Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 5 जुलाई, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:30 IST
Advertisement

ICC Women’s World Cup 2017: भारत ने श्रीलंका को 16 रनों से हराया, लगातार चौथी जीत से सेमीफाइनल की राह हुई आसान डर्बी में खेले गए आईसीसी महिला विश्व कप के एक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 16 रनों से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए प्लेयर ऑफ़ द मैच दीप्ति शर्मा के 78 और कप्तान मिताली राज के 53 रनों की बदौलत 232/8 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में श्रीलंका 216/7 का स्कोर ही बना सकी। भारतीय टीम के अब 4 मैचों में 8 अंक हो गए है और अंक तालिका में टीम आठ अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है। भारत को अभी तीन मैच और खेलने हैं और उसमें से एक जीत भी सेमीफाइनल में टीम की जगह पक्की कर देगा। ICC Women’s World Cup 2017: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 159 रनों के बड़े अंतर से हराया, अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंची लेस्टर में खेले गए आईसीसी महिला विश्व कप के एकतरफा मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 159 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के 290/8 के जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 131 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 59 रनों की तेज़ पारी खेलने वाली एलिस विलानी को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। ऑस्ट्रेलिया की ये 4 मैचों में लगातार चौथी जीत है और वो अंक तालिका में नेट रन रेट के आधार पर भारत से आगे पहले स्थान पर है। पाकिस्तान की टीम लगातार चौथी हार के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। ICC Women’s World Cup 2017: बड़े स्कोर वाले मुकाबले में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर तीसरी जीत हासिल की ब्रिस्टल में खेले गए आईसीसी महिला विश्व कप के एक मैच में इंग्लैंड ने एक बड़े स्कोर वाले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 68 रनों से हरा दिया। इंग्लैंड ने प्लेयर ऑफ़ द मैच सारा टेलर (148) और टैमी ब्यूमोंट (147) के बेहतरीन शतकों की बदौलत 373/5 का विशाल स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने भी 305/9 का स्कोर बनाया। हालांकि दक्षिण अफ्रीका कभी भी जीतने की स्थिति में नहीं थी।अंक तालिका में अब इंग्लैंड 6 अंकों के साथ तीसरे और दक्षिण अफ्रीका 5 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। सारा टेलर (छठा शतक) और टैमी ब्यूमोंट (तीसरा शतक) ने दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 209 गेंदों में रिकॉर्ड 275 रनों की साझेदारी निभाई। ये महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी और किसी भी विकेट की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। वेस्टइंडीज की टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में क्रिस गेल की वापसी वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ एकमात्र टी20 अंतर्राष्ट्रीय के लिए क्रिस गेल को 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच ये मैच जमैका में सबीना पार्क में होगा, जो गेल के होमग्राउंड के नाम से भी जाना जाता है।

सुनील गावस्कर ने कहा कि धोनी को हार के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीम की हार का सबसे बड़ा कारण सामूहिक रूप से बल्लेबाजों कर फ्लॉप होना है, इसमें सिर्फ धोनी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए। गौरतलब है कि धोनी द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे धीमा भारतीय वन-डे अर्धशतक था।
Advertisement
भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कुछ शानदार प्रदर्शन करके सीमित ओवरों की टीम में अपनी जगह स्थायी की है, और अब वो फिनिशर की बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं। पांड्या ने साथ ही कहा कि वो अपने आप को ऐसा नहीं पाते जो आते ही गेंद पर प्रहार करे, बल्कि वो स्कोरबोर्ड की मांग के हिसाब से खेलना पसंद करते हैं।
Advertisement
युवराज सिंह ने 28 वर्षीय डैरेन ब्रावो से मुलाक़ात कर 'यूवी कैन विन' का बल्ला गिफ्ट किया। गौरतलब है कि युवराज के चैरेटी फाउंडेशन का नाम भी यही है और उसी का प्रमोशन करने के तहत वे ब्रावो से मिले।
फिलैंडर ने कहा, 'हमने आगे बढ़ने के लिए एडजस्टमेंट किए। मेरे ख्याल से ये एबीडी का निजी फैसला है कि वो किस प्रारूप में खेलना चाहते हैं और किसमें नहीं। हमारी टीम अच्छी बनी है। पिछले 12 महीनों में हमारी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारा ध्यान सिर्फ एक खिलाड़ी पर नहीं। हमारा ध्यान पूरी टीम पर है, और अभी टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।'
Advertisement
भारत क्रिकेट में एक बार फिर सुर्ख़ियों में आने वाला है। 2024 ओलम्पिक में क्रिकेट को शामिल करने या नहीं करने को लेकर भारत की बड़ी भूमिका रहने वाली है। हालांकि अभी इस बड़े आयोजन का स्थल फिलहाल तय नहीं हो पाया है। सौरव गांगुली और कुछ अन्य लोगों का पैनल क्रिकेट के टी20 जैसे प्रारूप को ओलम्पिक में शामिल करने को लेकर निर्णय लेंगे। बोर्ड के पास ओलम्पिक में क्रिकेट को शामिल करने को लेकर कुछ अधिकार हैं।
Advertisement
एमसीसी क्रिकेट समिति के सदस्य रमीज़ राजा ने एशियाई देशों में टेस्ट क्रिकेट के प्रति अपमानजनक रवैये को लेकर बात की। उन्होंने बीसीसीआई द्वारा पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह को टेस्ट से संन्यास के बाद भी 'ए' ग्रेड श्रेणी और 2016 में शाहिद अफरीदी के 'ए' ग्रेड श्रेणी पर भी सवाल खड़े किये और कहा कि इससे यह साबित होता है कि एशियाई बोर्ड टेस्ट क्रिकेट को तवज्जो नहीं देते हैं।
Advertisement
न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम ने टेस्ट क्रिकेट को भविष्य को लेकर चिंता व्यक्त की है और वो चाहते हैं कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर तेज़ी से काम करे, जिससे टेस्ट के प्रति लोगों का लगाव बढ़े। मैकलम ने कहा "टेस्ट क्रिकेट के हालात सही हैं लेकिन कुछ हिस्सों में लोगों की रूचि टेस्ट क्रिकेट के प्रति कम हुई है। इसलिए टेस्ट क्रिकेट को फिर से पटरी पर लाने के लिए आईसीसी को टेस्ट चैंपियनशिप को जल्द से जल्द शुरू करना होगा।"
द हिन्दू से बात करते हुए नायर ने कहा "मस्टैंग खरीदना मेरे लिए इतना आसान नहीं था। मेरे पिता ने इसके लिए शर्ते रखी थी। उन्होंने पहले कहा कि देश के लिए खेलो जब मुझे मौका मिल गया तो उन्होंने कहा टीम में अपनी जगह पक्की करो। फिर जब मैं घर गया और कार खरीदने की बात की तो उन्होंने कहा पहले शतक बनाओ। अंत में जब मैंने तिहरा शतक बना दिया तो उनके पास कोई बहाना नहीं बचा।"
Published 05 Jul 2017, 23:18 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit