Create
Notifications

बॉडी डिटॉक्स कैसे करें: body detox kaise kare?

फोटो: The Health Site
फोटो: The Health Site
Amit Shukla

डिटॉक्स करना शरीर के लिए बेहद जरूरी है। शरीर जब डिटॉक्स होता है तो उससे आपको बेहद अच्छा महसूस होता है। रिजूवनेट करने के लिए शरीर को डिटॉक्स होना ही चाहिए। अगर आपका शरीर डिटॉक्स नहीं होता है तो आपको भारीपन सा महसूस होगा जो सेहत के लिए अच्छी खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है: kis vitamin ki kami se baal jhadte hai

ऐसे में जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो आपको बेहतर महसूस कराएं और ऐसे काम करें जो आपके शरीर को डिटॉक्स करें। अगर आप भी ऐसी किसी चीज का सेवन करना चाहते हैं जो आपके शरीर से दर्द, थकावट एवं अन्य शारीरिक परेशानियों को दूर करने के साथ साथ मन को भी शांत करे तो आर्टिकल में बताई गई चीजों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद ऐसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ और शारीरिक फिटनेस का ध्यान: Restore Mental Health and Physical Fitness after Breakup

बॉडी डिटॉक्स कैसे करें

इन चीजों को करके शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है:

चीनी कम कर दें: आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे लेकिन चीनी कम कर देने से आप खुद के शरीर में एक बड़ा बदलाव महसूस करेंगे। इसमें वजन कम होने के साथ साथ मोटापा कम होना भी शामिल है।

पानी पिए: पानी पीना सेहत के लिए सबसे लाभकारी है। पानी के माध्यम से शरीर से सभी बुरी चीजें बाहर चली जाती हैं। यही वजह है कि हर कोई आपको पानी पीने की सलाह देता है।

एक्सरसाइज करें: एक्सरसाइज एक ऐसी चीज है जिससे हर कोई भागने की कोशिश करता है। अगर आप एक्सरसाइज करेंगे तो उससे आपको काफी कमाल के फायदे होंगे।

ये भी पढ़ें: एलोवेरा के फायदे और नुकसान: Aloe vera ke fayde aur nuksaan

ग्रीन टी पिए: अगर आपको ग्रीन टी पीना पसंद है तो इसका सेवन जरूर करें। ग्रीन टी को पीना हर कोई पसंद नहीं करता है लेकिन ग्रीन टी से सबको फायदा होता है।

हरी सब्जियाँ खाएं: हरी सब्जियाँ खाना हर किसी को सुझाया जाता है। अगर आपको शरीर को डिटॉक्स करना है तो आप हरी सब्जियाँ खाएं।

लहसुन खाएं: लहसुन खाना सेहत के लिए लाभकारी है और डिटॉक्स करने के लिए लहसुन खाना बेहद जरूरी है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो लहसुन खाएं।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...