क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 26 नवंबर 2017

INDvSL, दूसरा टेस्ट: विराट कोहली के दोहरे शतक की बदौलत मजबूत स्थिति में भारत, रोहित शर्मा ने भी जड़ा शानदार शतक भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। पहली पारी में कप्तान विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक और मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा के शतक की बदौलत भारत ने अपनी पारी 610/6 पर घोषित की। भारतीय टीम को 405 रनों की विशाल बढ़त मिली। श्रीलंका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान 21 पर रन बना लिए हैं और अभी भी भारत से 384 रन पीछे हैं।


INDvSL, दूसरा टेस्ट: तीसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

विराट कोहली ने अपना 19वां शतक और पांचवां दोहरा शतक लगाया और कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में ब्रायन लारा (5) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। विराट कोहली ने 2017 में 10वां अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया और एक साल में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले कप्तान बने। इससे पहले रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग (9, 2009) के नाम था।


Twitter Reactions: नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
INDvSL: क्या विराट कोहली को वनडे और टी20 सीरीज़ में दिया जाएगा आराम ?

श्रीलंका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज की समाप्ति के बाद शुरू हो होने वाली एकदिवसीय और टी20 सीरीज में किस-किस खिलाड़ी को खेलने का मौका मिल सकता है और कौन-कौन से खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में नाकाम रह सकते हैं? वास्तव में ये रोचकता का विषय है, क्योंकि पिछली कुछ श्रृंखलाओं में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए लगता तो यही है कि टीम में बहुत ज्यादा फेरबदल देखने को नहीं मिलेंगे। हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के लम्बे दौरे से पहले आराम दिया जा सकता है।


रणजी ट्रॉफी राउंड अप: पंजाब के अनमोलप्रीत सिंह का बेहतरीन दोहरा शतक, जयदेव उनादकट की शानदार पारी

रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन के सातवें राउंड का आज दूसरा दिन था। पंजाब की तरफ से अनमोलप्रीत सिंह ने जगहहत्रिन दोहरा शतक लगाया, वहीं सौराष्ट्र के गेंदबाज जयदेव उनादकट ने बल्ले से कमाल किया। मुंबई की तरफ से दो शतक लगे और विदर्भ के सलामी बल्लेबाज दोहरे शतक की अविजित साझेदारी निभा चुके हैं।


दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए सोमवार को होगा भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान सोमवार को होगा। सोमवार शाम चयन समिति चुने गए खिलाड़ियों के नाम का ऐलान करेगी। भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है और इसके बाद एकदिवसीय और टी20 श्रृंखला भी खेले जाएंगे। हालांकि सोमवार को सिर्फ टेस्ट टीम का ही ऐलान होगा, वनडे और टी20 टीम की घोषणा बाद में की जाएगी। वहीं सोमवार को ही चयन समिति श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट औरउसके बाद होने वाले एकदिवसीय और टी20 श्रृंखला के लिए भी टीम का ऐलान करेगी।


दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ने जड़ा प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज तिहरा शतक

दक्षिण अफ्रीका के एक बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक जड़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। बल्लेबाज मार्को मारेस ने सनफ्वॉइल तीन दिवसीय मैच में बॉर्डर की तरफ से खेलते हुए ईस्टर्न प्रोविंस के खिलाफ महज 191 गेंदों पर तिहरा शतक जड़कर करीब 96 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज तिहरे शतक का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स मैक्कार्टने के नाम था। उन्होंने 1921 में 221 गेंदों पर तिहरा शतक लगाया था, लेकिन मार्को ने 200 से कम गेंदों पर तिहरा शतक जड़कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया।


AUSvENG, पहला टेस्ट: सलामी बल्लेबाजों की शतकीय साझेदारी की बदौलत जीत के करीब ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम एशेज सीरीज का पहला टेस्ट जीतने से अब महज 56 रन दूर है। ब्रिस्बेन में खेले जा रहे मैच में इंग्लैंड द्वारा दिए गए 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारु टीम ने अभी तक बिना किसी नुकसान के 114 रन बना लिए हैं और उसे जीत के लिए अब महज 56 रन चाहिए। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 60 और कैमरन बैनक्राफ्ट 51 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रनों पर ही सिमट गई थी।


INDvSL, दूसरा टेस्ट: गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में श्रीलंका के गेंदबाज दसुन शनाका पर लगा जुर्माना

शनाका को गेंद से छेड़छाड़ करने का दोषी पाया गया और उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। ये घटना मैच के 50वें ओवर की है जिसमें शनाका गेंद के धागे को काटते हुए पाए गए। शनाका की ये पूरी हरकत कैमरे में कैद हो गई।


भारतीय टीम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी मजेदार बात का खुलासा किया है। ब्रेकफास्ट विथ चैंपियन कार्यक्रम में रैना ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच एक बेहद दबाव वाले मैच में धोनी ने उनसे पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज उमर अकमल को स्लेज करने को कहा था। उस समय पाकिस्तानी टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी और उमर अकमल क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे थे।
Edited by Staff Editor