Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 3 गेंदबाज जो ग्लेन मैक्ग्रा के 26 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

ग्लेन मैक्ग्रा और मिचेल स्टार्क
ग्लेन मैक्ग्रा और मिचेल स्टार्क
Neetish Kumar Mishra

वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में हो चुकी है। इस टूर्नामेंट में अब तक मेजबान इंग्लैंड अंक तालिका में सबसे टॉप पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत टॉप 4 में हैं। इन्हीं 4 टीमों को अब सेमीफाइनल के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है। मजबूत टीमों में से एक दक्षिण अफ्रीका एक बार फिर 'चोकर्स' साबित हुई है।

इस टूर्नामेंट में गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। कुछ गेंदबाजों को छोड़कर वर्ल्ड कप डेब्यूटांट गेंदबाज ही सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं। वर्ल्ड कप डेब्यूटेंट गेंदबाजों में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर, न्यूजीलैंड के लोकी फर्ग्यूसन, बांग्लादेश के मोहम्मद सैफुद्दीन ने उम्दा प्रदर्शन किया है।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने वर्ल्ड कप 2007 के टूर्नामेंट में कुल 26 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा किसी भी गेंदबाज ने अब तक एक संस्करण में इससे अधिक विकेट नहीं हासिल कर सके हैं।

यह भी पढ़ें: 3 गेंदबाज जिन्होंने वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में पहली ही गेंद पर विकेट चटकाए हैं

आज हम बात करने जा रहे हैं उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जो इस सीजन ग्लेन मैक्ग्रा के एक संस्करण में 26 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

#3. जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड):

जोफ्रा आर्चर
जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। इस वर्ल्ड कप से पहले उन्होंने मात्र 3 वनडे मैचों में ही हिस्सा लिया था और 3 विकेट चटकाए थे। जोफ्रा आर्चर ने इस टूर्नामेंट में एक मैच को छोड़कर सभी मैचों में 3 विकेट चटकाए हैं।

जोफ्रा आर्चर 5 मैचों में 12 विकेट चटकाकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड को अभी 4 लीग मैच और भी खेलने हैं, जबकि इस टीम का सेमीफाइनल में क्वालीफाई होना लगभग तय हैं। अगर जोफ्रा आर्चर लगभग 5 मैच और खेलते हैं तो वे ग्लेन मैक्ग्रा का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. मोहम्मद आमिर:

मोहम्मद आमिर
मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान टीम का इस वर्ल्ड कप में अब तक का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। यह टीम अब तक 5 मैचों में मात्र एक मैच में जीत हासिल कर पाई है, जबकि एक मैच बाधित हुआ है। पाकिस्तान टीम के कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी खिलाड़ियों ने काफी निराश किया है।

तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ही पाकिस्तान टीम के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में काफी प्रभावित किया है। उन्होंने 4 मैचों में 13.08 की औसत से कुल 13 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट भी हासिल किये थे। हालांकि इस मैच में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था।

मोहम्मद आमिर इस टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर मौजूद हैं। उनको अभी 4 मैच और खेलने हैं। अगले सभी 4 मैचों में अच्छा प्रदर्शन करके वे ग्लेन मैक्ग्रा के एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 26 विकेट चटकाने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 1983 का फाइनल जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी अब कहां हैं ?

#1. मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया):

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क पिछले वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया टीम के तुरुप के इक्के थे। वे 22 विकेट लेकर मैन ऑफ द सीरीज भी बने थे। मिचेल स्टार्क ने इस वर्ल्ड कप में 5 मैचों में 19.05 की औसत से 13 विकेट चटकाए हैं।

उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट लेकर अपने टीम को जीत दिलाई थी। उन्होंने उस मैच में सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के अलावा कप्तान जेसन होल्डर, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवैट और शेल्डन कॉट्रेल का विकेट चटकाया था।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: पिछले वर्ल्ड कप के 3 महत्वपूर्ण खिलाड़ी जो अब तक एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं

मिचेल स्टार्क सभी मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार विकेट ले रहे हैं। अभी उन्हें इस टूर्नामेंट में 4 लीग मैच खेलना है, जबकि इस टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हैं। इस लिहाज से वे आगे कुल 5 मैच खेलेंगे। अगर वे अपने अगले 5 मैचों में 14 विकेट चटका लेते हैं तो वे ग्लेन मैक्ग्रा के 26 विकेटों का रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...