलना चाहता हूं: डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका टीम के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन ने भले ही चोट के कारण पिछले दो सालों में काफी क्रिकेट नहीं खेली है, लेकिन अभी भी उन्होंने हार नहीं मानी है और वो अपने देश के लिए खेलना चाहते हैं। श्रीलंका दौरे के लिए टीम में वापसी करने वाले स्टेन ने साफ कर दिया है कि अभी भी उनमें काफी क्रिकेट बाकी है और वो 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप को खेलना चाहते हैं।


जस्टिन लैंगर ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी की जमकर आलोचना की

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच जस्टिन लैंगर ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ की जमकर ओलोचना की और उनके मुताबिक स्मिथ केप टाउन टेस्ट के दौरान हुए बॉल टैंपिरिंग विवाद को सही से संभाल नहीं पाए।


श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने ठुकराया खेल मंत्री का प्रस्ताव

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने श्रीलंका के खेल मंत्री के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें उन्होंने सभी दिग्गजों से श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की मदद करने के लिए सलाहकार के तौर पर जुड़ने की अपील की थी। पूर्व दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने कहा कि श्रीलंका क्रिकेट अपनी विश्ववसनीयता खो चुका है, इसलिए वो टीम के साथ नहीं जुड़ सकते हैं।


अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों ने बैंगलोर में मनाई ईद

दुनिया भर में ईद का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है लेकिन अफगानिस्तान की टीम बैंगलोर में भारत के साथ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रही है। यही वजह रही कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ियों ने बैंगलोर में ही ईद मनाई।


WIvSL, दूसरा टेस्ट: दिनेश चंडीमल के शतक की बदौलत श्रीलंका का सम्मानजनक स्कोर

सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में मेहमान टीम ने पहली पारी में कप्तान दिनेश चंडीमल के शतक की बदौलत 253 रन का स्कोर खड़ा किया है। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहले दिन स्टंप्स के समय 2 रन बना चुकी है। सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट 2 और डेवोन स्मिथ बिना खाता खोले क्रीज पर हैं।