Create
Notifications

एक्यूप्रेशर से कैसे रहें निरोग: Acupressure se kaise rahein nirog

फोटो: Spine Universe
फोटो: Spine Universe
Amit Shukla

हम सबके शरीर में कुछ पॉइंट्स होते हैं जहाँ पर सारी ऊर्जा समाहित होती है। इन पॉइंट्स को प्रेशर पॉइंट्स या पावर पॉइंट्स कहा जाता है। यदि आपने वैदिक एवं स्वास्थ्य शास्त्र पढ़ा हो तो आप ये जानते होंगे कि ये ज्ञान भारत में था लेकिन इसका सही उपयोग नहीं हुआ जिसके कारण इसके बारे में लोगों को कम जानकारी मिल पाई।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

वक्त के साथ अन्य देशों ने इस ताकत को पहचाना और इसका प्रयोग करके लोगों के दर्द को ठीक करना शुरू किया। इसे एक्यूप्रेशर कहा गया जिसके नाम में ही इसका अर्थ समाहित है। हर इंसान के सही स्थान पर प्रेशर देने पर शरीर में मौजूद विकार, खिंचाव या दर्द दूर हो जाता है और राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein

इस ताकत को इंसान के शरीर में ही रखा गया क्योंकि इंसान का शरीर किसी भी बीमारी, परेशानी या आपदा से लड़ सकता है। इंसान में हर मुश्किल को हराने का दम है पर जरूरत है कि वो खुद को पहचाने और किसी भी मुश्किल से ना डरे। आइए आपको एक्यूप्रेशर के कारण शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

एक्यूप्रेशर से कैसे रहें निरोग

ये अच्छी नींद दिलाता है

इंसान जब शरीर की मालिश करता है तो शरीर में मौजूद सभी नसें खुल जाती हैं जिससे उनमें लचीलापन आ जाता है। ये इंसान के अंदर मौजूद शारीरिक तनाव को दूर कर देता है और इसकी वजह से इंसान को बेहद अच्छी नींद आती है। आपको भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

स्ट्रेस को करे दूर

जब शरीर में तनाव नहीं होगा तो दिमाग में तनाव कैसे हो सकता है। शरीर की सभी नसें एवं हड्डियाँ दिमाग से ही जुड़ी हैं। ऐसे में अगर आपका शरीर आराम महसूस करेगा तो दिमाग को अपने आप ही आराम मिल जाएगा। आपकी सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है क्योंकि स्ट्रेस अच्छी चीज नहीं है।

सरदर्द में दिलाए आराम

अगर आपके शरीर में सर में दर्द होने लगे तो ये समझ लीजिए कि आपकी दिनचर्या पर एक बड़ा प्रभाव होने वाला है। ऐसे में अगर आप एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सरदर्द में आराम मिलेगा और ये आराम टेम्प्रेरी ना होकर परमानेंट होगा जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं हलवा: Immunity ko badhaane ke liye khaayein halwa


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...