Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 28 नवंबर 2017

निशांत द्रविड़
visit

ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग: चेतेश्वर पुजारा दूसरे स्थान पर पहुंचे, विराट कोहली को भी हुआ फायदा भारत-श्रीलंका के बीच नागपुर में हुए दूसरे टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच ब्रिस्बेन में हुए पहले एशेज टेस्ट के बाद आईसीसी की हालिया बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी गई है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर बरकरार हैं और ब्रिस्बेन में शतक की बदौलत उन्होंने अपना स्थान और मजबूत कर लिया है। भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप 10 में भारतीय कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान पर कायम हैं, लेकिन नागपुर टेस्ट में दोहरा शतक लगाने की बदौलत उन्हें 60 अंकों का जबरदस्त फायदा हुआ है।


ICC टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग: रविन्द्र जडेजा दूसरे स्थान पर पहुंचे, रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर कायम

भारत-श्रीलंका के बीच नागपुर में हुए दूसरे टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच ब्रिस्बेन में हुए पहले एशेज टेस्ट के बाद आईसीसी की हालिया बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी गई है। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन पहले स्थान पर बरकरार हैं, लेकिन रविन्द्र जडेजा एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं और एंडरसन से सिर्फ 11 अंक पीछे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट शानदार गेंदबाजी करते हुए 8 विकेट लिए और उन्हें 9 अंकों का फायदा हुआ, हालाँकि वह अभी भी चौथे स्थान पर ही हैं।


रणजी ट्रॉफी राउंड अप: कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और विदर्भ अपने ग्रुप में टॉप पर, क्वार्टरफाइनल की आठ टीमों का हुआ फैसला

रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन के सातवें और आखिरी राउंड का आज अंत हुआ और क्वार्टरफाइनल की आठ टीमों का फैसला हो गया। ग्रुप ए से कर्नाटक और दिल्ली, ग्रुप बी से गुजरात और केरल, ग्रुप सी से मध्य प्रदेश और मुंबई एवं ग्रुप डी से विदर्भ और बंगाल ने क्वालीफाई किया। ग्रुप बी से सौराष्ट्र, ग्रुप सी से आंध्रा और ग्रुप डी से पंजाब तीसरे स्थान पर रही और कुछ ही अंकों के अंतर से क्वालीफाई करने से चूक गई। क्वार्टरफाइनल में दिल्ली का सामना मध्य प्रदेश से, केरल का सामना विदर्भ से, गुजरात का सामना बंगाल से और मुंबई का सामना कर्नाटक से होगा।ग्रुप स्टेज के बाद कर्नाटक के मयंक अग्रवाल (1064 रन, 10 पारी) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और केरल के जलज सक्सेना (38 विकेट, 12 पारी) सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।


केविन पीटरसन और मिचेल जॉनसन के बीच ट्विटर पर छिड़ी जंग

केविन पीटरसन और मिचेल जॉनसन के बीच हुए ट्विटर पर झगड़े की वजह एशेज सीरीज का पहला टेस्ट रहा। ऑस्ट्रलियाई टीम ने तीसरे दिन से ही इंग्लैंड के खिलाफ मैच पर शिकंजा कस लिया था। इस बात पर जॉनसन ने पीटरसन और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन पर चुटकी लेते हुए, इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के खिलाफ एक मज़ाकिया ट्वीट किया, जिसपर पीटरसन ने अपनी नाराजगी व्यक्त की।


BPL 2017: रंगपुर राइडर्स और कोमिला विक्टोरियंस ने जीते अपने मुकाबले

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज फिर से दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में रंगपुर राइडर्स ने सिलहट सिक्सर्स को 4 विकेट से हराया और दूसरे मुकाबले में कोमिला विक्टोरियंस ने खुलना टाइटंस को 9 विकेट से हराया। रंगपुर की जीत में ब्रेंडन मैकलम की बढ़िया पारी, कोमिला की जीत में शोएब मलिक की शानदार गेंदबाजी।


INDvSL: रंगना हेराथ चोट के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर हुए

रंगना हेराथ पीठ दर्द के चलते दिल्ली में होने वाले अंतिम टेस्ट से बाहर हो गए हैं, इसके बाद उनके स्थान पर लेग स्पिनर जेफ्री वेंडरसे को भारत बुलाया जा रहा है। रंगना हेराथ के नहीं खेलने से मेहमान टीम की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती।


वीडियो: जहीर खान की शादी के रिसेप्शन में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा जमकर थिरके


रविचंद्रन अश्विन मौजूदा समय में सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं: मुथैया मुरलीधरन

मुरलीधरन ने सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने पर अश्विन को बधाई दी और कहा कि मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूँ क्योंकि यह एक बड़ी उपलब्धि है, 300 टेस्ट विकेट लेना छोटी बात नहीं है।


शुरू से मेरा लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट खेलना था: रोहित शर्मा

गौरतलब है कि रोहित शर्मा ने चार वर्ष बाद एक टेस्ट शतक लगाया है। एक वर्ष तक चोट के कारण रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट से दूर ही रहे थे। उनकी जबरदस्त वापसी टीम के लिए शानदार है।


विराट कोहली ने बीसीसीआई से खिलाड़ियों का वेतन बढ़ाने की मांग की

बीसीसीआई के नजदीकी अधिकारी ने एएफपी से बातचीत करते हुए कहा कि हमेशा पारदर्शी बना रहना सही होता है और बोर्ड यही करता है। कोहली और खिलाड़ी अपने पॉइंट्स लेकर आने के लिए स्वतंत्र हैं और हम उनका स्वागत करेंगे।


रविचंद्रन अश्विन ने अपने खास टेस्ट विकेटों के बारे में बताया

अश्विन ने कहा कि वैसे कई ख़ास विकेट रहे हैं लेकिन मैं कुछ का जिक्र करना चाहूँगा। मेरा पहला टेस्ट विकेट डैरेन ब्रावो का था और हमेशा ख़ास रहेगा। बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन की सुबह वॉर्नर का जो विकेट मैंने लिया था, वह विशेष है। इसके अलावा 2015 के नागपुर टेस्ट में एबी डीविलियर्स का विकेट भी नहीं भूला जा सकता है।


वर्तमान समय की भारतीय टीम अभी तक की सबसे बेहतरीन टीम है : सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने कहा कि टीम अभी उम्दा प्रदर्शन कर रही है। टीम की बल्लेबाजी शानदार है। गेंदबाजी में भी अब धार देखने को मिलने लगी है और साथ ही फील्डिंग में भी टीम बेहतरीन दिखाई देती है। मौजूदा समय में भारत अपने चरम पर है और मुझे लगता है कि आगामी दक्षिण अफ़्रीकी दौरे पर टीम का प्रदर्शन देखने योग्य रहेगा क्योंकि टीम इस समय बेहद संतुलित है।


ऑस्ट्रलियाई तेज गेंदबाज एंड्रू टाई को आचार संहिता का उल्लंघन करने पर दोषी पाया गया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एंड्रू टाई को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के कोड ऑफ़ कंडक्ट का उल्लंघन करने को लेकर दोषी पाया गया है। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले टाई ने घरेलू मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर आपत्ति जताकर अंपायर का अपमान किया, जिसको लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कोड ऑफ़ कंडक्ट के आर्टिकल 2.1.3 के तहत दोषी करार दिया गया।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now