क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 24 नवंबर 2017

विराट कोहली ने भारतीय टीम के व्यस्त कार्यक्रम पर उठाया सवाल, बीसीसीआई ने लिया संज्ञान

भारतीय टीम आईपीएल के 10वें सीजन से ही लगातार क्रिकेट खेल रही है। आईपीएल, चैंपियंस ट्रॉफी, वेस्टइंडीज का दौरा, श्रीलंका का दौरा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला और अब श्रीलंका के साथ घरेलू सीरीज। इसके तुरंत बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे के लिए रवाना होना है। टीम को इतना खेलना पड़ रहा है कि उसे बिल्कुल भी तरोताजा होने का मौका नहीं मिलता है और अब टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इसको लेकर सवाल उठाया है। कोहली ने कहा है कि लगातार क्रिकेट खेलने की वजह से टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए तैयारी करने का मौका नहीं मिल रहा है और यही वजह है कि श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हरी पिच पर कराकर भारतीय टीम दौरे की तैयारी कर रही है।


नागालैंड की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम महज 2 रन बनाकर हुई ऑल आउट

नागालैंड की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम वुमेंस क्रिकेट अंडर-19 वनडे लीग के एक मैच में केरल के खिलाफ महज 2 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम की तरफ से सिर्फ एक खिलाड़ी ही खाता खोल सकी और महज 1 रन बनाया, जबकि 1 रन अतिरिक्त के मिले। इसके अलावा बाकी की 10 बल्लेबाज एक भी रन नहीं बना सकीं। केरल की टीम ने इस छोटे से लक्ष्य को महज 1 गेंद पर हासिल कर लिया। इस तरह केरल की टीम ने सबसे कम गेंद में लक्ष्य हासिल करने का नेपाल का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। नेपाल ने साल 2006 में म्यांमार के खिलाफ मैच में महज 2 गेंदों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया था।


AUSvENG, पहला टेस्ट: शुरुआती झटकों के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और शॉन मार्श ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला

ब्रिस्बेन टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी के 302 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट खोकर 165 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी इंग्लैंड से 137 रन पीछे है। कप्तान स्टीव स्मिथ 64 और शॉन मार्श 44 रन बनाकर क्रीज पर हैं, दोनों ही बल्लेबाज अब तक 89 रन की साझेदारी कर चुके हैं। इंग्लैंड की तरफ से 4 गेंदबाज 1-1 विकेट निकाल चुके हैं।


INDvSL, दूसरा टेस्ट: पहले दिन श्रीलंका को सस्ते में समेटने के बाद भारत को भी लगा शुरुआती झटका

नागपुर टेस्ट में भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 7 रन बनाकर गमगे की गेंद पर आउट हुए। मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा 2-2 रन बनाकर क्रीज पर हैं। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 205 रन बनाए। श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांडीमल ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 3 और रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके। अपने घरेलू पिच पर मैच खेल रहे उमेश यादव को एक भी सफलता नहीं मिली। भारतीय टीम अभी भी श्रीलंका से पहली पारी के आधार पर 194 रन पीछे है, कल खेल के दूसरे दिन भारतीय टीम श्रीलंका से एक बड़ी बढ़त लेना चाहेगी।


INDvSL: दूसरे टेस्ट के पहले दिन के खेल के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं


INDvSL: दूसरे टेस्ट के पहले दिन बने सभी आंकड़ो पर एक नजर

श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर मेहमानों की पहली पारी जल्दी समेटने के बाद मैच में अपनी पकड़ बनाने के संकेत दिए हैं। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने भी एक विकेट गंवाया है। अश्विन और इशांत शर्मा ने शानदार गेंदबाजी की। भारत की तरफ से इशांत शर्मा और अश्विन ने क्रमशः 3 और 4 विकेट झटककर मेहमान टीम को सस्ते में समेटने में कोई कमी नहीं छोड़ी और घास वाली हरी पिच पर उम्दा गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों में उमेश यादव का किस्मत ने साथ नहीं दिया और वे कोई विकेट नहीं झटक पाए। अधिकतर आंकड़े आर अश्विन और करुनारत्ने से जुड़े हैं


रोहित शर्मा ने भुवनेश्वर कुमार को अनोखे अंदाज में दी शादी की शुभकामनाएं

भारतीय टीम फिलहाल नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेल रही है और इसके ठीक एक दिन पहले पूर्व भारतीय गेंदबाज जहीर खान और वर्तमान गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शादी के बंधन में बंधे हैं। दोनों को क्रिकेट जगत से जुड़े लोगों ने शुभकामनाएं दी। सबसे ख़ास रोहित शर्मा का संदेश रहा, जो उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को दिया।


AUSvENG, पहला टेस्ट: दूसरे दिन के खेल के दौरान एक व्यक्ति ने किया गर्लफ्रेंड को प्रपोज

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रहे एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ मैदान में क्रिकेट की जंग लड़ रही थी, तो दूसरी तरफ मैदान के बाहर मोहब्बत के पल देखने को मिले। ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में बने स्विमिंग पूल डेक पर एक नौजवान युवक ने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज कर दिया। यह लम्हा ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाजी शुरू होने से पहले देखने को मिला था।


कामरान अकमल और सलमान बट ने टी20 क्रिकेट में पहले विकेट की साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड बनाया

पाकिस्तान में चल रहे घरेलू टी20 टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज कामरान अकमल और सलमान बट ने लाहौर व्हाइट्स की तरफ से खेलते हुए टी20 फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाजी के लिए सबसे ज्यादा रन की साझेदारी कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। नेशनल टी20 कप में दोनों बल्लेबाजों के बीच 209 रनों की नाबाद साझेदारी हुई, उन्होंने यह रिकॉर्ड इस्लामाबाद के खिलाफ रावलपिंडी के मैदान पर बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने टी20 फॉर्मेट के 207 रनों की सलामी बल्लेबाजी का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड इस साल नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में केंट की टीम के लिए सलामी बल्लेबाज जो डेनली और बेल ड्रमोंड ने एसेक्स के खिलाफ बनाया था।


BPL 2017: खुलना टाइटंस और चिट्टागोंग विकिंग्स ने अपने-अपने मुकाबले जीते

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज दो मैच खेले गए। पहले मैच में खुलना टाइटंस ने रंगपुर राइडर्स को रक रोमांचक भिडंत में 9 रन के करीबी अंतर से हरा दिया। दूसरा मुकाबला चिट्टागोंग विकिंग्स और सिलहट सिक्सर्स के बीच खेला गया, इसमें विकिंग्स ने सिलहट सिक्सर्स को 40 रनों से हरा दिया।

Edited by Staff Editor