Create

काली किशमिश के 5 फायदे: Kali Kismis ke 5 Fayde

फोटो: Only My Health
फोटो: Only My Health

काली किशमिश को बेहद कम लोग ही खाना पसंद करते हैं लेकिन आज जब आप इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी इसका सेवन करना पसंद करेंगे। आपको ये बात जान लेनी चाहिए कि इस किशमिश का फायदा आपकी सेहत पर इतना प्रभावी होगा कि आप इसका सेवन हमेशा करना चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: शुगर में बादाम खाना चाहिए या नहीं: Should one eat almond during diabetes

गुनगुने दूध के साथ इसका सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप चाहें तो इनको दूध में ड़ालकर पी सकते हैं नहीं तो आप इसे अलग से भी खा सकते हैं। दूध में शरीर से जुड़े बहुत सारे फायदे होते हैं और जब इसमें काली किशमिश भी जुड़ जाए तो उससे आपकी सेहत को आराम मिलता है।

काली किशमिश को खाने से आप प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम एवं विटामिन सी को एक साथ पा सकते हैं। इसमें बहुत सारे फायदे हैं जो कई बीमारियों को ठीक कर सकती है और हम उसके बारे में ही आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है।

काली किशमिश के 5 फायदे

हड्डियों को दे मजबूती

हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम जरूरी है और वो इसमें पाया जाता है। ऐसी स्थिति में आपकी हड्डियाँ मजबूत हो जाएंगी जिसका सीधा अर्थ है कि आपकी फिटनेस अच्छी हो जाएगी जो बहुत अच्छी बात है। शरीर की हड्डियाँ अगर मजबूत हों तो इंसान कमजोरी नहीं महसूस करता है।

खून की कमी को करता है दूर

एनीमिया होने से इंसान को खून की कमी होती है और वो आयरन की कमी के कारण होने वाला रोग है। चूँकि इसमें आयरन होता है तो ऐसे में आपकी सेहत अच्छी रहती है। आयरन शरीर के काम करने और खून के सही प्रवाह के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा शायद ही कोई होगा जो इस परेशानी से दो चार होना चाहेगा।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

इम्यूनिटी की परेशानी को करता है दूर

किसी भी प्रकार की कमी एक बीमारी ही होती है और इम्यूनिटी की कमी होने का सीधा अर्थ है कि आप बीमारियों से कभी भी दो चार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको काली किशमिश का सेवन करना चाहिए क्योंकि वो आपकी इम्यूनिटी को ठीक रखकर आपको बीमार नहीं होने देता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे

ब्लड प्रेशर अगर सही नहीं है तो इंसान को परेशानी होती है। ऐसे में अगर इंसान खुद पर ध्यान दे तो वो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। आप इसे काली किशमिश की मदद से भी ठीक रख सकते हैं जो एक अच्छी बात है। आपकी सेहत से बढ़कर कुछ भी नहीं है और आपको ये ध्यान रखना चाहिए।

बालों का झड़ना रोके

बालों का झड़ना एक ऐसी बीमारी है जिससे कई लोग पीड़ित हैं। इसमें पुरुष एवं महिलाएं भी शामिल हैं। अगर आप काली किशमिश का सेवन करते हैं तो आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है। सर पर बाल और शरीर पर खाल, ये इन दोनों चीजों को ठीक रखने में मददगार है जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment