क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 16 जून 2018

ENGvIND: सुरेश रैना की भारतीय एकदिवसीय टीम में वापसी, अम्बाती रायडू की जगह टीम में हुए शामिल इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए अम्बाती रायडू की जगह सुरेश रैना की भारतीय टीम में वापसी हुई है। गौरतलब है कि यो-यो टेस्ट में फेल होने के कारण अम्बाती रायडू को टीम से बाहर कर दिया गया है। सुरेश रैना फिलहाल भारतीय टी20 टीम के नियमित सदस्य हैं और अब लगभग ढाई साल बाद एकदिवसीय टीम में उनकी वापसी हुई है।


अंबाती रायडू यो-यो टेस्ट में हुए फेल, इंग्लैंड दौरे से बाहर

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायडू यो-यो टेस्ट को पास करने में विफल रहे हैं, जिसके कारण वो टीम से बाहर हो गए हैं। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड दौरे से पहले आसानी से इस टेस्ट को पास किया।


ENGvAUS: दूसरे एकदिवसीय में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 38 रनों से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

इंग्लैंड ने कार्डिफ में खेले गए दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया को 38 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ़ द मैच जेसन रॉय के बेहतरीन शतक और कप्तान जोस बटलर के धुआंधार 91 रनों की बदौलत 342/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 304 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शॉन मार्श ने शानदार शतक लगाया, लेकिन उनकी पारी बेकार गई।


टी20 त्रिकोणीय सीरीज: आयरलैंड ने स्कॉटलैंड को 46 रनों से हराया

आयरलैंड ने डेवेंटर में खेले गए टी20 त्रिकोणीय सीरीज के तीसरे मैच में स्कॉटलैंड को 46 रनों से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205/5 का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में स्कॉटलैंड की टीम 20 ओवर में 159/5 का स्कोर ही बना सकी। आयरलैंड की तरफ से एंडी बैल्बर्नी, कप्तान गैरी विल्सन और पॉल स्टर्लिंग ने अर्धशतक लगाया और नीदरलैंड्स के खिलाफ लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद टीम को जीत दिलाई।


WIvSL: अम्पायरों ने गेंद बदलने का फैसला लिया, श्रीलंका के खिलाड़ियों ने मैदान पर उतरने में देरी की

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले एक विवाद खड़ा हुआ। खेल शुरू होने में देरी हुई और अम्पायरों ने मेजबान टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन दिए। गेंद बदलने के विरोध में श्रीलंकाई खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम से बाहर नहीं आए और खेल 20 मिनट देरी से शुरू हुआ।


बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ और रवि शास्त्री के वेतन का भुगतान किया

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और भारत 'A' के साथ ही अंडर 10 टीम के कोच राहुल द्रविड़ का वेतन भुगतान कर दिया है। जब से इन दोनों ने जिम्मेदारी संभाली है तब से टीमों के प्रदर्शन में सुधार भी हुआ है। बोर्ड ने भी उन्हें अच्छे वेतन का भुगतान किया है। रवि शास्त्री को 1 करोड़ 89 लाख रूपये दिए गए हैं वहीं अप्रैल में राहुल द्रविड़ को भी बकाया भुगतान के तौर पर 40 लाख रूपये मार्च महीने के मिले हैं।


कैरेबियाई प्रीमियर लीग में डेविड वॉर्नर सेंट लूसिया स्टार्स की तरफ से खेलेंगे

बॉल टैम्परिंग मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम से प्रतिबंधित खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को कैरेबियाई प्रीमियर लीग के आने वाले सीजन के लिए सेंट लूसिया स्टार्स में शामिल किया गया है। उन्हें डार्सी शॉर्ट की जगह शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया 'A' के भारत दौरे पर शॉर्ट को टीम के साथ आना है इसलिए वॉर्नर को जगह मिल गई।


ग्लेन मैक्सवेल को कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है- रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें किसी को भी कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है। उन्हें बस अपने प्रदर्शन के ऊपर ध्यान देना चाहिए। इंग्लैंड के खिलाफ हुए पहले मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 62 रन बनाए थे। हालांकि उस मैच में इंग्लैंड ने तीन विकेट से जीत दर्ज की थी।


INDvAFG: अफगानिस्तान की टीम इस टेस्ट मैच से काफी कुछ सीखेगी- अजिंक्य रहाणे

मैच के बाद रहाणे ने अफगानिस्तान टीम की तारीफ करते हुए कहा, "अफगानिस्तान टीम शानदार थी। इस मैच से वो काफी कुछ सीखेंगे और साथ ही में इसके बाद वो और ऊपर ही जाएंगे। उनके तेज़ गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की, खासकर पहले दिन के आखिरी सत्र में। मेरे हिसाब से वो आने वाले समय में अपनी विपक्षी टीमों को काफी तंग करने वाले हैं। इस हार के लिए आप उन्हें जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते, अभी बस उनके लिए शुरूआत ही है। हालांकि उनकी गेंदबाजी किसी भी बल्लेबाजी टीम को दिक्कत में डाल सकती है।"


WIvSL, दूसरा टेस्ट: दूसरे दिन बारिश ने डाला खलल, वेस्टइंडीज ने बनाए 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच सेंट लूसिया में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन बारिश के खलल के कारण सिर्फ 42.3 ओवरों का ही खेल हो सका। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम ने स्टंप्स तक 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे। खेल खत्म होने तक डेवोन स्मिथ (53) और शाई होप 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। दूसरी तरफ मेहमान टीम के लिए लहिरू कुमारा और कसुन रजिथा ने एक-एक विकेट लिया।

Edited by Staff Editor