Create

फटे दूध के पानी का उपयोग: Fate doodh ke paani ka upyog

फोटो: Lifeberry's Hindi
फोटो: Lifeberry's Hindi

आपने आज तक ये सुना होगा कि फटे हुए दूध का पनीर बनाया जा सकता है पर शायद ही आपने कभी ये सुना होगा कि फटे दूध का पानी भी बेहद लाभकारी होता है। अगर आपको अब तक इसके बारे में नहीं मालूम था तो ये आर्टिकल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा जिससे आप बहुत कुछ सीख सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Guru Mann ने वजन घटाने और बढ़ाने के लिए बताया एक आसान सा शेक, आप भी जानें

फटा हुआ दूध किसी को पसंद नहीं आता है लेकिन इससे पनीर बनाया जा सकता है। दूध की जगह अगर आपको पनीर खाने को कहा जाए तो आपको भी अच्छा लगेगा और अगर उसकी सब्जी बन जाए तो मुँह का जायका ही बदल जाता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पनीर का स्वाद तो पसंद है लेकिन शायद ही उन्हें फटे दूध के पानी के बारे में मालूम होगा।

ऐसा कहा जाता है कि पनीर के साथ साथ फटा हुआ दूध जो पानी देता है वो कई प्रकार से सेहत को बेहतर कर सकता है। ऐसे में आपको सिर्फ अपना ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर आपकी सेहत अच्छी है तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने में मदद मिल सकती है जो महत्वपूर्ण है।

फटे दूध के पानी का उपयोग

आटे को इस पानी से गूथने पर होते हैं फायदे

रोटियों को और नर्म एवं पौष्टिक बनाना हो तो आप इसका इस्तेमाल करें। आपकी नार्मल रोटियों से ज्यादा अच्छा मौका तब होता है जब आपके पेट में जो रोटी जाए वो सेहत को भी फायदा पहुंचाए। यही वजह है कि कई लोगों को अपनी रोटियों में बेसन का इस्तेमाल पसंद है क्योंकि वो सेहत के लिए अच्छी चीज है।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

उपमा का स्वाद बढ़ाए

टमाटर और दही की जगह अगर आप फटे दूध का पानी मिलाते हैं तो उससे उपमा का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। उपमा बेहद हेल्थी होता है और इसलिए अगर आप सुबह के नाश्ते या शाम के समय इसका सेवन करते हैं तो ये बेहद अच्छी बात है। आपकी सेहत को ठीक रखना ही पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

सब्जी,चावल या पास्ता में करें इस्तेमाल

फटे दूध का पानी सिर्फ ऊपर दी गई चीजों में ही नहीं बल्कि अगर आप सब्जी, चावल या पास्ता बनाने के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी फायदा होगा। इससे सेहत को अच्छे लाभ होते हैं जो एक बड़ी और जरूरी बात है क्योंकि ये सारी जद्दोजहद सिर्फ अच्छी सेहत के लिए ही हो रही है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment