Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 8 दिसम्बर 2017

निशांत द्रविड़
visit

रविन्द्र जडेजा ने गलत नाम से पुकारने पर प्रशंसक पर नाराजगी जाहिर की टेस्ट क्रिकेट में ऑलराउंडरों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद रविंद्र जडेजा ने अपने एक फैन पर गुस्सा जाहिर किया है। ट्विटर पर जडेजा ने इस बारे में जानकारी दी। उनके अनुसार किसी व्यक्ति ने उनका नाम गलत बोला था। भारतीय टीम के लोकप्रिय क्रिकेटर को किसी ने गलत नाम से पुकारा जो उन्हें पसंद नहीं आया।


BPL 2017: क्रिस गेल के धुआंधार शतक की बदौलत रंगपुर राइडर्स ने एलिमिनेटर में खुलना टाइटंस को हराया

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज पहला क्वालीफ़ायर और एलिमिनेटर खेले गए। रंगपुर राइडर्स ने क्रिस गेल के धमाकेदार शतक की बदौलत एलिमिनेटर में खुलना टाइटंस को आठ विकेट से हराया। पहले क्वालीफ़ायर में ढाका डायनामाइट्स ने कोमिला विक्टोरियंस को 95 रनों के बड़े अंतर से हराया और फाइनल में प्रवेश किया। 10 दिसम्बर को दूसरे क्वालीफ़ायर में रंगपुर राइडर्स का सामना कोमिला विक्टोरियंस से होगा। मैन ऑफ़ द मैच क्रिस गेल (51 गेंद, 126*, 14 छक्के और 6 चौके) ने खुलना टाइटंस के गेंदबाजों की जबरदस्त धुनाई की और टीम को अपने धुआंधार 19वें टी20 शतक की बदौलत 15.2 ओवरों में ही जीत दिला दी। गेल ने इस दौरान टी20 में अपने 800 छक्के भी पूरे किये।


2018 में होने वाला एशिया कप भारत से स्थानांतरित हो सकता है

इस वर्ष हुए अंडर 19 एशिया कप टूर्नामेंट के भारत से बाहर जाने जैसी परिस्थति एक बार फिर अगले साल होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट में भी देखने को मिल सकती है। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव की वजह से टूर्नामेंट भारत के हाथ से जा सकता है। सितम्बर 2018 में होने वाले एशिया कप भारत में होना प्रस्तावित है लेकिन पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध के चलते यह मौका भी छिन सकता है।


नीदरलैंड्स ने जीता आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग का खिताब, 2019 विश्व कप के बाद आईसीसी एकदिवसीय लीग में लेंगे हिस्सा

नीदरलैंड्स ने 2015 में शुरू हुए आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है। लगभग ढाई साल तक चले इस टूर्नामेंट में नीदरलैंड्स ने 14 मैचों में 22 अंक हासिल करके ख़िताब पर कब्ज़ा किया और इसके साथ ही फिर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा हासिल कर लिया। विश्व कप क्वालीफ़ायर में खराब प्रदर्शन के कारण नीदरलैंड्स को अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा गंवाना पड़ा था। इसके अलावा नीदरलैंड्स की टीम 2019 विश्व कप के बाद होने वाले आईसीसी एकदिवसीय लीग में 13वें टीम के तौर पर खेलेगी।


रणजी ट्रॉफी राउंड-अप: कर्नाटक को मिली बड़ी बढ़त, बंगाल के खिलाफ मुश्किल में गुजरात

रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन के चारों क्वार्टरफाइनल मुकाबलों का आज दूसरा दिन था। कर्नाटक ने मुंबई के खिलाफ जहाँ एक तरफ बड़ी बढ़त ले ली है, वहीं बंगाल के खिलाफ गत विजेता गुजरात बेहद मुश्किल स्थिति में है। मध्य प्रदेश के खिलाफ दिल्ली की शुरुआत काफी अच्छी रही है और विदर्भ को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने के बाद केरल को भी शुरूआती झटके लगे हैं।


अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद शहजाद एक साल के लिए निलंबित

फगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को एंटी डोपिंग कोड का उल्लंघन करने के आरोप में एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। उन्हें डोपिंग टेस्ट के लिए सैम्पल दिया था और दोषी पाए जाने के बाद अब आईसीसी ने उन्हें सजा सुनाई है। उन्होंने वजन घटाने की दवा ने ऐसा पदार्थ भी ले लिया जिसे लेना नियमों के अनुसार मना है। शहजाद के निलंबन की अवधि 17 जनवरी, 2017 से 17 जनवरी, 2018 तक की होगी।


‘हम चाहेंगे तो आंद्रे रसेल को रिटेन कर सकते हैं, यह हमारा अधिकार है’

कोलकाता नाइटराइडर्स के एक अधिकारी ने अपनी टीम में वेस्टइंडीज से आने वाले आंद्रे रसेल को रिटेन करने के बारे में कहा कि यह हमारा अधिकार है और हम चाहें, तो उन्हें रिटेन कर सकते हैं। गौरतलब है कि एंटी डोपिंग कोड के उल्लंघन के चलते रसेल अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल का निलंबन झेल रहे हैं और उनका निलंबन आईपीएल से पहले जनवरी में समाप्त हो जाएगा।


अगले साल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के मैच जयपुर में हो सकते हैं

अगले वर्ष होने वाले आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीमें वापसी कर रही है। रॉयल्स के लिए एक अच्छी खबर यह है कि उनके घरेलू मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर कराए जा सकते हैं। 2014 के बाद से इस मैदान पर आईपीएल का कोई मैच नहीं हुआ है।


बिग बैश लीग में किरोन पोलार्ड और मोहम्मद नबी मेलबर्न रेनेगेड्स की तरफ से खेलेंगे

बिग बैश लीग के इस वर्ष शुरू होने वाले सीजन में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड को मेलबर्न रेनेगेड्स में शामिल किया गया है। टूर्नामेंट 19 दिसंबर से शुरू होगा। इनके अलावा ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो भी इस टीम का हिस्सा होंगे। सुनील नारेन ने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया है इसलिए यह बदलाव किये गए हैं।


ICC Under 19 World Cup 2018: पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के टीमों की हुई घोषणा
पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है: हसन खान (कप्तान), शाहीन अफरीदी, मुहम्मद अली, इमाद आलम, ज़ैद आलम, अली आसिफ, अरशद इक़बाल, मोहसिन खान, मूसा खान, साद खान, रोहैल नज़ीर (विकेटकीपर), मुनीर रियाज़, सुलेमान शफ़क़त, इमरान शाह, मोहम्मद ताहा। बांग्लादेश की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है: सैफ हसन, पिनाक घोष, रोबिउल हक़, नईम हसन, आसिफ होसैन, शकील होसैन, रोनी होसेन, तौहीद हृदोय, अमिनुल इस्लाम, महिदुल इस्लाम, हसन महमूद, मोहम्मद नईम, क़ाज़ी ओनिक, मोहम्मद रकीब, टीपू सुल्तान। अफ़ग़ानिस्तान की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है: नवीन-उल-हक (कप्तान), कैस अहमद, अज़मतुल्लाह, इकराम फैजी, रहमानुल्लाह गुरबाज़, मोहम्मद इब्राहीम, ज़हीर खान, दरविस रसूली, बहीर शाह, तारिक स्टैनिकज़ाई, निसार वाहदात, वफादार, वकारुल्लाह, युसूफ ज़जाई, मुजीब ज़दरण।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now