आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम का एक भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अगले सीजन रिलीज किया जा सकता है

Enter caption

आईपीएल 2019 के लीग मैच समाप्त हो चुके हैं। प्लेऑफ के लिए जो 4 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं वह टीम हैं - मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद। इस सीजन कई नए खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है तो वहीं कई पुराने खिलाड़ियों ने निराश भी किया है। इस सीजन रियान पराग जैसे युवा खिलाड़ियों ने पूरे क्रिकेट जगत का दिल जीत लिया है जबकि नवदीप सैनी ने भी अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

आईपीएल का मजा यही है कि यहाँ आपके नाम नहीं आपके प्रदर्शन को अधिक महत्व दिया जाता है। अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको टीम में मौका मिलेगा अन्यथा आपको रिलीज कर दिया जाएगा। इसका सबसे बड़ा उदाहरण सौरव गांगुली, ब्रेंडन मैकलम, रिकी पोंटिंग और वीवीएस लक्ष्मण जिसे खिलाड़ी हैं जो खराब प्रदर्शन के कारण कई टीमों के चक्कर काटते रहे हैं और अंत में अनसोल्ड होकर अपना आईपीएल करियर समाप्त कर चुके हैं।

आज हम बात करने जा रहे हैं सभी आठों टीमों के एक-एक ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें अगले सीजन उनकी टीम रिलीज कर सकती है।

#8. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - मोहम्मद सिराज:

Enter caption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से युजवेंद्र चहल नवदीप सैनी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन मोहम्मद सिराज इस सीजन काफी मंहगे साबित हुए हैं और अपने प्रदर्शन से उन्होंने सभी को निराश किया है। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पिछले सीजन 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा था।

सिराज इस सीजन 9 मैचों में मात्र 7 विकेट ही चटका सके हैं जबकि लगभग 10 रन प्रति ओवर की दर से रन भी खर्च किए हैं। इस खराब प्रदर्शन के कारण रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी उन्हें रिलीज कर सकती है।

#2. राजस्थान रॉयल्स - जयदेव उनादकट:

Enter caption

जयदेव उनादकट इस साल सबसे मंहगे खिलाड़ी के रूप में बिके थे लेकिन उन्होंने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया। उन्होंने इस सीजन 11 मैचों में मात्र 10 विकेट चटकाए हैं। जबकि उनकी इकोनॉमी 11 के करीब रही है। उन्हें पिछले सीजन भी राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन उस सीजन भी उन्होंने खराब प्रदर्शन किया था।

उनके 2 साल के लगातार खराब प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा लगता है कि अब राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी उन्हें अगले सीजन रिलीज कर सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. किंग्स इलेवन पंजाब - करुण नायर:

Enter caption

किंग्स इलेवन पंजाब टीम मैनेजमेंट का सबसे बड़ा चौंकाने वाला निर्णय यह रहा कि उन्होंने करुण नायर को टीम में मौका नहीं दिया। करुण नायर ने पिछले सीजन अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे जबकि उन्हें इस सीजन सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने मात्र 5 रन बनाए।

करुण नायर घरेलू क्रिकेट में लगातार खेलते हैं वे कर्नाटक की ओर से घरेलू टीम का नेतृत्व करते हैं। इतने शानदार बल्लेबाज को टीम में मौका न देना यह संकेत देता है कि करुण नायर को किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी अगले सीजन रिलीज कर सकती हैं।

#5. कोलकाता नाइटराइडर्स - रॉबी उथप्पा:

Enter caption

रॉबी उथप्पा साल 2014 में कोलकाता की ओर से ही नहीं बल्कि आईपीएल सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। पिछले सीजन भी वे अच्छे फॉर्म में दिखे थे और टीम की ओर से तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करते थे। लेकिन इस साल वे तीसरे चौथे, पांचवे स्थान पर बल्लेबाजी कर चुके हैं लेकिन वे अच्छे फॉर्म में नहीं देखे। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 गेंदों पर 9 रन की खराब पारी खेली थी जबकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ अंतिम मुकाबले में भी उन्होंने 47 गेंदों पर 40 रन की धीमी पारी खेली आवर आउट हो गए। दोनों मैचों में कोलकाता हार गई और रॉबी उथप्पा ही उसके जिम्मेदार बने।

इस खराब प्रदर्शन को देखते हुए रॉबी उथप्पा को अगले सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स फ्रेंचाइजी बाहर कर सकती है।

#4. सनराइजर्स हैदराबाद - युसूफ पठान:

Enter caption

सनराइजर्स हैदराबाद का यह सीजन उतार-चढ़ाव वाला रहा लेकिन अच्छे रनरेट के कारण वे प्लेऑफ में पहुंच गए। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से युसूफ पठान इस सीजन अच्छे फॉर्म में नहीं दिखे जिस कारण उन्हें कई मैचों से बाहर भी रखा गया।

युसूफ ने इस सीजन कुल 10 मैच खेले जिसमें उन्होंने 13 की औसत से मात्र 40 रन बनाए। जिस कारण उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी अगले सीजन रिलीज कर सकती है उनके बदले में वो किसी युवा खिलाड़ी और बोली लगा सकती है जो टीम में मध्यक्रम को मजबूती दिला सकता है।

#3. दिल्ली कैपिटल्स - राहुल तेवतिया:

Enter caption

दिल्ली कैपिटल्स ने राहुल तेवतिया को शुरुआती कुछ मैचों में अमित मिश्रा से अधिक महत्व दिया ऐसा इसलिए क्योंकि तेवतिया टीम में एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर खेलते हैं उन्होंने पिछले साल जबरदस्त प्रदर्शन किया था। लेकिन इस सीजन उन्होंने 5 मैचों में मात्र 2 विकेट लिए और 34 रन ही बना पाए। इसके अलावा टीम में कई लेग स्पिनर हैं जिस कारण तेवतिया को अगले सीजन रिलीज किया जा सकता है।

#2. चेन्नई सुपर किंग्स - शार्दुल ठाकुर:

Enter caption

शार्दुल ठाकुर पिछले सीजन चेन्नई सुपर किंग्स टीम के मुख्य बॉलर हुआ करते थे लेकिन इस सीजन उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन किया। उन्होंने कुल 8 मैच खेले जिसमें उन्होंने मात्र 6 विकेट चटकाए जबकि उनकी इकोनॉमी 9.2 की रही।

इस खराब प्रदर्शन के कारण चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी उन्हें अगले सीजन रिलीज कर सकती है।

#1. मुंबई इंडियंस - युवराज सिंह:

Enter caption

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह का पिछले 2 सालों से आईपीएल सीजन अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने पिछले सीजन 8 मैचों में 65 रन बनाए थे। जिसके कारण इस सीजन के ऑक्शन के पहले राउंड में वे अनसोल्ड रहे लेकिन अंतिम राउंड में उन्हें मुंबई के रुप में खरीददार मिला।

युवराज सिंह ने इस सीजन भी कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं किया उन्होंने 4 मैचों में 98 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल था। युवराज का यह अर्धशतक धीमा था और टीम हार गई थी जिस कारण उन्हें आगे की सभी मैचों से बाहर कर दिया गया। इस खराब प्रदर्शन के कारण मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी उन्हें अगले सीजन बाहर कर सकती है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़