Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 1 अक्टूबर, 2017

INDvAUS, पांचवां एकदिवसीय: रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक की बदौलत भारत ने 7 विकेट से जीता मैच, सीरीज पर 4-1 से कब्ज़ा भारत ने नागपुर में खेले गए पांचवें और आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर 4-1 से सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के 242/9 के जवाब में भारत ने मैन ऑफ़ द मैच रोहित शर्मा के बेहतरीन 125 रनों की बदौलत 43वें ओवर में ही सिर्फ तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। हार्दिक पांड्या को सीरीज में 222 रन बनाने और 6 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। जीत के साथ भारत ने आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान स्थान पर कब्ज़ा कर लिया है।


INDvAUS: पांचवें एकदिवसीय में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

रोहित शर्मा ने अपने 168वें मैच के 162वीं पारी में 6000 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले भारत के नौवें बल्लेबाज बने। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी 42वीं पारी में 2000 रन भी पूरे किये और इस मामले में सौरव गांगुली (45) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके साथ ही रोहित ने अपना 14वां शतक भी लगाया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उनका छठा शतक था।


Twitter Reactions: भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 की सीरीज जीत के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
INDvAUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा, शिखर धवन और आशीष नेहरा की टीम में वापसी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 अक्टूबर से होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। शिखर धवन के साथ अनुभवी आशीष नेहरा की टीम में वापसी हुई है और एक बार फिर सुरेश रैना और युवराज सिंह को टीम में जगह नहीं मिली है। विराट कोहली की कप्तानी वाली 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है और एकदिवसीय सीरीज की टीम से अजिंक्य रहाणे के साथ उमेश यादव और मोहम्मद शमी को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। आशीष नेहरा और शिखर धवन के अलावा दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है।


INDvAUS, पांचवां एकदिवसीय

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। मेहमानों ने केन रिचर्डसन की जगह जेम्स फॉकनर को टीम में शामिल किया। भारतीय टीम में फिर से तीन बदलाव हुए और उमेश यादव, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल की जगह भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को टीम में जगह मिली।


IND A vs NZ A, दूसरा टेस्ट: अंकित बावने के शतक से भारत ए मजबूत स्थिति में, पार्थिव पटेल और श्रेयस अय्यर की बढ़िया पारी

विजयवाड़ा के डॉ. गोकाराजू लियाला गंगाराजू एसीए क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे भारत ए और न्यूजीलैंड ए के बीच दूसरा अनाधारिक टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। न्यूज़ालैंड ए के 211 के जवाब में भारत ए ने दूसरे दिन स्टंप्स तक 360/4 का स्कोर बना लिया है और मेजबान टीम की बढ़त अब 149 रनों की हो गई है। स्टंप्स के समय अंकित बावने 116 और पार्थिव पटेल 56 रन बनाकर खेल रहे थे। गौरतलब है कि ये मैच अपने आप में ऐतिहासिक है क्योंकि इसे गुलाबी गेंद से खेला जा रहा है।


आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में टॉप पर भारत
स्थान टीम मैच अंक रेटिंग
1 भारत 50 5993 120
2 दक्षिण अफ्रीका 50 5957 119
3 ऑस्ट्रेलिया 52 5948 114
4 इंग्लैंड 54 6156 114
5 न्यूजीलैंड 46 5123 111
6 पाकिस्तान 41 3885 95
7 बांग्लादेश 31 2905 94
8 श्रीलंका 59 5088 86
9 वेस्टइंडीज 40 3077 77
10 अफ़ग़ानिस्तान 30 1618 54


मुझे भी नहीं मालूम कि मैं मैच के दौरान विकेट कैसे ले लेता हूँ: केदार जाधव

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के द्वारा भारतीय क्रिकेट बोर्ड को दिए गए इंटरव्यू में केदार जाधव ने अपनी पार्ट टाइम गेंदबाजी का खुलासा करते हुए कहा कि मेरा विश्वास कीजिये, मुझे भी नहीं पता कि मैं मैच में विकेट कैसे ले जाता हूँ। मैं इस प्रदर्शन से खुश हूँ और टीम के लिए अपना अहम योगदान देता आ रहा हूँ।


ज़िम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों के सीरीज की घोषणा, ब्रेंडन टेलर की हो सकती है वापसी

ज़िम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने इस महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच के आयोजन पर मुहर लगा दी है। इन दोनों मैचों का आयोजन बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब में किया जायेगा। दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट 21 से और दूसरा टेस्ट 29 अक्टूबर से खेला जायेगा। टेस्ट सीरीज से पहले वेस्टइंडीज की टीम 15 अक्टूबर से एक अभ्यास मैच भी खेलेगी।


PAKvSL, पहला टेस्ट: हैरिस सोहेल की बेहतरीन पारी से पाकिस्तान को बढ़त, दूसरी पारी में श्रीलंका की खराब शुरुआत

अबू धाबी में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान ने श्रीलंका पर दबाव बना दिया है। श्रीलंका के 419 के जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 422 रनों पर समाप्त हुई और पहली पारी में मेजबानों को 3 रनों की मामूली बढ़त मिली। हालाँकि चौथे दिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने मेहमानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है और स्टंप्स के समय श्रीलंका का स्कोर 69/4 था। श्रीलंका अभी सिर्फ 66 रन आगे है और उनके 6 विकेट ही बचे हैं। पाकिस्तान की तरफ से पहला टेस्ट खेल रहे हैरिस सोहेल ने 76 रनों की बेहतरीन पारी खेली।


SAvBAN, पहला टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका जीत की ओर अग्रसर, बांग्लादेश को दूसरी पारी में शुरूआती झटके

पोचेफ़स्ट्रूम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 424 रनों का लक्ष्य रखने के बाद मेजबान टीम ने मेहमानों को शुरूआती झटके दिए और स्टंप्स के समय उनका स्कोर 49/3 था। बारिश के कारण चौथे दिन का खेल जल्दी खत्म करना पड़ा और अब आखिरी दिन बांग्लादेश को हार से सिर्फ बारिश ही बचा सकती है।


महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा को श्रीलंका क्रिकेट में मिल सकती है अहम भूमिका

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने को देश की क्रिकेट को सुधारने के लिए बनी समिति का हिस्सा बनाया जा सकता है। श्रीलंका की क्रिकेट पिछले कुछ समय से बदलाव के दौर के दौर से गुजर रही है और टीम के प्रदर्शन का स्तर भी काफी नीचे गिरा है।


विराट कोहली द्वारा दिए गए बयान ने हमें जीतने के लिए प्रेरणा दी: केन रिचर्डसन

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही मौजूदा सीरीज में कंगारू टीम को उनकी पहली जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने कहा कि जब आखिरी बार इन दो देशों का आमना सामना हुआ था, तो विराट के आत्मविश्वास ने ही उनकी टीम के लिए प्रेरणा का काम किया।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment