Create
Notifications

10 सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत WWE के साथ की है

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत कंपनी के साथ की है
WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत कंपनी के साथ की है
Amit Shukla

WWE में काम करने वाले हर रेसलर ने पहले रेसलिंग की हो ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्होंने कंपनी में आने से पहले कभी रेसलिंग नहीं की थी लेकिन कंपनी में आते ही वो एक बड़ा नाम बन गए। इसके पीछे कोच और उनकी मेहनत होती है और ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्हें अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर को शुरु करने का मौका WWE से मिला था।

ये भी पढ़ें: WWE Raw: 3 सुपरस्टार्स जिन्होंने निराश किया और 2 जिन्होंने इम्प्रेस किया

रोमन रेंस हों या फिर रोंडा राउजी, इन दोनों रेसलर्स ने ऐसा किया था लेकिन ये अकेले नहीं हैं क्योंकि इनके जैसे अन्य कई रेसलर्स ने अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत WWE के साथ की थी। इस आर्टिकल में हम आपको उनके बारे में बताने वाले हैं।

#10 पूर्व WWE सुपरस्टार लार्स सुलिवन

youtube-cover

लार्स सुलिवन ने 2013 में WWE के साथ साइन किया था। वो इससे पहले बॉबी लैश्ले की निगरानी में प्रशिक्षण कर रहे थे और इस दौरान उनके काम और ताकत को देखकर मौजूदा WWE चैंपियन ने इन्हें रिकमेंड किया था जिसकी वजह से इन्हें कंपनी के द्वारा साइन कर लिया गया पर इन्हें तुरंत ही टीवी पर मौका नहीं मिला।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए इस साल मौका मिल सकता है और 2 जिन्हें मौका मिलना मुश्किल है

अप्रैल 2017 में ये टीवी पर आए और इन्होंने NXT में सिर्फ एक बार ही हार दर्ज की जो कि उस समय NXT चैंपियन रहे एलिस्टर ब्लैक के हाथों आई थी। 2018 में ये मेन रोस्टर का हिस्सा बन गए और 2019 में WrestleMania के बाद वाले Raw में इन्होंने एंट्री करते हुए कर्ट एंगल पर अटैक कर दिया। इन्हें 2021 में रिलीज कर दिया गया।

#9 रोमन रेंस

youtube-cover

रोमन रेंस ने रेसलिंग से पहले अमरीकन फुटबॉल में अपना योगदान दिया है लेकिन 2010 में इन्होंने कंपनी के साथ साइन कर लिया। इसके बाद ये दो साल तक ट्रेनिंग करते रहे और नवंबर 2012 में इन्होंने मेन रोस्टर में डेब्यू किया जिसमें इनके साथ सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज भी थे।

ये भी पढ़ें: WWE WrestleMania Backlash: 5 बदलाव जो कंपनी आखिरी पलों में कर सकती है

तीन बार WWE और दो बार यूनिवर्सल चैंपियन रह चुके रोमन रेंस कंपनी का एक बड़ा नाम हैं और इनके काम को काफी पसंद किया जाता है। ये इस समय रेसलिंग में सबसे बड़ा नाम हैं और आनेवाले समय में ये अन्य कीर्तिमान भी अपने नाम करेंगे जो इनके लिए एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: WWE से जुड़ी 3 अफवाहें जो सच साबित होनी चाहिए और 2 जो गलत साबित होनी चाहिए

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#8 बैरन कॉर्बिन

youtube-cover

2012 के मध्य में WWE का हिस्सा बने बैरन ने इससे पहले फुटबॉल में अपने हुनर को दिखाया था और वो इसमें काफी सफल रहे थे। कॉर्बिन ने पहले NXT में काम किया और वो अब एक पूर्व यूएस चैंपियन, Money In The Bank लैडर मैच के विजेता और 2019 में किंग ऑफ द रिंग रहे हैं।

बैरन इस बात का एक अच्छा उदहारण हैं कि अगर इंसान मेहनत करे और उसमें अपनी पूरी शिद्द्त दे तो वो कुछ भी हासिल कर सकता है। इनका काम इतना अच्छा था कि इन्हें कर्ट एंगल के रिटायरमेंट के लिए चुना गया और ये Raw के कॉन्स्टेबल भी रह चुके हैं जिसके कारण इनकी मैनेजमेंट स्किल्स सबसे सामने आ सकीं।

#7 कार्मेला

youtube-cover

कार्मेला के पिता रेसलिंग में थे लेकिन इन्होंने रेसलिंग में पहले कदम नहीं रखा था। ये पहले चीयरलीडर के तौर पर काम करती थीं और फिर 2013 में ये WWE का हिस्सा बनीं। ये एन्जो अमोरे और बिग कैस के साथ आया करती थीं लेकिन फिर ये मेन रोस्टर में आईं और वहां भी इन्होंने धमाल किया।

इनका आर-ट्रुथ के साथ काम करना सबको पसंद आया और ये विमेंस चैंपियनशिप को भी अपने नाम कर चुकी हैं। अपनी लगन, मेहनत और शिद्द्त से इन्होंने रेसलिंग में अपनी जगह बना ली है और ये देखना होगा कि ये आगे क्या करती हैं जिससे ये अपने करियर को और बेहतर कर सकें।

#6 बॉबी लैश्ले

बॉबी लैश्ले
बॉबी लैश्ले

इन्होंने स्कूल के समय में एमेचर रेसलिंग देखी थी और ये उसमें अपना हाथ आजमाना चाहते थे। इन्होंने समय और स्थान बदलने के बावजूद अपने इस जूनून को जिन्दा रखा और 2004 में WWE के साथ साइन किया। इनकी कद काठी किसी को भी परेशानी में ड़ाल सकती है और यही हुआ।

