Create
Notifications

एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए: Ek Din Mein Kitni Calorie Burn Karni Chahiye

फोटो: Pexels
फोटो: Pexels
Amit Shukla
ANALYST

खाना खाना किसे पसंद नहीं है। एक दिन में आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं। इस आधार पर तो एक मजदूर या रिक्शा चलाने वाला या फिर बोरियों को उठाने वाला सबसे ज्यादा फिट रहता होगा क्योंकि वो बहुत मेहनत का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें: मानसिक कमजोरी कैसे दूर करें: Mansik Kamjori Kaise Door करें

इसमें दोराय नहीं है कि वो फिट रहते हैं लेकिन अन्य व्यसनों के कारण वो अपनी सेहत को खराब करते हैं। आप चाहें तो खुद को फिट रख सकते हैं। फिटनेस का आपके द्वारा बर्न की गई कैलोरी से सीधा संबंध है। आपकी फिटनेस इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं।

आप ये तर्क भी दे सकते हैं कि जब ये शरीर के लिए ठीक नहीं है और हमें इसे बर्न यानी उसको कम करना ही पड़ता है तो फिर शरीर इसे क्यों बनाता है। ये सवाल वाजिब है लेकिन आपको शायद ये पता नहीं होगा कि कैलोरी बर्न होने पर ऊर्जा पैदा करती है जो आपकी सेहत के लिए एक अच्छी बात है। फिजिक्स के उस नियम को आप यहाँ सच मान सकते हैं कि ऊर्जा कभी नष्ट नहीं होती है, वो सिर्फ अपना रूप बदलती है।

एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए (How many calories should we burn in a day)

वयस्क के लिए ये मात्रा एक दिन में पाँच सौ से एक हजार तक है (Five Hundred to Thousand Calories) क्योंकि इससे आपको अपने वजन को कम करने में मदद मिलती है। पेट को ठीक रखने के लिए खुद पर काम करें और वजन को कम करने के लिए दिन में वॉक करें। अब ये ना कहिएगा कि ये मुमकिन नहीं है। हर चीज मुमकिन है अगर आप कोशिश करें।

आज कल के दौर में हम लिफ्ट लेने, लिफ्ट देने और लिफ्ट का इस्तेमाल करने के इतने आदी हो गए हैं कि हमें ये ध्यान ही नहीं रहता है कि हमारे पास पैर भी हैं जो हमारे वजन को स्वीकार करते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि भला आप जरूरी कैलोरी कैसे बर्न कर सकते हैं। अगर ये आपकी समस्या है तो इसका हल हम आपको प्रदान कर देते हैं।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें (Use Stairs)

ये बात सिर्फ तब लागू है जब आपका घर किसी बिल्डिंग के दसवें फ्लोर पर है। अगर आप इसके ऊपर वाले फ्लोर्स पर रहते हैं और इसे करना चाहते हैं तो ये एक बहुत अच्छी बात है। अगर आपका घर बिल्डिंग में ना होकर एक जमीन पर है तो आप हर हाल में घर की सीढ़ियों को दस बार चढ़ें और उतरें।

ये भी पढ़ें: जानिए वो एक योगासन जो एक साथ दस योगासन को करने के लाभ दे और बनाइए सेहत को चुस्त और दुरुस्त

इससे आपके पैर मजबूत होंगे, कैलोरी घटेगी, और साथ ही वजन भी कम होगा। एक पंथ दो काज की जगह आप एक नयी कहावत को सच कर देंगे, 'एक पंथ तीन काज।' इस उपलब्धि के लिए आपको पहले से बधाई।

घर में वॉक करें (Walk Inside Your House)

इस समय हालात ऐसे हैं कि आप बाहर नहीं जा सकते हैं लेकिन अगर हालात सामान्य हो जाएं तो आप बाहर वॉक के लिए जा सकते हैं। अगर आपका घर ग्राउंड फ्लोर पर ही है तो ऊपर वाला पॉइंट आप पर लागू ही नहीं होता है। ऐसे में आप अपने घर के अंदर ही चहलकदमी करें।

ये बात ध्यान रखें कि आपको चलना है, दौड़ना नहीं हैं ना ही स्प्रिंट रनिंग करनी है। इसलिए खुद का ध्यान रखें और सिर्फ आराम से घर के अंदर ही सौ बार एक कोने से सबसे दूर वाले कोने तक जाएं। इससे पैर मजबूत होंगे, वजन घटेगा, कैलोरी बर्न होगी और आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी।

योग या एक्सरसाइज करें (Do Yoga or Exercise)

योग आपके शरीर को फिट रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। आप चाहें तो सबसे प्रचलित कपालभाति, अनुलोम विलोम, एवं भस्त्रिका कर सकते हैं। ये तीनों ही बेहद लाभकारी हैं। अगर आप इसके अलावा भी आसन करना चाहते हैं तो भुजंगासन, पवनमुक्तासन भी कर सकते हैं।

एक से आपकी स्पाइनल कॉर्ड, बैक पेन, शोल्डर पेन को आराम मिलता है और दूसरे में आपको पेट में मौजूद गैस को बाहर करने में मदद मिलती है। अगर आप योग नहीं करना चाहते हैं तो स्ट्रेचिंग, लंगेज़, प्लैंक, पुशअप्स करें। आप चाहें तो डंबल्स के साथ भी इसको कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे: Subah Khali Pet Tulsi Khaane Ke Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now