Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 31 दिसम्बर 2017

साल 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारुप में बने अनोखे और दिलचस्प रिकॉर्ड्स पर एक नज़र


ICC टेस्ट रैंकिंग: एलिस्टेयर कुक टॉप 10 में वापस, स्टीव स्मिथ विश्व रिकॉर्ड के और करीब

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड बॉक्सिंग डे टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका-ज़िम्बाब्वे चार दिवसीय टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। मेलबर्न में 244 रनों की शानदार पारी खेलने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक को बल्लेबाजी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है और वो फिर से टॉप 10 में वापस आ गये हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों में पहले स्थान पर बरकरार हैं और अब सर डॉन ब्रैडमैन (961 अंक) के विश्व रिकॉर्ड से सिर्फ 14 अंक पीछे हैं।


आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय
SAvIND: रवि शास्त्री के अनुसार भारतीय टीम हर चुनौती के लिए तैयार है

शास्त्री ने विराट कोहली वाली इस टीम पर भरोसा जताने के अलावा 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम के समय के बारे में कहा कि उस समय अगर मुझसे यह सवाल किया गया होता तो मैं ना कहता। रवि शास्त्री के इस बयान के यही मायने निकाले जा सकते हैं कि उन्होंने विराट कोहली वाली इस टीम को धोनी वाली उस टीम से बेहतर माना है।


SAvIND: भारत को अभ्यास मैच नहीं मिलने को विराट कोहली ने सही ठहराया

कोहली ने कहा कि अभ्यास मैच में मिलने वाली पिच और मैच में मिलने वाली पिच में 15 फीसदी भी समानता नहीं होती है, ऐसे में 2 दिन खराब करने का कोई मतलब नहीं होता। उन्होंने कहा कि अभ्यास मैच के बदले अभ्यास सत्र कराना बेहतर होता है। कोहली ने यह भी कहा कि यह जरुरी नहीं होता कि अच्छे अभ्यास मैच मिलेंगे इसलिए अगर अभ्यास मैच नहीं भी मिले तो अभ्यास सत्र ठीक है।


SAvIND: रोहित शर्मा के अनुसार विपक्षी तेज गेंदबाज सिरदर्द साबित हो सकते हैं

रोहित शर्मा ने कहा कि मेजबान टीम हावी होने के लिए मेहमान टीम पर दबाव बनाती है और उनके कुछ खिलाड़ी हमारे लिए खतरा हो सकते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान रोहित ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों की चौकड़ी में कगिसो रबाडा, वर्नन फिलैंडर, मोर्ने मोर्कल और डेल स्टेन हैं और ये हमारे लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने एबी डीविलियर्स को भी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक माना।


विराट कोहली मौजूदा समय में श्रेष्ठ खिलाड़ी हैं: वीरेंदर सहवाग

फैन्स से फेसबुक लाइव में बातचीत करते हुए सहवाग ने कहा कि मेरी नजर में मौजूदा समय में विराट कोहली, डेविड वॉर्नर, जो रूट, स्टीव स्मिथ, रोहित शर्मा, केन विलियमसन, एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला प्रमुख बल्लेबाज हैं। इसके बाद उन्होंने कहा कि एक भारतीय होने के नाते मैं कोहली के साथ जाना चाहूँगा क्योंकि वह तीनों प्रारूपों में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। मेरे ख्याल से वह इस समय विश्व क्रिकेट के नंबर एक खिलाड़ी हैं।


रणजी ट्रॉफी फाइनल: विदर्भ ने पहली पारी में ली विशाल बढ़त, दिल्ली की मैच में वापसी मुश्किल

रणजी ट्रॉफी 2017-18 के फाइनल के तीसरे दिन विदर्भ ने मैच में अपना शिकंजा कस लिया है और उनका चैंपियन बनना लगभग तय है। दिल्ली के 295 के जवाब में विदर्भ ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 528/7 का स्कोर बना लिया था और पहली पारी में उनके पास 233 रनों की विशाल बढ़त हो गई है। मैच में वापसी करने के लिए दिल्ली को अब कोई चमत्कार ही करना होगा, लेकिन अगर मुकाबला ड्रॉ भी हुआ तो विदर्भ की टीम पहली पारी के बढ़त के आधार पर चैंपियन बन जाएगी। विदर्भ की तरफ से अक्षय वाडकर ने तीसरे दिन शानदार शतक लगाया।


BBL 2017-18: एडिलेड स्ट्राइकर्स ने ब्रिस्बेन हीट को 56 रनों से हराया

बिग बैश लीग में आज खेले गए मुकाबले में एडिलेड स्ट्राइकर्स ने एडिलेड में घरेलू दर्शकों के सामने ब्रिस्बेन हीट को 56 रनों से बुरी तरह हरा दिया। एडिलेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 147/7 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में ब्रिस्बेन की पूरी टीम 16.2 ओवरों में सिर्फ 91 रन बनाकर ढेर हो गई। एडिलेड की तरफ से शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले माइकल नेसर (40* एवं 2/7) को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment