Create

अंकुरित मेथी के 3 फायदे: Ankurit Methi Ke 3 Fayde

फोटो: Navbharat Times
फोटो: Navbharat Times

मेथी के दाने भले ही गर्म तासीर के कारण सबके सेवन के योग्य ना हों लेकिन आप मेथी को अंकुरित करके अपनी सेहत को लाभ पहुँचा सकते हैं। पेट में कोई भी दिक्कत होना आपकी सेहत के लिए एक वार्निंग बेल है कि सब कुछ ठीक नहीं है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

पेट के साथ साथ मेथी आपके सर पर बाल, पेट में गैस और अन्य कई चीजों पर अपना अच्छा प्रभाव डालती है। अगर उसी मेथी को अंकुरित कर दिया जाता है तो उससे लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। ये बात तो आप भी जानते होंगे कि नार्मल चना खाने के बजाय अगर आप अंकुरित चना खाते हैं तो वो काफी लाभकारी होता है।

उसी प्रकार से अगर आप नार्मल मेथी के दाने खाने की बजाय अंकुरित मेथी का सेवन करते हैं तो आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर डालते हैं उन फायदों पर जो आपको अंकुरित मेथी के कारण प्राप्त हो सकते हैं और वो आपके लिए जरूरी हैं।

अंकुरित मेथी के 3 फायदे

डायबिटीज रहे कंट्रोल में

मधुमेह की बीमारी बेहद कष्टकारी होती है। सेहत को नुकसान और इंसान की दिनचर्या को अगर कोई चीज खराब कर सकती है तो वो है डायबिटीज। इस बीमारी से ग्रसित इंसान किसी भी परेशानी से ज्यादा बड़े दर्द में रहता है लेकिन अगर आप खुद को इसके प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो अंकुरित मेथी का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले तेल लगाने के 3 फायदे: Nahane Se Pehle Tel Lagane Ke 3 Fayde

मोटापे को काबू में रखे

एक शोध के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा लोग अगर किसी बीमारी से परेशान हैं तो वो है मोटापा। आलस इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है लेकिन मोटापे को काबू करने के लिए आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे आपको लाभ हो। आप अंकुरित मेथी का सेवन करें क्योंकि उससे आपको काफी लाभ होगा।

ब्लड प्रेशर और थायरॉइड से निजात दिलाए

ब्लड प्रेशर परेशानी का कारण है और ये कई लोगों में और लगभग हर उम्र में पाया जाता है। आज कल बच्चों का ब्लड प्रेशर भी परेशानी में रहता है जबकि बड़ों को इसके साथ साथ थायरॉइड की परेशानी से भी दो चार होना पड़ता है। ऐसे में आप अगर अंकुरित मेथी का सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment