Create
Notifications
Advertisement

एग खाने के 6 फायदे: Egg khane ke 6 fayde

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla
ANALYST
Modified 29 Mar 2021
फ़ीचर

अंडे का सेवन आप कुछ कारणों में कर सकते हैं। एक तो तब जब आपको जल्दी जल्दी कुछ अच्छा और हेल्थी खाना हो और दूसरा जब आप बिना एक पूरी मील के भी पूरी सेहत को फायदा पहुँचाने वाली किसी चीज का सेवन करना चाहते हों। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप खुद के लिए काम करें ताकि आपकी सेहत अच्छी हो जाए।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

अंडे को बनाने में समय भी कम लगता है और अगर आप इसको उबालकर यानी बॉइल्ड अंडे खाते हैं तो उससे भी सेहत को खासा लाभ होता है। अंडे में वो हुनर है कि वो आपकी सेहत को बेहतर कर दे। ऐसे में जब आप अपनी सेहत को बेहतर करने का सोच रहे हों तो अंडे को उस लिस्ट का हिस्सा जरूर बनाए रखें।

ये भी पढ़ें: मांसपेशियों में तनाव के 6 कारण: Manspeshiyon mein tanaav ke 6 kaaran

ऐसी स्थिति में आपकी सेहत बेहद अच्छी रहती है जब आप भोजन को एक सही तरीके और मात्रा में करते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अंडा खाने के कारण शारीरिक परेशानी होती है। ऐसे लोग किसी भी सेवन को करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें क्योंकि एक छोटी सी गलती बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द दूर करने के लिए 5 एक्सरसाइज: Kamar dard door karne ke liye 5 exercise

एग खाने के 6 फायदे

न्यूट्रिएंट्स का बड़ा स्त्रोत - इसमें नौ एमिनो एसिड होते हैं जो आपकी सेहत को बेहतर करने में मददगार होते हैं। अगर आपको किसी प्रकार की दिक्कत पेश आ रही हो तो वो भी ठीक हो जाती है।

विटामिन के लिए बेहद बढ़िया - विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई का एक अच्छा स्त्रोत माने जानेवाले अंडे में जीवन के लिए बड़े अच्छे तत्व मौजूद हैं।

जरूरी एलिमेंट्स की कमी करे पूरा - पोटेशियम एवं फॉलेट तथा सेलेनियम जैसे एलिमेंट्स से भरपूर अंडा आपकी सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है।

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट्स दें आँखों को आराम - रेटिना में अगर कोई परेशानी हो जाए तो इंसान को मोतियाबिंद की समस्या से दो चार होना पड़ता है। आँखों के लिए जरूरी मिनरल प्रदान करने में भी अंडा बेहद लाभकारी है।

वजन को कम करने में मददगार - वजन को कम करना हर उस इंसान का लक्ष्य है जो या तो मोटा है या जिसके पेट की चर्बी बढ़ी हुई है। ऐसे लोग अंडे का सेवन करके खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

हड्डियों को दे मजबूती - हड्डियों को मिलने वाली मजबूती में भी अंडे का एक अहम योगदान है। कैल्शियम से भरपूर अंडा आपके शरीर में हर परेशानी को दूर कर सकता है।

Published 29 Mar 2021, 22:49 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now