Create

इलाइची खाने के 3 फायदे: Elaichi Khane ke 3 Fayde

फोटो: Haribhoomi
फोटो: Haribhoomi

इलायची का इस्तेमाल हमारे यहाँ लगभग हर चीज में किया जाता है। मिठाई हो या फिर कोई भी मांगलिक कार्य, विदाई हो या फिर चाय से जुड़ा हुआ कोई कार्य हो, इन सबमें इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। इलायची दरअसल उस बात को सच साबित करती है कि देखन में छोटे लगे, घाव करे गंभीर।

ये भी पढ़ें: Health Tips: Rujuta Diwekar ने फिट रहने के लिए बताए आसान से नुस्खे, आप भी जानें

इससे हालाँकि कोई घाव नहीं होते हैं क्योंकि इलायची से आपको सिर्फ लाभ ही प्राप्त प्राप्त होते हैं। शरीर को फायदा पहुँचाने के साथ साथ कई लोग ये भी मानते हैं कि अगर आप इलायची का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई अन्य प्रकार के लाभ भी होते हैं जिनके बारे में आप किसी शाश्त्रविद से जान सकते हैं।

इलायची में कैलोरी, फैट, पोटेशियम, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, संतृप्त वसा, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, विटामिन बी-6, कोबालामाइन और मैग्नीशियम पाया जाता है। आइए आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

इलाइची खाने के 3 फायदे

कैंसर को दे सकते हैं मात

कैंसर को आज कल के दौर में सबसे घातक बीमारी माना जा सकता है। इससे बचने के लिए लोग अलग अलग चीजें करते हैं लेकिन अगर आप इलायची का सेवन करेंगे तो आपको लाभ मिलेगा। एंटी इंफेलेमेंटरी (Anti Inflammatory) गुण होने के कारण ये आपको कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: Nidhi Mohan Kamal के इस योग को करके रहें दिन भर ऊर्जावान और खुश

सांस से जुड़ी परेशानी हटाए

यहाँ पर बात सिर्फ एक आध बार सांस से जुड़ी परेशानी को दूर करने की नहीं है क्योंकि आप इसका इस्तेमाल करके अपने मुँह में मौजूद ग्लैंड्स को अच्छा कर पाते हैं। आपका भोजन और उसका पेट में सही पाचन ना होना इसके लिए जिम्मेदार है। ऐसे में आप अपने मुँह को इस परेशानी से बचा सकते हैं।

पाचन को करे ठीक

पाचन को ठीक करना चाहते हैं तो इसका सेवन करें। ये आपके पेट को हर परेशानी से बचा लेगा जो एक अच्छी बात है। अच्छी सेहत आपका अधिकार है लेकिन उसके लिए आपको सही तरह से भोजन करना होगा क्योंकि वो सबसे ज्यादा जरूरी चीज है। ऐसा ना करके आप खुद को नुकसान पहुँचा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कैमोमाइल चाय के फायदे - Chamomile Chai ke fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment