Create
Notifications

मखाना के 3 फायदे: Makhana Ke 3 Fayde

फोटो: Ayurveda Prakash
फोटो: Ayurveda Prakash
Amit Shukla
visit

मखाने की ज्यादातर खेती बिहार के मिथिलांचल में होती है। देश में मखाने की अस्सी प्रतिशत खेती यहाँ होती है। इसे तालाब और झील के शांत पानी में उगाया जाता है। ये पूरी तरह से ऑर्गेनिक होते हैं क्योंकि इनको उगाने के लिए आपको किसी केमिकल फर्टिलाइजर की जरूरत नहीं होती है जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले तेल लगाने के 3 फायदे: Nahane Se Pehle Tel Lagane Ke 3 Fayde

इसका सेवन कई बीमारियों से बचने और खुद को फिट रखने के लिए किया जा सकता है। अगर आप इसकी अधिक मात्रा भी खा लेंगे तो उससे आपको कोई परेशानी पेश नहीं आएगी जो एक अच्छी बात है। पेट के लिए भी ये लाभकारी होता है और इसको आप चाय के साथ भी खा सकते हैं।

इसके बीजों को दिसंबर से जनवरी के बीच बोया जाता है और अप्रैल में इसमें फूल आने लगते हैं। जुलाई आते आते इसके फूल पानी पर तैरने लगते हैं लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि मखाना तैयार हो गया है। मखाने का फल कांटेदार होता है और अक्टूबर तक आप इसको बाहर लाकर बाजार में बेच सकते हैं।

मखाना के 3 फायदे

एंटी-एजिंग होता है मखाना

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में उम्र के प्रभाव हमारे शरीर की त्वचा पर समय से पहले दिखने लगते हैं। इसमें प्रदूषण का एक अहम योगदान है। आप चाहें तो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाने को अपने खाने में शामिल करके अपनी बढ़ती उम्र के लक्षणों को हटा सकते हैं जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

वजन को कम करने में मददगार

वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही मखाने को अपने खाने में शामिल कर लें। चूँकि ये पूरी तरह से ऑर्गेनिक है तो आपको इसके कारण किसी भी खराब चीज के बढ़ने का ख्याल मन से निकाल देना चाहिए। आप वजन कम करने के लिए इसको इस्तेमाल कर सकते हैं और उससे आपको लाभ भी मिलेगा।

ब्लड प्रेशर रहे नियंत्रित

शरीर में ब्लड प्रेशर अगर अनियंत्रित हो जाता है तो उससे आपकी सेहत खराब हो जाएगी। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए और मखाने का सेवन शुरू कर देना चाहिए। ये आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी पेश नहीं आती है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now