Create

चेहरे पर नीम का तेल लगाने के 3 फायदे: Chehre par neem ka tel lagane ke 3 fayde

फोटो: Navbharat Times
फोटो: Navbharat Times

नीम को गुणों का भंडार कहा जाता है। आपके शरीर में कोई भी पीड़ा हो या कोई भी ऐसी परेशानी हो जिसका आप इलाज ना ढूंढ पा रहे हों तो आपको उसका इलाज नीम से प्राप्त हो जाएगा। नीम की जड़, पत्ते, छाल एवं फूल भी सेहत के लिए लाभकारी हैं। इसकी डंडियाँ भी बेहद लाभकारी होती हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

दाँतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको दातून करना चाहिए और उससे आपको काफी लाभ होता है। दातून को हर कोई पसंद करता है और अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको नीम का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन नीम हर किसी के लिए उपलब्ध हो या जिसके वहाँ लगा हो वो आपको प्रतिदिन इस्तेमाल करने दे इसकी संभावना कम है।

ऐसे में आप नीम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको नीम के सभी लाभ देखने को मिलेंगे जो सेहत को फिट और आपको ऊर्जा से भर देता है। आइए आपको नीम के तेल के वो लाभ बताते हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करने लगेंगे और उससे आपकी सेहत को काफी लाभ होगा।

चेहरे पर नीम का तेल लगाने के 3 फायदे

स्किन बने और भी जवां

चेहरे की स्किन देखकर कोई भी आपकी उम्र की गणना कर सकता है। ऐसे में अगर आप नीम के तेल का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं या करती हैं तो आपकी उम्र कम दिखती है क्योंकि आपकी त्वचा एकदम जवां रहती है। आप इस बात का ध्यान रखें और अपनी सेहत को बेहतर बनाएं।

ये भी पढ़ें: Yasmin Karachiwala ने घुटनों को मजबूत करने के लिए आसान से तरीके बताये, आप भी जानें

कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करे

अगर चेहरे पर कील या मुहांसे हैं तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल करें। इससे ये दोनों परेशानियाँ जड़ से खत्म हो जाएंगी। आपकी सेहत ठीक रहनी चाहिए और चेहरे से ही आपकी सेहत का पता चलता है। इस स्थिति को गड़बड़ ना करें वरना परेशानी बढ़ सकती है जो अच्छी बात नहीं है।

झाइयों से दे छुटकारा

चेहरे पर जब झाइयाँ होती हैं तो चेहरे की त्वचा खराब हो जाती है और बेहद अजीब सा रूप निकल कर आता है। आप भी झाइयों से परेशान हों तो नीम के तेल का इस्तेमाल करें। चेहरे पर लगाने से आपको काफी लाभ मिलेगा जो एक अच्छी बात है। सेहत के लिए चेहरे का ठीक रहना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें: बादाम और किशमिश एक साथ खाने के 3 फायदे: Badaam aur kishmish ek saath khaane ke 3 fayde

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment