Create
Notifications

Cricket World Cup 2019 : 3 खास रिकॉर्ड जो इस टूर्नामेंट में अभी तक बने हैं

इयोन मॉर्गन
इयोन मॉर्गन
akhilesh.tiwari19

इंग्लैंड में इस वक्त आईसीसी विश्वकप टूर्नामेंट खेला जा रहा है। अभी तक हुए विश्वकप टूर्नामेंट्स में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा बार खिताब जीता है और उसके बाद भारत और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

हाल के दिनों में टी20 जैसे क्रिकेट के छोटे प्रारूप की मांग काफी बढ़ी है, लेकिन अभी भी लोग 50 ओवर के क्रिकेट का जमकर लुत्फ उठाते हैं । वर्ल्डकप 2019 का आधा सफर भी लगभग खत्म होने को है और अभी तक हुए मैचों में कई बेहतरीन रिकॉर्ड बने हैं।

आज हम आपको इस टूर्नामेंट में बने तीन खास रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।

#3 किसी विश्व कप के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

बांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया
बांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया

विश्वकप 2019 में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में एक ऐसा रिकॉर्ड बना है, जो पहले किसी भी विश्वकप में नहीं बना। दरअसल इस मैच में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बना है। ऑस्ट्रेलिया ने जहां इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सामने 381 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था, तो वहीं बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने भी शानदार बल्लेबाजी की।

यह भी पढ़ें : World Cup 2019: भारत अगले मैच में टीम में कर सकता है दो बड़े बदलाव

ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने 166 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी बदौलत कंगारुओं की टीम ने 381 रन बनाए थे। वहीं बांग्लादेश ने भी इस मैच में 8 विकेट के नुकसान पर कुल 333 रन बनाए थे। जिसकी बदौलत इस मैच में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 714 रन बने। यै किसी भी विश्वकप के एक मैच में बने सबसे ज्य़ादा रनों का रिकॉर्ड है। इससे पहले 2015 के विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच मैच में कुल 688 रन बने थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 वर्ल्डकप टूर्नामेंट में एक से ज्यादा बार 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज (डेविड वॉर्नर- 2)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर ने एक साल के लंबे प्रतिबंध के बाद टीम में वापसी की है। इसके बावजूद विश्वकप में उनकी शानदार बल्लेबाजी जारी है। इस बार के विश्वकप में डेविड वॉर्नर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक दो शतक और दो अर्धशतक जड़े हैं।

वहीं हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ 166 रनों की पारी खेलने के साथ ही वॉर्नर विश्वकप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार 150 रन की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने 2015 के विश्वकप में अफगानिस्तान के खिलाफ भी 178 रनों की शानदार पारी खेली थी। जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के सामने 417 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

यह भी पढ़ें : 4 मौके जब सौरव गांगुली की कप्तानी में टूटा फैंस का दिल

इसके अलावा डेविड वॉर्नर दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 6 बार विरोधी टीमों के खिलाफ 150 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है।

#1 एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के (इयोन मोर्गन- 17 छक्के)

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

विश्वकप 2019 के 24वें मैच में इंग्लैंड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ 397 रन बोर्ड पर टांग दिए थे। जिसमें सबसे ज्यादा योगदान इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने दिया था। उन्होंने पहले तो इस मैच में 36 गेदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 57 गेदों में ही उसे शतक में बदल दिया। इसके साथ ही उन्होंने अपने ही देश के जोस बटलर का विश्वकप में सबसे तेज शतक मारने का रिकॉर्ड तोड़ दिया

यह भी पढ़ें : 4 मशहूर खिलाड़ी जिन्होंने दो देशों के लिए खेला है वर्ल्ड कप

इसके साथ ही उन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान कुल 17 छक्के मारे। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा और क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने एक पारी में 16 छक्के लगाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...