Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 2 अक्टूबर, 2017

श्रीलंका के भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम घोषित पहला टेस्ट : 16-20 नवंबर, कोलकाता दूसरा टेस्ट : 24-28 नवंबर, नागपुर तीसरा टेस्ट : 2-6 दिसंबर, दिल्ली पहला एकदिवसीय :10 दिसंबर, धर्मशाला दूसरा एकदिवसीय : 13 दिसंबर, मोहाली तीसरा एकदिवसीय : 17 दिसंबर, विशाखापट्टनम पहला टी20 : 20 दिसंबर, कटक दूसरा टी20 : 22 दिसंबर, इंदौर तीसरा टी20 : 24 दिसंबर, मुंबई.


ICC एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग: रोहित शर्मा टॉप 5 में पहुंचे, विराट कोहली पहले स्थान पर बरकरार

भारत-ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच हुए पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के बाद आईसीसी ने बल्लेबाजों की हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 296 रन बनाये और रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए सीरीज कुछ ख़ास नहीं रहा, लेकिन उन्होंने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है।


ICC एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग: अक्षर पटेल को हुआ जबरदस्त फायदा, युजवेंद्र चहल के साथ हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने भी लगाई छलांग

भारत-ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच हुए पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के बाद आईसीसी ने गेंदबाजों की हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो मैच में बढ़िया गेंदबाजी करने वाले अक्षर पटेल तीन स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। जसप्रीत बुमराह को एक स्थान का नुकसान हुआ और वो अब पांचवें स्थान पर हैं।


न्यूजीलैंड ‘ए’ के खिलाफ भारतीय टीम का एलान, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को बनाया गया कप्तान

पहले तीन मैचों के लिए भारत ए की टीम: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर(कप्तान), दीपक हूडा, शुभमन गिल, श्रीवत्स गोस्वामी(विकेट कीपर), शाहबाज नदीम, कर्ण शर्मा, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद सिराज और बेसिल थम्पी। आखिरी दो मैचों के लिए भारत ए की टीम: प्रशांत चोपड़ा, अभिमन्यु इश्वरन, अंकित बावने, शुभमन गिल, बाबा अपराजित, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शाहबाज नदीम, कर्ण शर्मा, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद सिराज और बेसिल थम्पी।


स्टीव स्मिथ ने खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दी कड़ी चेतावनी

"कुछ खिलाड़ी इस समय ऑस्ट्रेलिया में इस समय घरेलू टूर्नामेंट खेल रहे हैं और वो अच्छा करके टीम में शामिल कुछ खिलाड़ियों पर दबाव बना सकते हैं। मैचों के परिणाम हमारे लिए अच्छे नहीं रहे हैं और हम चाहते हैं कि हर एक खिलाड़ी निरंतर तौर पर अच्छा करें। हम देखेंगे कि खिलाड़ी घरेलू टूर्नामेंट में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं।"


INDvAUS: भारतीय टीम में वापसी करने के बाद आशीष नेहरा ने दी अपनी प्रतिक्रिया

"भारत के लिए कौन ख़िलाड़ी नहीं खेलना चाहेगा ? मुझे आलोचनाओं से कभी डर नहीं लगता। भारतीय टीम भी जानती है कि मैं टीम के लिए क्या कर सकता हूँ और इस बात का कप्तान को पता है, चयनकर्ताओं को भी पता है। अगर मैं टीम का हिस्सा हूँ, तो मैं टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर अपना योगदान जरुर देना चाहूँगा। वैसे भी आशीष नेहरा अच्छा करेगा तो भी न्यूज़ है, अच्छा नहीं करेगा तो वो और भी बड़ी न्यूज़ है।”


हार्दिक पांड्या के शानदार प्रदर्शन को लेकर भाई क्रुणाल पांड्या ने जताई ख़ुशी

"भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले हार्दिक ने मुझसे कहा था कि वह इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करेंगे और अब मैं गर्व के साथ कह सकता हूँ कि उन्होंने ऐसा किया और क्या खूब किया।"


IND A vs NZ A, दूसरा अनाधिकृत टेस्ट: भारतीय टीम ने पहली पारी में ली 236 रनों की बड़ी बढ़त

विजयवाड़ा के डॉ. गोकाराजू लियाला गंगाराजू एसीए क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे भारत ए और न्यूजीलैंड ए के बीच दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली। न्यूज़ालैंड ए के 211 के जवाब में भारत ए ने तीसरे दिन 447 का स्कोर बनाया और पहली पारी में 236 रनों की बढ़त ली। खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल जल्दी खत्म करना पड़ा और न्यूजीलैंड ए ने 104/1 का स्कोर बना लिया है।


PAKvSL: रंगना हेराथ की शानदार गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट में 21 रनों से हराया

अबू धाबी में खेले गये पहले टेस्ट में श्रीलंका ने एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 21 रनों से हरा दिया।जीत के लिए मिले 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान टीम 114 रनों पर ही सिमट गई। इस जीत की बदौलत श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। गौरतलब है कि अबू धाबी में पाकिस्तान की ये 10 टेस्ट मैचों में पहली हार है। मैन ऑफ़ द मैच रंगना हेराथ ने इसके अलावा अपने 84वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किये और ऐसा करने वाले विश्व के 14वें और श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज बने।


SAvBAN: दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 333 रनों से बुरी तरह हराया

दक्षिण अफ्रीका ने पोचेफस्ट्रूम में खेले गये पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 333 रनों से बुरी तरह हरा दिया। जीत के लिए 424 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम पांचवें दिन सिर्फ 90 रनों पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। डीन एल्गर को पहली पारी में 199 रनों की बेहतरीन पारी खेलने के लिये मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


हार्दिक पांड्या इस सीरीज की सबसे बड़ी खोज: विराट कोहली

कोहली ने पांड्या की तारीफ करते हुए कहा, "हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन इस सीरीज में सबसे शानदार रहा और उन्हें सीरीज की सबसे बड़ी खोज भी कहा जा सकता है।"


अजिंक्य रहाणे ने टी20 टीम से बाहर होने के बाद पहली प्रतिक्रिया दी

"हम बहुत सारी क्रिकेट खेलते हैं। टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता कुछ फैसला लेते हैं, हमें उनकी इज्जत करनी चाहिए।"


भविष्य में कुलदीप यादव विश्व के सबसे बेहतरीन लेग स्पिनर साबित होंगे: शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने कुलदीप यादव की तारीफ करते हुए उन्हें भविष्य में विश्व का सबसे बेहतरीन लेग स्पिनर बताया है। वार्न ने यह सभी तारीफ अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से की।


टीम का सलामी बल्लेबाज होने के नाते मुझे हर बार अच्छी शुरूआत दिलानी होती है: रोहित शर्मा

"टीम का सलामी बल्लेबाज होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं टीम को अच्छी शुरूआत दिलाऊं। अगर हमें मैच जीतना है, तो टीम को नींव देने की पूरी जिम्मेदारी हमारी ही होती है। मैने बस अपना स्वाभाविक खेल खेला और मैं आगे भी ऐसे ही खेलना जारी रखूंगा।"

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment