10 बुजुर्ग WWE सुपरस्टार्स जो 2019 में भी रेसलिंग कर रहे हैं

उम्र सिर्फ एक नंबर है
उम्र सिर्फ एक नंबर है

रेसलिंग करना सबके बस का काम नहीं है। इसके लिए सही मूव्स, किरदार और काम का पसंद किया जाना महत्वपूर्ण है। एक तरफ जहां कई रेसलर्स अपनी जवानी के दिनों में काफी पसंद किए जाते थे, वो आज रेसलिंग नहीं करते। इनमें स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और हल्क होगन का नाम शामिल है।

ये दोनों रेसलिंग लैजेंड़ हैं लेकिन आज के दौर में वो रिंग से ज़्यादा सिर्फ हल्के फुल्के सैगमेंट का हिस्सा होते हैं। वहीं कुछ ऐसे रेसलर्स भी हैं जो उम्र के बावजूद रेसलिंग से दूरी नहीं बना पाए हैं। इसमें उनकी ज़रूरत को पूरा करने की कोशिश और कुछ का रेसलिंग के प्रति प्रेम एक बड़ी वजह है। एक उम्र के बाद शरीर जवाब देने लगता है, लेकिन ऐसे भी हैं जो आज भी इसका हिस्सा हैं और रेसलिंग करते हैं।

ये भी पढ़ें: साल 2019 में WWE सुपरस्टार्स के 3 फेस टर्न जो अच्छे रहे और 2 जो उतने अच्छे नहीं रहे

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 10 रेसलर्स के बारे में बताने वाले हैं जो आज भी रेसलिंग करते हैं।

#द रॉक एंड रोल एक्सप्रेस

द रॉक एंड रोल एक्सप्रेस
द रॉक एंड रोल एक्सप्रेस

रॉबर्ट गिब्सन (61) और रिकी मॉर्टन(62) ने 80 के दशक में द रॉक एंड रोल एक्सप्रेस टीम बनाई और वो तब रेसलिंग करते थे। अब कई सालों के बाद भी ये टीम साथ में काम करती है। इन्होंने हाल में ROH ऑनर फॉर आल इवेंट में हिस्सा लिया था। ये उसमें भी हार गए थे। अब भी काम करने का कारण तो हम नहीं जानते लेकिन इनके काम करने के हुनर को आज भी सभी काफी पसंद करते हैं और ये अब भी रेसलिंग करते हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# डोस कैरेस

रेसलिंग लेैजेंड
रेसलिंग लेैजेंड

अल्बर्टो डेल रियो के पिता 68 वर्षीय डोस कैरेस आज भी रेसलिंग करते हैं। ये यूनिवर्सल रेसलिंग अलाएंस में सबसे बड़ी चैंपियनशिप तीन बार जीतने वाले रेसलर रह चुके हैं। इस साल की शुरुआत में इन्होंने अपने सगे भाई मिल मास्कर्स के साथ मिलकर कैज हयाशी और नोसावा को जाइंट बाबा मेमोरियल शो में हराया था।

ये भी पढ़ें: 5 चीजें जो SmackDown के फॉक्स नेटवर्क में जाने के बाद जरूर होनी चाहिए

# गिल्बर्ग

गोल्डबर्ग, गोल्डबर्ग, गोल्डबर्ग
गोल्डबर्ग, गोल्डबर्ग, गोल्डबर्ग

60 साल के गिल्बर्ग अब भी रेसलिंग करते हैं। ये एटीट्यूड एरा में गोल्डबर्ग की नकल करने या उनपर मज़ाक बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे। उस समय इनका काम इन्हें फैंस के बीच लोकप्रिय बना रहा था। ये बाद में कंपनी से अलग हो गए और अब कई अन्य प्रमोशन के शो में आते रहते हैं। जेम्स एल्सवर्थ ने इन्हें एक बार चैलेंज किया था और ये उसमें हार गए थे। इन्होने बाद में उनके साथ टीम करके ACW टैग टीम टाइटल्स जीते थे।

