Create
Notifications

पपीता खाने का सही समय: Papita khaane ka sahi samay

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla
visit

गर्मी का मौसम हो और साथ में पपीता हो तो आपके लिए इससे अच्छा नाश्ता या लंच नहीं हो सकता है। ये बात ध्यान रखें कि कुछ चीजों को शाम के समय या रात में नहीं खाना चाहिए और ये उनमें से एक है। ऐसे में आप ये तो जान गए हैं कि इसको खाने का सही समय शाम और रात का तो नहीं है।

ये भी पढ़ें: आंवला चूर्ण और शहद खाने के 4 फायदे: Amla chooran aur shahed khaane ke 4 fayde

अब हमारे पास सिर्फ दो समय बचते हैं, सुबह या दोपहर। दोपहर का अर्थ है सुबह के कई घंटों का नष्ट हो जाना। इसके साथ साथ ये आपके पपीते में से कई जरूरी तत्व खत्म कर सकता है। ऐसा नहीं है कि ये हमेशा ही होता है लेकिन चूँकि अगर कोई भी पौष्टिक वस्तु समय से ना खाई जाए तो उससे शरीर को खासा नुकसान होता है।

सुबह को सबसे अच्छा कहा जाता है और ये किसी फल के लिए नहीं, बल्कि जीवन के लिए एकदम सच है। आप रात में सही समय पर सोएं और सुबह उठ जाएं तो आपके शरीर में एक अलग ताजगी रहती है। यही स्थिति यहाँ भी लागू होती है और चूँकि आप इसे सुबह खा सकते हैं तो प्रयास करें कि आप सुबह 10 बजे तक इसका सेवन कर लें।

पपीता खाने के 5 फायदे

त्वचा को रखे ठीक

अगर आपकी त्वचा में कोई दिक्कत है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए। आप इसका फेस पैक बनाकर अपनी सेहत को ठीक कर सकते हैं। त्वचा की सेहत आपके अच्छे जीवन के लिए जरूरी है और ये आप मुहांसे एवं मुरझाई हुई त्वचा को हटाकर प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

कैंसर का उपचार करे

लाइकोपिन, कैरोटिनॉइड, एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-क्रिप्टोक्साथीन और बीटा कैरोटिन आदि तत्व होने के कारण ये कैंसर को कमजोर करता है और उसे खत्म करने में भी सहायता करता है। आइसोथियोसाइनेट्स नाम का तत्व आपके शरीर में कार्सिनोजेंस को खत्म कर देता है जिससे दिक्कत नहीं होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

विटामिन सी, ए, ई, एंटीऑक्सिडेंट, और प्रोटीन होने के कारण ये आपके शरीर में सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ाता है। इससे आपके शरीर में कोई भी रोग होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि आपकी इम्यूनिटी बीमारी को होने से बचाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें और अपनी देखभाल करें।

हृदय से जुड़ी बीमारियाँ

विटामिन ए, सी और ई के साथ साथ एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर पपीता आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की स्थिति को नॉर्मल रखता है। इससे आपको आराम मिलता है और शरीर में इन विटामिन्स एवं अन्य तत्वों के कारण आपको हृदय से जुड़ी परेशानियाँ कम होती हैं। इस बात का ध्यान रखें।

बालों को बनाए बेहतर

बालों से जुड़ी किसी परेशानी के होने पर आप पपीते के पत्ते का इस्तेमाल एक कंडीशनर के तौर पर कर सकते हैं। इससे आपके बाल भी अच्छे रहेंगे और आपको खुद के सर के स्कैल्प में राहत महसूस होगी। पपीता आपके बालों के लिए सबसे असरदार है और यही वजह है कि इसका इस्तेमाल कंडीशनर में किया जाता है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now