Create

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है: kis vitamin ki kami se neend nahin aati hai

फोटो: Jansatta
फोटो: Jansatta
reaction-emoji
Amit Shukla

विटामिन, मिनरल एवं अन्य जरूरी तत्व अगर ना मिलें तो शरीर अजीब सी स्थिति में पहुँच जाता है। ऐसी स्थिति में आपको खुद का ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़ी परेशानी में बदल सकती है । इसे कई लोग इग्नोर कर देते हैं और उसकी वजह से जो नतीजे देखने को मिलते हैं वो काफी हैरान करने वाले होते हैं।

ये भी पढ़ें: एक अच्छी नींद ही अच्छे जीवन और स्वास्थ्य की कुंजी है

विटामिन का इस्तेमाल शरीर के सुचारु काम करने के लिए किया जाता है और ये हमें अपने खानपान में मिल जाता है। इसमें भोजन, फल, सब्जियाँ एवं अन्य जरूरी तत्व शामिल हैं। अगर आप इसमें मिठाई एवं अन्य चीजों को शामिल कर रहे हैं तो ये गलत है क्योंकि इससे सिर्फ नुकसान ही होता है। ये प्रयास करें कि आप मिठाई और नमकीन का सेवन कम कर दें।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

विटामिन B12 की कमी होने पर आपको नींद प्राप्त करने में दिक्कत महसूस होती है। अगर आपको ऐसा लगता है कि इस विटामिन की कमी से सिर्फ नींद न आने में परेशानी पेश आती है तो आपको बताते चलें कि ऐसा नहीं है। ऐसी कई अन्य चीजें हैं जिनमें इसका अभाव एक बड़ी भूमिका निभाता है।

हाथ पैर में होती है झुनझुनी - अगर आपके पैरों में झुनझुनी होती है या आपको हाथों में भी झुनझुनी हो रही है तो ये विटामिन B12 की कमी के कारण हो सकता है।

पैरों में रहता है दर्द - पैरों में दर्द को भी इसकी कमी के कारण ही महसूस किया जाता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें पैरों में काफी दर्द महसूस होता है तो ये विटामिन B12 की कमी के कारण महसूस होता है।

नींद ना आना - इस बारे में तो हम आपको बता ही चुके हैं। अगर आपको नींद नहीं आती है या आने के बाद एकदम से टूट जाती है तो ये विटामिन B12 की कमी के कारण ही होता है।

डाइजेशन में होती है परेशानी - डाइजेशन से जुड़ी किसी भी परेशानी को ठीक करने में ये विटामिन काफी मददगार है। इसके अभाव में आपको काफी परेशानी आती है।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...