इन्होंने डेब्यू करते ही एक अपराजित स्ट्रीक कायम की जिसकी वजह से फैंस इन्हें पसंद करने लगे। ये ECW वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और एक बार यूएस चैंपियन भी रहे हैं। इसके बाद इन्होंने अन्य प्रोमोशंस एवं मिक्स मार्शल आर्ट्स में भी अपना हुनर दिखाया। 2018 में ये वापस आए और इस आर्टिकल के लिखे जाते समय ये WWE चैंपियन हैं।

#5 रोंडा राउजी

youtube-cover

2008 के समर ओलंपिक्स में ये पहली अमरीकी महिला बन गईं जिन्हें जुडो में ओलिंपिक गोल्ड मेडल मिला था। इसके बाद इन्होंने मिक्स मार्शल आर्ट्स में अपने हुनर को दिखाया और वो वहां पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली महिला परफ़ॉर्मर बन गईं। इनके काम ने इन्हें 2018 में UFC हॉल ऑफ फेम में जगह दिला दी थी।

2017 में ये WWE के साथ आ गईं और WrestleMania 34 में इन्होंने रिंग में डेब्यू किया। इसके बाद ये Raw विमेंस चैंपियन बन गईं और ये अपना टाइटल 231 दिनों के बाद बैकी लिंच के हाथों हार गई थीं। इस समय रिंग से दूर चल रही रोंडा आनेवाले लंबे समय तक रिंग से दूर रहने वाली हैं।

#4 ब्रॉन स्ट्रोमैन

ब्रॉन स्ट्रोमैन
ब्रॉन स्ट्रोमैन

एक साल तक स्ट्रांगमैन प्रतियोगिता में अपना योगदान देने वाले ब्रॉन ने रेसलिंग में 2013 में कदम रखा और उसके बाद इन्हें परफॉर्मेंस सेंटर में रेसलिंग के गुर सीखने के लिए अच्छे ट्रेनर्स का साथ मिला। इनको समय से पहले डेब्यू करने का मौका मिला और उसकी वजह थी ब्रे वायट और उनकी फैमिली से जुड़ी हुई एक कहानी जो फैंस को खासी पसंद आई।

स्ट्रोमैन में हुनर दिखने के कारण इन्हें सिंगल्स रेसलर के तौर पर मौका मिला और ये WrestleMania Backlash में WWE चैंपियनशिप के लिए होने वाले ट्रिपल थ्रेट मैच का हिस्सा हैं। ये देखना होगा कि क्या ये चैंपियन बन पाते हैं या इन्हें किसी अन्य कहानी का हिस्सा बनाया जाता है।

#3 एलेक्सा ब्लिस

एलेक्सा ब्लिस
एलेक्सा ब्लिस

2013 में ये कंपनी के साथ जुड़ीं लेकिन ये उससे पहले से स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखती थीं। एलेक्सा ब्लिस ने अपने काम से सबको खासा इम्प्रेस किया है। यही वजह है कि ये तीन बार Raw विमेंस चैंपियन रह चुकी हैं, दो बार SmackDown विमेंस चैंपियन और इन्होंने निकी क्रॉस के साथ विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप को भी अपने नाम किया हुआ है।

इस समय एलेक्सा ब्लिस एक अलग कहानी का हिस्सा हैं और ये देखना होगा कि क्या वो आनेवाले समय में कुछ ऐसा करती हैं जिससे एक्शन और उनके किरदार को लाभ होगा। फैंस को उन्होंने अपनी कहानी में उलझा रखा है लेकिन जिस तरह का सस्पेंस देखने को मिल रहा है वो लाजवाब है।

#2 ब्रे वायट

ब्रे वायट
ब्रे वायट

ब्रे वायट ने रिंग में कदम 2009 में रखा और ये तीसरी पीढ़ी के रेसलर हैं जो रेसलिंग कर रहे हैं। इन्होंने पहले नेक्सस के मेंबर के तौर पर काम किया और उसके बाद ये ब्रे वायट के किरदार में आए जिसने सबकुछ बदलकर रख दिया। ब्रे वायट के किरदार के कारण ये काफी अलग काम करने में सफल रहे।

ये मौजूदा वक्त में द फीन्ड का किरदार कर रहे हैं लेकिन WrestleMania 37 में हार के बाद से वो गायब हैं। ऐसी संभावना है कि वो WrestleMania Backlash में नजर आएँगे लेकिन ये अभी सिर्फ कयास हैं और इसकी सच्चाई हमें शो के दौरान ही मालूम पड़ेगी। इनकी वापसी से हर कोई खासा खुश होगा क्योंकि ये कहानी को बेहतर तरीके से करने का माद्दा रखते हैं।

#1 ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

एमेचर रेसलिंग के बाद 2000 में इन्हें WWE के साथ काम करने का मौका मिला। इस मौके के बाद इन्होंने 2002 में मेन रोस्टर डेब्यू किया और अपने डेब्यू के महज पाँच महीनों में ही इन्होंने WWE चैंपियनशिप को अपने नाम कर लिया था। ये उस समय भी एक बड़ा नाम थे और आज भी इनको काफी सम्मान के साथ देखा जाता है।

रेसलिंग के दौर में काम करने के बाद ये मिक्स मार्शल आर्ट्स का भी हिस्सा रहे और अब ये सिर्फ रेसलिंग ही करते हैं। इनका कॉन्ट्रैक्ट WrestleMania 36 में खत्म हो गया था और ये तबसे रिंग में नहीं नजर आए हैं। ये देखना होगा कि क्या ये इस हफ्ते WrestleMania Backlash में नजर आते हैं या नहीं।

Edited by Amit Shukla

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...