Create
Notifications

एस्बेस्टोसिस की परेशानी से कैसे बचें: Save yourself from the problem of Asbestosis

फोटो: My Upchaar
फोटो: My Upchaar
Amit Shukla

एस्बेस्टोसिस फेफड़ों से जुड़ा हुआ एक रोग है और ये तब होता है जब एस्बेस्टोसिस फाइबर आपके फेफड़ों में एक चोट पहुँचाने लगते हैं। इसके कारण आपके खून को मिलने वाली ऑक्सीजन की मात्रा में कमी होती है जिसकी वजह से आपको सांस लेने में परेशानी पेश आ सकती है जो अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

ये एकाएक होने वाला रोग नहीं है क्योंकि ये बेहद आराम से शरीर में होता है और धीरे धीरे आकार लेता है। इसके होने पर शरीर के सबसे जरूरी श्वशन तंत्र पर असर पड़ता है। ये स्थिति आज कल के दौर में और भी कष्टकारी है क्योंकि कोरोनावायरस भी श्वशन तंत्र पर प्रहार करता है और इंसान को परेशानी में ड़ालता है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein

अगर आपको लगातार सांस फूलने की दिक्कत रहती है या लगातार सूखी खांसी होती है तो ये इसके लक्षण हो सकते हैं। यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि इस समय काफी बीमारियाँ हमारे आस पास हैं। ऐसे में किसी भी एक लक्षण से किसी भी नतीजे तक ना पहुँचे और डॉक्टर को निर्णय लेने दें।

एस्बेस्टोसिस की परेशानी से कैसे बचें

इसका इलाज अब तक संभव नहीं हो सका है जो एक बेहद कष्टकारी बात है। ऐसा नहीं है कि किसी इलाज के अभाव में आप उन चीजों को भी ना करें जिन्हें आप कर सकते हैं। आइए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं और इस परेशानी से बच सकते हैं।

एंटीबायोटिक दवाएं

एंटीबायोटिक दवाएं सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। ये इस बीमारी में भी मदद करती हैं और आपको आराम दिलाती हैं। ये बात ध्यान रखें कि इसका कोई शर्तिया इलाज नहीं है लेकिन सावधानी और सुरक्षा तो हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है जो हमें निभानी चाहिए। इससे हमें लाभ होगा।

पेन किलर

ये दवाएं भी आपने कई बार ली होंगी और इनका काम वही है जो इनका नाम है। शरीर में कहीं भी दर्द हो तो आप इनका इस्तेमाल करके दर्द को कम कर सकते हैं और साथ ही एस्बेस्टोसिस की परेशानी से भी खुद को बचा सकते हैं या कम से कम कोशिश तो कर ही सकते हैं क्योंकि वो बेहद जरूरी है।

ऑक्सीजन थेरेपी

इसका प्रयोग कोरोनावायरस के उन मरीजों पर भी हो रहा है जिनका ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है। इस थेरेपी से भी आप अपने घर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकते हैं। वैसे ये प्रयास करें कि आपके ऑक्सीजन लेवल में कोई कमी ना आए और साथ ही आप योग से इसे सही रखें।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं हलवा: Immunity ko badhaane ke liye khaayein halwa


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...