Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 6 दिसम्बर 2017

Naveen Sharma
visit

AUSvENG, दूसरा एशेज टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्ट में इंग्लैंड को 120 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 की ली बढ़त

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने एडिलेड में खेले गए दूसरे डे-नाइट एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 120 रनों से हरा दिया है। जीत के लिए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम पांचवे दिन अपनी दूसरी पारी में 233 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रुट ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए और उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल सका, जिसकी वजह से इंग्लैंड को लगातार दूसरे टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए और मैच में उन्होंने कुल मिलाकर 8 विकेट चटकाए। पहली पारी में नाबाद 126 रनों की पारी खेलने वाले शॉन मार्श को मैन ऑफ द् मैच चुना गया।


INDvSL: शिखर धवन ने दिल्ली के प्रदूषण को लेकर दिया बड़ा बयान

दिल्ली टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने प्रदषण को लेकर जिस तरह से मैदान पर हरकत की उससे क्रिकेट फैंस के साथ हर खिलाड़ी भी नाराज हैं। पहले बीसीसीआई ने इसको लेकर श्रीलंका को स्पष्ट शब्दों में जवाब दिया और अब भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का भी बयान इसको लेकर आया है। शिखर धवन दिल्ली के ही हैं और इसलिए उन्होंने इस पर अपनी बेबाक राय रखी है। चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि दिल्ली में प्रदूषण है लेकिन जब आप खेलने के लिए आए हैं तो आपको खेलना चाहिए।


एशेज 2017: तीसरे टेस्ट मैच के लिए मिचेल मार्श ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल

ऑस्ट्रेलियाई टीम के 26 वर्षीय ऑलराउंडर मिचेल मार्श को एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के लिए 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। मार्श को छड्ड सेयर्स की जगह टीम में जगह मिली है। मिचेल मार्श एक काफी बेहतरीन ऑलराउंडर हैं, ऑस्ट्रेलिया की टीम में इस वक्त पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क काफी बेहतरीन तेज गेंदबाजी कर रहे हैं। ऐसे में अगर जरुरत पड़ी तो मिचेल मार्श भी गेंदबाजी करने में सक्षम हैं और वो बल्ले से भी बढ़िया योगदान दे सकते हैं।


आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना का वापस चेन्नई सुपरकिंग्स में आने का रास्ता साफ़

अगले वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग में रिटेन रखे जाने वाले खिलाड़ियों का रास्ता साफ़ हो गया है। इंडियन प्रीमियर लीग की गवर्निंग काउंसिल ने बुधवार को इस बारे में घोषणा करते हुए कहा कि एक टीम 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। इसमें प्री-प्लेयर ऑक्शन और राइट टू मैच के तहत खिलाड़ी रिटेन होंगे। महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के वापस चेन्नई सुपर किंग्स में आना भी तय माना जा सकता है।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: भारत-श्रीलंका के बीच दिल्ली टेस्ट मैच ड्रॉ, भारतीय टीम ने 1-0 से जीती श्रृंखला

भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली में खेल गया तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। आज खेल के अंतिम दिन भारतीय टीम को जीत के लिए श्रीलंका के 7 विकेट और लेने थे लेकिन पूरे दिन के खेल में श्रीलंकाई टीम ने सिर्फ 2 विकेट गंवाया और 268 रन बनाए। इस ड्रॉ के साथ ही भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम कर ली है। नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया था, जबकि कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच भी ड्रॉ रहा था।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: पांचवें दिन के खेल के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली में हुआ आखिरी टेस्ट मैच पांचवें दिन ड्रॉ रहा और मेजबान टीम ने सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में धनंजय डी सिल्वा ने शानदार शतक जमाया और रिटायर्ड हर्ट हुए। उन्होंने इस मैच को बचाने में अहम योगदान दिया। उनके बाद रोशन सिल्वा ने नाबाद 74 और निरोशन डिकवेला ने नाबाद 44 रन बनाकर मैच ड्रॉ करा लिया। पांचवें दिन के खेल को लेकर ट्विटर पर कुछ दिलचस्प प्रतिक्रियाएं देखने को मिली। एंजेलो मैथ्यूज को जडेजा की नो बॉल पर आउट दिया गया, इसे लेकर ट्विटर पर काफी बातें देखने को मिली।


INDvSL: प्रदूषण की शिकायत पर जांच के बाद श्रीलंका के खिलाड़ी फिट पाए गए

दिल्ली टेस्ट में श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने मास्क पहनकर जरुर फील्डिंग की लेकिन उन्होंने भारत की पहली पारी में बेवजह बार-बार मैच रोकने का प्रयास किया और 58 मिनट में चार बार खेल रुका। मंगलवार को भी जब श्रीलंकाई खिलाड़ी दूसरी बार फील्डिंग के लिए आए, तब मास्क पहनकर उतरने से पहले डीडीसीए और मैच रेफरी ने डॉक्टर से मेहमान खिलाड़ियों की जांच कराई, तो वे एकदम फिट मिले। एम्स के एनेस्थेसिया विभाग के प्रोफेसर ने अपनी रिपोर्ट मैच रेफरी डेविड मून को सौंप दी।


एमएस धोनी और विराट कोहली ने आईपीएल में अनकैप्ड खिलाड़ियों की राशि सुनिश्चित करने की सलाह दी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा गठित गवर्निंग काउंसिल की हाल ही में हुई बैठक में आगामी आईपीएल को लेकर कई बड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक में भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा दी गई एक महत्वपूर्ण सलाह को लेकर भी बातचीत की गई। दरअसल, यह सलाह घरेलू क्रिकेट में रणजी स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों के वेतन को लेकर दी गई थी।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: पांचवें दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

दिल्ली टेस्ट के अंतिम दिन श्रीलंका ने केवल दो विकेट गंवाए और संघर्ष करते हुए मैच को ड्रॉ करा लिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज कर ली। भारत ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। श्रीलंका को चौथे दिन 410 रनों का लक्ष्य मिला था और दिन का खेल खत्म होने तक 31 रन पर 3 विकेट गिर गए थे। भारत ने 9वीं टेस्ट सीरीज जीती है और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी की।


एशेज में बने रहने के लिए हमें जोरदार प्रदर्शन करना होगा: जो रूट

एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दिन इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट एडिलेड में डे-नाईट टेस्ट के रूप में खेला गया। मैच के चौथे दिन तक मुकाबला रोमांचक चरम पर था लेकिन आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया ने जल्दी से विकेट लेकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की हार के बाद मेहमान टीम के कप्तान जो रूट ने कहा कि एशेज में अगर इंग्लैंड टीम को वापसी करनी है, तो और भी ज्यादा बेहतरीन व जोरदार प्रदर्शन करना होगा।


वनडे फॉर्मेट की तरह ही मैंने टेस्ट फॉर्मेट में बल्लेबाजी की: विराट कोहली

भारतीय टीम ने दिल्ली टेस्ट के ड्रा होने के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज को 1-0 से जीत लिया है। इस मैच और सीरीज के हीरो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रहे। पहले टेस्ट की पहली पारी में 0 पर आउट होने के बाद कोहली ने लगातार तीन पारियों में शतक जड़ा, जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल रहे। सीरीज के आखिरी टेस्ट में भी कोहली ने पहली पारी में 243 और दूसरी पारी में 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। अपने बेहतरीन प्रदर्शन को लेकर कप्तान कोहली ने टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट की बल्लेबाजी के तरीके को एक जैसा बताया है।


Edited by Staff Editor
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now