Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 1 अगस्त, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018

भारतीय क्रिकेट टीम सितम्बर से दिसम्बर 2017 के बीच 23 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगी कोलकाता में होने वाली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के टूर्स और फिक्सचर्स कमेटी की बैठक से पहले यह खुलासा हुआ है कि भारतीय टीम इस साल सितम्बर से लेकर दिसम्बर तक 23 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेलेगी और साथ ही भारतीय क्रिकेट प्रशंसक दो नए मैदानों को भी देख पाएंगे। भारतीय टीम इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी।


त्रिकोणीय सीरीज: भारत ए ने अफगानिस्तान ए को 113 रनों के बड़े अंतर से हराया, फाइनल में बनाई जगह प्रिटोरिया में खेले गए त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में भारत 'ए' ने अफगानिस्तान 'ए' को 113 रनों से हरा दिया। भारत के द्वारा दिए गए 323 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम 9 विकेट पर 209 रन ही बना सकी। भारत की सीरीज में यह लगातार दूसरी जीत है। पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद पिछले दोनों मुकाबले भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ जीते हैं। भारतीय टीम के कप्तान मनीष पांडे ने 86 रनों की शानदार पारी खेली और वो मैन ऑफ़ द मैच रहे।
ENGU19 v INDU19, दूसरा टेस्ट: पहली पारी में भारत को 8 रनों की बढ़त, इंग्लैंड के विल जैक्स की धुआंधार पारी वॉस्टर में खेले जा रहे दूसरे यूथ टेस्ट के दूसरे दिन भारत के 292 रनों के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 284 रनों पर सिमट गई। भारत को पहली पारी के आधार पर 8 रनों की मामूली बढ़त हाथ लगी और दूसरी पारी में स्टंप्स तक उनका स्कोर 24/0 हो गया था और कुल बढ़त 32 रनों की हो गई है। इंग्लैंड की तरफ से विल जैक्स ने 102 रनों की शानदार पारी खेली।
SLvIND: दूसरे टेस्ट के लिए कप्तान दिनेश चंडीमल और लहिरू थिरिमाने की वापसी, हेराथ के खेलने पर संदेह पहले टेस्ट से बाहर रहे तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल और पहले ही टेस्ट मैच में फील्डिंग करते वक्त चोटिल हुए असेला गुनारत्ने को 3 अगस्त से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए बाहर कर दिया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों के स्थान पर लहिरू थिरिमाने और लक्षण संदकन को शामिल किया गया हैं।
ICC टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग: अश्विन ने फिर से दूसरे स्थान पर कब्ज़ा किया, रविन्द्र जडेजा पहले स्थान पर बरकरार श्रीलंका-भारत गॉल टेस्ट और इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका ओवल टेस्ट के बाद आईसीसी ने गेंदबाजों की हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। भारत के रविन्द्र जडेजा अभी भी पहले स्थान पर बरकरार हैं, वहीं रविचन्द्रन अश्विन एक बार फिर से एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के रंगना हेराथ एक स्थान के नुकसान से अब तीसरे स्थान पर हैं। टॉप 10 में जेम्स एंडरसन एक स्थान के फायदे से हेराथ के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड दो स्थान के नुकसान से आठवें पायदान पर चले गए हैं और इसके कारण डेल स्टेन को बिना खेले ही एक स्थान का फायदा हो गया।
ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग: शिखर धवन को हुआ जबरदस्त फायदा, चेतेश्वर पुजारा टॉप भारतीय बल्लेबाज श्रीलंका-भारत के पहले और इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए तीसरे टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी है। गॉल टेस्ट में 190 रनों की शानदार पारी खेलने वाले शिखर धवन को रैंकिंग में 21 स्थानों का सबसे जबरदस्त फायदा हुआ है और वो 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले टेस्ट में ही 153 रनों की शानदार पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा भारत कर टॉप बल्लेबाज हैं और वो अभी चौथे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी गॉल टेस्ट में शतक लगाया और अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट को विश्व के सबसे बड़े खेल त्यौहार ओलंपिक में वापस लाने का फैसला किया है। क्रिकेट को आखिरी बार ओलंपिक में 1900 में शामिल किया गया था। ये इवेंट पेरिस में आयोजित किया गया था। खबर है कि 2024 में फ्रांस में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को वापस शामिल किया जा सकता है। इसको वास्तविक बनाने के लिए आईसीसी ने अपने सबसे ताकतवर सदस्य भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का साथ मांगा है।

चेतेश्वर पुजारा ने हार्दिक पांड्या का इन्टरव्यू लिया
पांड्या ने अपने इन्टरव्यू में कहा, "मुझे बल्लेबाजी के दौरान लग रहा था कि मैं वन-डे में बल्लेबाजी कर रहा हूं। मुझे अपने करियर के पहले ही टेस्ट मैच में अर्धशतक बनाकर बहुत अच्छा लगा।" उन्होंने कहा, "मैंने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने के बारे में कभी नहीं सोचा। लेकिन अगर कभी 6 गेंदों में 6 छक्के जमाने की ज़रुरत पड़ी, तो मैं अपनी टीम के लिए इस काम को अंजाम देने का पूरा प्रयास करूंगा।"
शरजील खान और खालिद लतीफ़ पर स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध लग सकता है इस साल हुए पाकिस्तान सुपर लीग में मैच फिक्सिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। पाकिस्तान के ख़िलाड़ी शरजील खान और खालिद लतीफ़ को आजीवन प्रतिबन्ध की मार झेलनी पड़ सकती है।
महेंद्र सिंह धोनी सबसे महान कप्तान: रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ की है। उन्होंने एमएस धोनी को दुनिया का सबसे महान कप्तान बताया है। इसके अलवा उन्होंने टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली को लेकर भी अपने विचार रखे।
हरमनप्रीत कौर कंधे में चोट के कारण महिला सुपर लीग से बाहर इंग्लैंड में इस महीने आयोजित होने वाले महिला सुपर लीग में टीम इंडिया की हरमनप्रीत कौर का खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय टी20 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के कंधे में चोट लगी है। हरमनप्रीत कौर किसी भी विदेशी टी20 लीग में खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं।
पहला टेस्ट मैच खेलने को तैयार अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ज़िम्बाब्वे के साथ टेस्ट मैच खेलने का मन बनाया है, साथ ही 5 वनडे और 3 टी20 मैचों का विचार भी एसीबी के जहन में है।
ENGvSA: चोटिल मार्क वुड की जगह स्टीवन फिन इंग्लैंड टेस्ट टीम में शामिल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले सीरीज के चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड क्रिकेट चयनकर्ताओं ने अपनी टेस्ट टीम में तेज़ गेंदबाज़ मार्क वुड की जगह स्टीवन फिन को शामिल किया है। मार्क वुड चोटिल होने की वजह से तीसरे टेस्ट में नहीं खेल सके थे। उनकी जगह टोबी रोलैंड-जोन्स को खिलाया गया था।
Published 01 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now