Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 3 जुलाई 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:22 IST
Advertisement

टी20 त्रिकोणीय सीरीज: आरोन फिंच का विश्व रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया ने ज़िम्बाब्वे को 100 रनों से हराया ऑस्ट्रेलिया ने हरारे में खेले गए टी20 त्रिकोणीय सीरीज के तीसरे मैच में ज़िम्बाब्वे को एकतरफा मुकाबले में 100 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज़ की और फाइनल में प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान आरोन फिंच के रिकॉर्ड 172 रनों की बदौलत 229/2 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ज़िम्बाब्वे की टीम 129/9 का स्कोर ही बना सकी। आरोन फिंच ने सिर्फ 76 गेंदों में 16 चौकों और 10 छक्कों की मदद से धमाकेदार पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। ज़िम्बाब्वे की दो मैचों में यह दूसरी हार है।


टी20 त्रिकोणीय सीरीज: ज़िम्बाब्वे के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की रिकॉर्ड जीत में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र आरोन फिंच ने 76 गेंदों में 172 रनों की पारी खेली और टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का अपना ही पिछला रिकॉर्ड (156 vs इंग्लैंड, 2013) तोड़ा। आरोन फिंच ने डार्सी शॉर्ट के साथ पहले विकेट के लिए 223 रनों की साझेदारी निभाई और यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में 200 रनों की किसी भी विकेट की पहली साझेदारी है। इससे पिछला रिकॉर्ड मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन (171*, न्यूजीलैंड vs पाकिस्तान 2016) के नाम दर्ज़ था। टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डीविलियर्स (229, आरसीबी vs गुजरात लायंस, 2016) के नाम दर्ज़ है।
ENGvIND: चोट की वजह से टॉम करन भारत के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज से हुए बाहर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर टॉम करन चोट की वजह से भारत के खिलाफ टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। पहले टी20 मैच के बाद उनके फिट होने की संभावना थी लेकिन चोट ज्यादा गहरी होने की वजह से वो पूरी सीरीज से ही बाहर हो गए हैं। टॉम करन की जगह वनडे टीम में उनके भाई सैम करन को शामिल किया गया है।
Advertisement
विश्व कप को देखते हुए भारतीय टीम की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत है: राहुल द्रविड़ राहुल द्रविड़ ने कहा कि एक बढ़िया बेंच स्ट्रेंथ तैयार हो रही है और मुझे लगता है इससे टीम का आत्मविश्वास काफी ज्यादा बढ़ेगा कि किसी भी परिस्थिति में हमारे पास अच्छे विकल्प हैं। द्रविड़ ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान सीमित ओवरों के क्रिकेट में हमने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया है। कई बेहतरीन खिलाड़ी निकलकर सामने आए हैं।
ENGvIND: एक बेहतरीन टीम को उन्हीं के घर में हराना शानदार अनुभव होगा-विराट कोहली कोहली ने कहा कि हम इस समय कोई दबाव नहीं ले रहे हैं। हम एक चुनौतीपूर्ण क्रिकेट खेलना चाहते हैं। इंग्लैंड जैसी टीम को उन्हीं की परिस्थितियों में हराना शानदार होगा। कोहली ने कहा कि इंग्लैंड ने 2016-17 में भारत का दौरा किया था और तब हमने उनको हराया था। इस वजह से इस बार इंग्लिश टीम हमें हराकर ट्रॉफी जीतने के लिए बेकरार होगी।
बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, क्रेग ब्रैथवेट, रॉस्टन चेज, मिगुएल कमिंस, शेन डाऊरिच (विकेटकीपर), शैनन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, किरन पॉवेल, केमार रोच और डेवोन स्मिथ।
ग्लोबल टी20 कनाडा, 2018: वेंकूवर नाइट्स और विनिपेग हॉक्स ने जीते अपने-अपने मुकाबले किंग सिटी में खेले जा रहे ग्लोबल टी20 कनाडा टूर्नामेंट में सोमवार को हुए मुकाबलों में वेंकूवर नाइट्स और विनिपेग हॉक्स ने जीत हासिल की। वेंकूवर ने मॉनट्रियल टाइगर्स को और विनिपेग हॉक्स ने टोरंटो नेशनल्स को हराया।
आईसीसी ने बॉल टैंपरिंग के लिए सजा कड़ी की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बॉल टैंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) के लिए अब सजा और कड़ी कर दी है। अब कोई भी खिलाड़ी अगर बॉल टैंपरिंग करते हुए पाया जाता है तो उसे 6 टेस्ट मैच या 12 एकदिवसीय मैचों के लिए निलंबित किया जा सकता है। पहले बॉल टैंपरिंग करने पर लेवल 2 चार्ज के तहत दोषी खिलाड़ी के ऊपर एक टेस्ट या फिर 2 वनडे मैच का बैन लगाया जाता था। डब्लिन में हुई आईसीसी की सालाना कॉन्फ्रेंस में ये फैसला लिया गया। Published 03 Jul 2018, 23:13 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit