Create
Notifications

ग्रीन कॉफी कब और कैसे पिएं: Green coffee kab aur kaise piye

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

ग्रीन कॉफी को सेहत के लिए लाभकारी माना गया है। ग्रीन कॉफी और ग्रीन टी में काफी समानताएं हैं बीएस फर्क इतना है कि ग्रीन टी को आप किसी भी समय पी सकते हैं जबकि कॉफी के साथ ऐसा नहीं है। ग्रीन कॉफी को पीने के लिए आपको ये ध्यान रखना होगा कि इसे खाली पेट पी सकते हैं पर ये किसी भी समय नहीं पी जा सकती है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ग्रीन कॉफी बेहद पसंद है और वो अमूमन खाने के समय इसे पीना पसंद करते हैं। ऐसे भी कई लोग हैं जो इसका सेवन खाने से पहले या बाद में करते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपको बताते चलें कि या तो आप इसे खाने के एक घंटे बाद पिएं या फिर इसे दोपहर से आधा घंटा पहले पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

ग्रीन टी को आप हर स्थिति में पी सकते हैं जबकि ग्रीन कॉफी को आप खराब पेट या फिर दिल से जुड़ी किसी परेशानी के दौरान नहीं पी सकते हैं। अगर आप इसका ध्यान नहीं रखते हैं तो उससे आपको खासा नुकसान हो सकता है जो कहीं से भी सही नहीं है। आपकी सेहत ही सबसे महत्वपूर्ण है।

ग्रीन कॉफी कब और कैसे पिएं

ग्रीन कॉफी को पीने के समय के बारे में तो हमने आपको बता दिया, अब आइए आपको इसको बनाने के उन दो तरीकों के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं। अगर आपने अबतक ग्रीन कॉफी नहीं बनाई है तो आप इन तरीकों में से किसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहला तरीका

रात में एक चम्मच भर के ग्रीन कॉफी बीन्स को एक गिलास पानी में भिगो दें। रात भर जब ये भीग जाएंगे तो सुबह आपको इनमें काफी नमी महसूस होगी। ऐसी स्थिति में आप अपने बीन्स को उबालें और फिर उन्हें अलग करके पानी को छान लें।

अब आप इसे पी सकते हैं लेकिन अगर आपको शुरुआत में कोई परेशानी पेश आए तो आपको शहद के साथ इसका सेवन करना चाहिए। वैसे ऐसा नहीं करना चाहिए लेकिन अगर आप पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं तो ये परेशानी पेश आ सकती है।

दूसरा तरीका

ग्रीन कॉफी बीन्स को धूप में रख दीजिए। इसके बाद इन्हें ग्राइंड कर लीजिए और फिर पानी में इन्हें उबालकर, उस पानी को एक कप में निकाल लीजिए। इससे आपको फायदा होगा और सेहत भी अच्छी रहेगी। ये प्रयास करें कि आप शहद का सेवन ना करें क्योंकि उससे आपको लाभ नहीं होने वाला है।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...