Create

चेहरे पर घी लगाने के 3 फायदे: Chehre Par Ghee Lagane Ke 3 Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
reaction-emoji
Amit Shukla

घी को आप एक नैचुरल बूस्टर कह सकते हैं। अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है या आपके शरीर में कहीं कोई चोट या कहीं कट गया है तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी सेहत के लिए घी से अच्छा कुछ भी नहीं है और अगर बात हो पाचन की तो भी ये सबसे अधिक कारगर है।

ये भी पढ़ें: Deanne Panday ने दो एक्सरसाइजों को मिलाकर फिटनेस को बेहतर करने का नुस्खा बताया, आप भी जानें

पेट के लिए तो ये वरदान है ही लेकिन साथ ही ये त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी है। आपकी त्वचा बाहर नजर आनेवाली पहली परत है और अगर उसमें कोई नुकसान होता है तो आपके शरीर के सबसे बड़े अंग में तकलीफ हो जाती है। इनमें चेहरा बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि वो सबकी नजर में सबसे पहले आता है।

चेहरा चूँकि किसी भी हालत में बंद नहीं रखा जा सकता है इसलिए इसपर मौसम, प्रदूषण, और आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे केमिकल से भरपूर क्रीम्स का असर होता है। चेहरे को कभी भी दिक्कत में ना ड़ालें क्योंकि ये आपके शरीर के लिए एक सुरक्षा कवच के साथ साथ आपकी पर्सनालिटी के बारे में भी बताता है।

चेहरे पर घी लगाने के 3 फायदे

चेहरा हो मॉइस्चराइज

चूँकि घी में मॉइस्चराइजिंग एबिलिटी होती है तो ये आपके लिए बेहद अच्छा होता है। आपका चेहरा या स्किन अगर ड्राई है तब तो आपको इसका इस्तेमाल करना ही चाहिए। आपके चेहरे का ग्लो आपकी पर्सनालिटी में नजर आता है और इस बात को आपको हर हाल में समझना चाहिए।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

उम्र दिखे कम

एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुणों से भरपूर घी आपकी सेहत को ठीक रखता है। त्वचा और खासकर चेहरे की उम्र जब कम दिखे तो आपको भी अच्छा महसूस होता है। आपकी उम्र वैसे तो आपके अंदाज से जाहिर होती है लेकिन कई बार लोग इसे त्वचा के माध्यम से भी जाहिर करने का प्रयास करते हैं।

सेल्स को बनाए बेहतर

इस बात को हम सब जानते हैं कि चेहरे पर भी सेल्स होते हैं और आपके चेहरे पर छिद्र होते हैं जिनसे उन सेल्स से जुडी रंगत आपके चेहरे पर नजर आती है। अगर ये सेल्स आज कल के मौसम में खराब हो जाते हैं तो उससे आपको काफी नुकसान होता है जो आप अपने लिए बिल्कुल नहीं चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...