Create
Notifications
Advertisement

पीपल के 6 फायदे: Peepal ke 6 fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla
ANALYST
Modified 22 Mar 2021
फ़ीचर

पीपल का सिर्फ धार्मिक महत्त्व नहीं है क्योंकि इस एक पेड़ से आपको काफी फायदे मिलते हैं। सेहत के अंदर मौजूद कई बीमारियों का इलाज सिर्फ इस एक पेड़ से हो सकता है। ऐसी कई चीजें हैं जिनका इलाज पीपल के माध्यम से हो सकता है। अगर आप अबतक आँखों की रौशनी से जुड़ी परेशानी का हिस्सा रहे हैं तो पीपल उस परेशानी को कम एवं खत्म करने का माद्दा रखता है।

ये भी पढ़ें: वेजिटेरियन डाइट जिससे आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं

मानसिक सेहत को ठीक करने में भी पीपल का एक अहम योगदान है। अगर आप ऐसी किसी परेशानी का हिस्सा हैं जिसमें आपको सर्दी जुखाम हो रखा है तो आप उसको भी पीपल की मदद से दूर कर सकते हैं। ऐसे कई फायदे हैं जिनके बारे में आपको आज से पहले नहीं पता होगा लेकिन इन फायदों को जानने के बाद आप पीपल का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़ें: अच्छे खाने को जीवन का हिस्सा बनाकर पाएं अच्छी सेहत

ऐसा नहीं है कि सिर्फ इन्हीं परेशानियों में पीपल आपके काम आता है क्योंकि पीपल में वो सभी गुण हैं जो आपको अच्छी सेहत प्रदान कर सकते हैं। हम सब चूँकि कई चीजों के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए हमें ऐसा लगता है जैसे फलां पेड़ या फल आपकी कोई मदद नहीं कर सकता है जबकि हकीकत इससे एकदम उलट है।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

पीपल के 6 फायदे

साँस से जुड़ी तकलीफ ठीक करे पीपल - साँस से जुड़ी किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो उसे ठीक करने में पीपल आपके बहुत काम आनेवाला है। पीपल की छाल के अंदरूनी हिस्से को निकालकर सुखा लें। इस सूखे हुए हिस्से का चूर्ण बनाकर खाने से साँस से जुड़ी परेशानी कम होने लगेगी और समय के साथ एकदम दूर हो जाएगी।

गैस को खत्म करने में मददगार - अगर आपको गैस की परेशानी है तो पीपल के ताजे पत्तों (हरे पत्तों) को जूस की तरह पीस लेने के बाद उसका सुबह शाम सेवन करने से आपको काफी लाभ होगा। ये लाभ आपकी सेहत के लिए जरूरी है।

पीपल का दातून दातों के लिए लाभकारी - आजतक आपने सिर्फ नीम के दातून के बारे में सुना होगा लेकिन अगर आप पीपल का दातून करते हैं तो उससे आपके दांत मजबूत होते हैं एवं उनमें होने वाला दर्द भी खत्म हो जाता है। अगर आप दातून नहीं करना चाहते हैं तो 100 ग्राम पीपल की छाल के साथ कत्था एवं 2 ग्राम काली मिर्च को पीसकर एक पेस्ट बना लें और इसका इस्तेमाल करें।

Advertisement

विष को दूर करने में लाभकारी - अगर आपको किसी जहरीली जीव ने काट लिया है तो आप पीपल के पत्ते का रस थोड़ी थोड़ी मात्रा में पीकर भी खुद को आराम दिला सकते हैं या यदि आप ऐसी स्थिति में नहीं हैं तो आपके आसपास कोई भी इंसान ऐसा कर सकता है।

त्वचा से जुड़े रोगों को ठीक करने में लाभकारी - अगर आपको दाद, खाज है या फिर फोड़े फुंसियाँ भी होती हैं तो पीपल की छाल का इस्तेमाल करने से आपको इसमें आराम मिलेगा।

तनाव को करे कम - तनाव के प्रभाव को कम करने के लिए आपको पीपल के पत्तों का सेवन करना चाहिए। अगर आप चाहें तो आप इसके पत्तों का नियमित सेवन करके अपनी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

Published 22 Mar 2021, 21:22 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now