# बुशव्हैकेर ल्यूक

रेसलिंग में भी अपना मज़ा है
रेसलिंग में भी अपना मज़ा है

80 और 90 के दशक में डब्लू डब्लू ई (WWE) ने अपने काम में एक ऐसा तरीका बना रखा था जिसमें कुछ रेसलर्स को कहानियों का तो वहीं कुछ अन्य को मज़ाक का हिस्सा बनाया जाता था। बुशव्हैकेर ल्यूक एक ऐसे ही रेसलर का नाम है जो सिर्फ मज़ाकिया सैगमेंट का हिस्सा होते थे। कंपनी ने 2015 में इन्हें WWE हॉल ऑफ़ फेम में जगह दी लेकिन इसकी वजह से इन्होने रेसलिंग करना नहीं छोड़ा। ये आज भी रेसलिंग करते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 चीजें जो WWE को सर्वाइवर सीरीज से पहले जरूर करनी चाहिए और 3 जो बिल्कुल नहीं होनी चाहिए

# हैक्सा जिम डगन

हैक्सा जिम डगन
हैक्सा जिम डगन

65 साल की उम्र में हैक्सा आज भी रेसलिंग करते हैं। इनका अमेरिकन पेट्रियट वाला किरदार काफी पसंद किया गया था। इन्होने DWW संडे नाइट पावर स्लैम इवेंट में गुरसिंदर सिंह के खिलाफ हाल में मैच लड़ा था, और वो उसमें हार गए थे। इसके बाद इनकी हार्ट सर्जरी हुई थी।

# साबू

एक्सट्रीम चैंपियनशिप रेसलिंग
एक्सट्रीम चैंपियनशिप रेसलिंग

54 वर्षीय साबू ने अपने काम से एक्सट्रीम चैंपियनशिप रेसलिंग को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया। ये उनके काम का कमाल ही था कि फैंस अब भी उस समय के मैच को याद करते हैं। साबू अद्भुत फ़्लाइंग एक्शन करते थे और उनके काम को हार्डकोर कहा जा सकता है क्योंकि जिस तरह के मूव्स ये करते थे वैसा शायद ही कोई करता था। इन्होने एक्सट्रीम चैंपियनशिप रेसलिंग के शुरूआती दिनों में 2 बार ECW वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन्हें SmackDown में अंडरटेकर चैलेंज कर सकते हैं

# हाकू

लेजेंड
लेजेंड

60 साल के हाकू ने आंद्रे द जाइंट के साथ एक टैग टीम के तौर पर काम किया और ये उसके बाद टैग टीम टाइटल्स को रेसलमेनिया 6 में हार गए थे। ये अब भी रेसलिंग करते हैं और हाल में इन्होने अप्रैल में रेसलिंग की थी।

# मिल मास्कर्स

मिल मास्कर्स
मिल मास्कर्स

मिल मास्कर्स की उम्र भले ही 77 साल की है, लेकिन आज भी ये उसी तरह से रेसलिंग करते हैं जैसा शुरूआती दिनों में करते थे। आज भी लोग इनके काम के मुरीद है। ये पूर्व WWE सुपरस्टार अल्बर्टो डेल रियो के चाचा हैं। इस साल की शुरुआत में इन्होने अपने सगे भाई डोस कैरेस के साथ मिलकर कैज हयाशी और नोसावा को जायंट बाबा मेमोरियल शो में हराया था।

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर ब्रे वायट एक नई वायट फैमिली बना रहे हैं

# जैरी लॉलर

द किंग जैरी लॉलर
द किंग जैरी लॉलर

69 साल के जैरी लॉलर ने अपने करियर में 168 टाइटल जीते हैं। ये एक ऐसे रेसलर हैं जो मेम्फिस के सबसे बड़े रेसलर माने जाते हैं। इन्होने वहां की रेसलिंग को अलग ही स्तर पर पंहुचा दिया। इन्होने WWE में रेसलिंग के साथ साथ कमेंट्री भी की है। इसमें उनके साथी होते थे रेसलिंग की दुनिया के सबसे ज़बरदस्त कमेंटेटर जिम रॉस। ये अब भी रेसलिंग करते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now