Create
Notifications

वजन घटाने के लिए इन चीजों का ध्यान रखें: vajan ghatane ke liye in cheejon ka dhyaan rakhein

फोटो: thehealthsi
फोटो: thehealthsite
Amit Shukla

वजन घटाना ज्यादातर लोगो की लिस्ट में होता है। अगर आप भी उनमें से हैं जो अपना वजन और मोटापा दोनों घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे काम करने होंगे जो इस प्रयास को सफल और आपके सपने को साकार कर सकें। हम सब अमूमन शुरुआत सही करते हैं लेकिन समय के साथ इसमें एक छोटी सी गलती आपको बड़े नुकसान देती है।

ये भी पढ़ें: ग्रीन टी के फायदे: Green Tea ke fayde

सेहत और जिंदगी का एक बड़ा कनेक्शन है। सेहत के लिए आपको वजन को कंट्रोल में रखना होता है। अगर आप भी अपने मोटापे को सही रखना चाहते हैं और ये भी चाहते हैं कि आपका वजन ना बढ़ें तो इस आर्टिकल में दी गई आदतों को जीवन का हिस्सा बना लें। एक छोटा सा बदलाव आपके जीवन को बेहतर कर देगा।

ये भी पढ़ें: लौंग खाने के फायदे: long khane ke fayde

वजन घटाने के लिए ये करें

वजन घटाने के लिए इन आदतों को अपनाएं:

चाय एवं चीनी को बंद कर दें - चाय में ना सिर्फ चीनी होती है बल्कि इसमें मौजूद अन्य कंपोनेंट आपकी सेहत, खासकर मोटापे को कम करने में सबसे बड़ी बाधा हैं।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

नमकीन बंद और नमक कम कर दें - नमकीन को बंद करना बेहद जरूरी है क्योंकि उसमें मौजूद तेल आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। नमक और चीनी ये दोनों आपके वजन को बढ़ाने में बड़ा योगदान निभाते हैं। अगर आप मीठी चीजें, चीनी एवं ऐसी चीजों को ना खाएं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं तो आपको अपने वजन में बदलाव देखने को मिलेगा।

डाइट हल्की रखें - अगर आपको रात के समय भी भारी भोजन करने की आदत है तो उस आदत को बदल दें। हल्की डाइट से सेहत अच्छी रहती है और ऐसा रात के समय जरूर करें।

फाइबर को खाने का हिस्सा बनाएं - नमकीन, चीनी और अन्य चटपटी चीजों को हटाकर फाइबर को सेहत का हिस्सा बनाएं। ऐसा करते ही आपकी सेहत अच्छी होगी और वजन भी काफी कम हो जाएगा। अगर आपने सिर्फ चार हफ्ते भी इन बदलावों को किया तो आपको वजन एवं मोटापे में कमी देखने को मिलेगी।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...