COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: वर्ल्ड कप 2019 का आईपीएल टीमों पर क्या असर पड़ेगा ?

टॉप 5 / टॉप 10
1.54K   //    08 Jan 2019, 15:45 IST

Image result for royal challengers bangalore

अब यह बात साफ़ हो चुकी है कि इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप और आईपीएल के समय में ज़्यादा फ़र्क़ नहीं है। लेकिन इसकी वजह से बीसीसीआई को खिलाड़ियों के व्यस्त शेड्यूल, ब्रॉडकास्टर कमाई और बोर्ड की कमाई के बीच संतुलन बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

हालांकि, इस समस्या के हल के लिए बीसीसीआई भारत में ही ज़्यादा से ज़्यादा मैच करवाने की कोशिश में है। लेकिन, आने वाले आम चुनावों की वजह से आईपीएल का 12वां संस्करण भारत से बाहर आयोजित किये जाने की पूरी संभावना है।  

अब चूँकि, विश्व कप भी आईपीएल के समाप्त होने के लगभग तीन हफ़्तों के भीतर ही खेला जायेगा, इसलिए बीसीसीआई खिलाड़ियों को ज़्यादा से ज़्यादा आराम देने की नीति पर चलेगी। विश्व कप से पहले किसी भी नियमित खिलाड़ी का चोटिल होना भारत के एक बार फिर से विश्व विजेता बनने की संभावना को कम कर सकता है। 

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके हैं कि उनके खिलाड़ी मई के बाद से इस टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

इसलिए कई खिलाड़ियों को उनकी टीमों ने आईपीएल नीलामी में अपना नाम देने से रोक दिया और कुछ के बीच टूर्नामेंट से ही वापिस चले जाने की आशंका के चलते उन पर किसी टीम ने बोली ही नहीं लगाई। यही वजह रही कि नीलामी में जहां कार्लोस ब्रैथवेट को लगभग 5 करोड़ रूपए की भारी कीमत मिली वहीं इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन, सलामी बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स और हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स को कोई ख़रीददार नहीं मिला।

जबकि कुछ टीमों ने अपने प्रमुख खिलाड़ियों को खोने के जोखिम के चलते उन्हें टीम में बरकरार रखा और नीलामी में कुछ अच्छे खिलाड़ियों का चुनाव कर अपने टीम संयोजन को आदर्श बनाया, वहीं कुछ इसमें विफल रहे। इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे कि कैसे आगामी विश्व कप आईपीएल टीमों को प्रभावित कर सकता है: 

1 / 9 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...