Create

नींद आने के 4 उपाय: nind aane ke 4 upay

फोटो: Aajtak
फोटो: Aajtak
Amit Shukla

अगर आपको नींद ना आने की परेशानी है तो आपको ऐसे काम करने चाहिए जिससे आपको नींद आने लगे। वैसे दवाइयाँ एक ऑप्शन जरूर है लेकिन सिर्फ दवाइयाँ ही इसका एकमात्र सोल्यूशन नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दवाइयों से आप इसके आदी हो जाएंगे और आपको इनके बिना नींद नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें: पोहा आपकी सेहत के लिए सबसे लाभकारी भोजन क्यों है

नींद को सही रखने के लिए आपको खुद की आदतों में बदलाव करना होगा। ये बदलाव जिंदगी को सुचारू करने में बेहद मददगार साबित होगा। अगर ऐसा मुमकिन नहीं है तो ये एक परेशानी का सबब बन सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि दवाइयाँ सिर्फ तब खानी चाहिए जब बीमारी या परेशानी बेहद असहनीय हो जाए। हर बात पर दवाई खाना सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: तिल को खाना सेहत के लिए क्यों लाभकारी है

नींद आने के 4 उपाय

नींद को प्राप्त करने के लिए आप इन चीजों को जिंदगी का हिस्सा बना लें। इसके बाद आपको नींद भी आएगी और परेशानी भी नहीं होगी। आइए बिना वक्त गवाएं आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जो आपकी सेहत को बेहतर कर दें और आपको नींद प्राप्त करने में बेहद आसानी हो।

ये भी पढ़ें: बादाम से सेहत को होने वाले फायदे जानकर आप इनको जरूर इस्तेमाल करेंगे

गुनगुने पानी से नहाएं - ये सुनने में अजीब लग सकता है खासकर इस मौसम में जब गर्मी की शुरुआत हो रही है लेकिन ये सच है। अगर आप गुनगुने पानी से नहाते हैं और खासकर सोने से आधे घंटे पहले नहाते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा। शरीर की नसें एवं मासपेशियाँ खुल जाएंगी और आपको नींद जल्दी आ जाएगी।

बिना दखल के सोएं - अगर आपको अँधेरे में सोने की आदत है लेकिन आपके साथ रह रहे इंसान को रौशनी में सोने की आदत है तो आपको नींद आने में परेशानी होगी। इसके साथ साथ खर्राटे भी नींद ना आने का एक अहम कारण हैं। अगर आपके आसपास कोई ऐसा इंसान है जिसको बहुत तेज खर्राटे आते हैं तो आपको नींद में परेशानी होने की पूरी संभावना है।

सोने से पहले एक्सरसाइज को कहे ना - आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हमें रात में एक्सरसाइज करने का मौका मिलता है। ऐसे में कोशिश करें की सोने से तीन से छह घंटे पहले आप एक्सरसाइज करें ताकि आपकी सेहत सही रहे।

सोने से काफी पहले खाना खाएं - अगर आप खाने के तुरंत बाद सोने की कोशिश करेंगे तो काफी हद तक मुमकिन है कि आप परेशानी में रहेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि खाना खाने के बाद शरीर के कई तत्व उस भोजन पर अपना काम शुरू करते हैं। अगर आप खाने को समय पर नहीं कर पाते हैं तो उससे आपको नुकसान होगा और सोने में परेशानी आ सकती है।

ये भी पढ़ें: मोबाइल एडिक्शन से बचकर अपनी हेल्थ एंड फिटनेस को बेहतर बनाएं


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...