Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 24 दिसम्बर 2017

निशांत द्रविड़
visit

INDvSL: भारत ने तीसरे टी20 में श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा भारत ने मुंबई में खेले गए तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया है। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 135/7 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर आखिरी ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से जयदेव उनादकट ने शानदार गेंदबाजी की और सिर्फ 15 रन देकर दो विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच के साथ तीन मैचों में बेहतरीन इकॉनमी के साथ चार विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया। बल्लेबाजी में मनीष पांडे ने 32 रनों की बढ़िया पारी खेली और टीम की जीत में अहम योगदान दिया।


INDvSL: तीसरे टी20 में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

भारतीय टीम ने 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 37 मैच (7 टेस्ट, 21 एकदिवसीय और 9 टी20) जीता और एक साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (38 जीत, 2003) के नाम है।


Twitter Reactions: भारत की टी20 सीरीज में 3-0 की जीत के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच होगी त्रिकोणीय टी20 सीरीज

टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला के सभी मैच मुंबई में खेले जाएंगे और इसकी शुरुआत 22 मार्च से होगी। सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी और टॉप की दो टीमों के बीच 3 अप्रैल को फाइनल खेला जाएगा। श्रृंखला की शुरुआत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले से होगी। उसके बाद 24 मार्च को ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से और 26 मार्च को भारत का सामना इंग्लैंड से होगा। 28 मार्च को एक बार फिर भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से और 1 अप्रैल को इंग्लैंड से होगा। इस बीच 30 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें एक बार फिर आमने सामने होंगी।


एबी डीविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी पर जताई खुशी, भारत के खिलाफ सीरीज को लेकर भी दिया बड़ा बयान

एबी डीविलियर्स से जब भारत के खिलाफ श्रृंखला को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो सीरीज काफी बड़ी है। भारत ने पिछली कुछ सीरीज में यहां की परिस्थितियों में बेहतरीन खेल दिखाया है और अब वो 1990 की टीम से ज्यादा बेहतरीन लग रहे हैं। मुझे लगता है कि उनकी टीम में काफी सारे युवा खिलाड़ी हैं जो कि हमेशा जीत के लिए लालायित रहते हैं। डीविलियर्स ने कहा कि हमारे लिए ये काफी चुनौतीपूर्ण होगा। हमें पता है कि विराट कोहली कितने जबरदस्त कप्तान हैं। वो निश्चित तौर पर यहां आकर जीतने की कोशिश करेंगे और इतिहास बनाना चाहेंगे।


विराट कोहली ने अंडर-19 विश्व कप के दिनों को किया याद, युवा खिलाड़ियों को दी सीख

भारतीय अंडर-19 टीम न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर-19 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली है। ऐसे में कोहली ने अपने अंडर-19 के दिनों को याद किया और युवा खिलाड़ियों को सीख भी दी। उन्होंने कहा कि अंडर-19 वर्ल्ड कप उनके लिए मील का पत्थर साबित हुआ।


बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने घरेलू सीजन के लिए 32 सदस्यीय शुरुआती टीम का किया ऐलान

तमीम इकबाल, इमरुल कायेस, लिटन दास, अनामुल हक, नजमुल इस्लाम अपू, मोमिनुल हक, सदमान इस्लाम, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, नासिर हुसैन, मोसद्देक होसैन, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन, सौम्य सरकार, मशरफे मोर्तजा, मुस्ताफिज़ुर रहमान, तस्कीन अहमद, शफीअुल इस्लाम, अबू हैदर, अबू जाहेद, सुबाशीष रॉय, रुबेल होसैन, अबुल हसन, कामरुल इस्लाम, तैजुल इस्लाम, मेहदी हसन, नजमुल इस्लाम शंटो, सुजामल इस्लाम, अरिफुल हक, मेहदी हसन मिराज़, मोहम्मद सैफुद्दीन।


2019 विश्व कप तक महेंद्र सिंह धोनी ही रहेंगे विकेटकीपर: एमएसके प्रसाद

भारतीय क्रिकेट टीम के चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने ये साफ कर दिया है कि 2019 विश्व कप तक महेंद्र सिंह धोनी भी टीम के विकेटकीपर होंगे। उन्होंने कहा कि कुछ युवा खिलाड़ियों को आजमाया गया लेकिन वो महेंद्र सिंह धोनी के आस-पास भी नहीं दिखे, इसलिए विश्व कप तक वही भारतीय टीम के विकेटकीपर होंगे। इसके बाद ही अन्य युवा विकेटकीपरों को मौका मिलने की उम्मीद है।


SAvIND: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए सुरेश रैना और युवराज सिंह को नहीं चुने जाने का कारण

एमएसके प्रसाद ने युवराज सिंह को लेकर कहा था कि युवराज के साथ पहले तो फिटनेस इश्यू था और मैं बहुत खुश हूं कि उन्होंने यो-यो टेस्ट पास कर लिया है। लेकिन दिक्कत ये है कि काफी समय से उन्होंने क्रिकेट नहीं खेला है, इसलिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि अगर युवराज घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो निश्चित ही आगे की सीरीज के लिए उनके नाम पर विचार किया जाएगा। यही दिक्कत सुरेश रैना के साथ भी है, कई बार नाकाम रहने के बाद हाल ही में उन्होंने यो-यो टेस्ट पास किया था लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनके बल्ले से बिल्कुल भी रन नहीं निकले।


जब युवराज सिंह ने रोहित शर्मा को दी थी पत्नी रितिका से दूर रहने की सलाह

रोहित बताते हैं कि जब उन्होंने रितिका का परिचय युवराज सिंह से कराया तब युवराज ने उन्हें उनसे दूर रहने की सलाह दी। वो इसका कारण बताते हुए कहते हैं कि रितिक रिश्ते में युवराज सिंह की बहन लगती हैं ,इसीलिए उन्होंने रोहित को रितिका से दूर रहने को कहा। हालांकि ये बात युवराज ने मज़ाक में कही थी। आज भी रितिका युवराज को राखी बांधती हैं ।


एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में 7 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अभी तक कुल मिलाकर 12 बार गेंदबाजों ने एक पारी में 7 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस मामले में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के चमिंडा वास के नाम है, जिन्होंने 2001 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 19 रन देकर आठ विकेट लिए थे। पारी में सात विकेट लेने का हालिया रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने बनाया।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now