Create

द अंडरटेकर के WWE में 4 सबसे यादगार Hell in a Cell मुकाबले

अंडरटेकर के सबसे यादगार Hell in a Cell मुकाबले
अंडरटेकर के सबसे यादगार Hell in a Cell मुकाबले
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE का इतिहास कई दशकों पुराना रहा है, इस सफर में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने कई ऐसे फैसले लिए, जो आगे चलकर ऐतिहासिक बने। उदाहरण के तौर पर 1985 में हुई रेसलमेनिया (WrestleMania) नाम के इवेंट की शुरुआत, जो आज खेलों की दुनिया में सबसे बड़े स्तर पर होने वाले इवेंट्स में से एक है।

इसी तरह इस लंबे सफर में कई अलग-अलग तरह के मैच भी शुरू हुए। इन्हीं में से एक Hell in a Cell मैच रहा, जिसने WWE को कई ऐतिहासिक मोमेंट दिए हैं। Hell in a Cell मैचों की शुरुआत Bad Blood 1997 पीपीवी से हुई, इस सबसे पहले Hell in a Cell मैच में अंडरटेकर (The Undertaker) और शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) ने एक-दूसरे की पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी थी।

ये भी पढ़ें: 5 मुकाबले जो इस साल Hell in a Cell में देखने को मिल सकते हैं

अंडरटेकर इसके बाद भी कई आइकॉनिक Hell in a Cell मुकाबलों का हिस्सा बन चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम अंडरटेकर के WWE करियर के 4 सबसे यादगार Hell in a Cell मुकाबलों से आपको अवगत कराने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब अंडरटेकर WWE में अपने कैरेक्टर से बाहर आए

द अंडरटेकर vs ब्रॉक लैसनर - WWE No Mercy 2002

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर ने साल 2002 में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था और डेब्यू के कुछ महीने बाद ही वो अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने। इसी चैंपियनशिप सफर में उनकी दुश्मनी अंडरटेकर से भी शुरू हुई और इसी स्टोरीलाइन ने उन्हें वाकई में एक द बीस्ट के रूप में पुश दिलाया था।

इनके बीच Unforgiven 2002 पीपीवी का मैच नो-कॉन्टेस्ट के रूप में समाप्त हुआ था, इस कारण No Mercy में इनके बीच रीमैच को बुक किया गया। दोनों के बीच शुरू से लेकर अंत तक तगड़ा एक्शन देखा गया, जिसमें दोनों ने एक-दूसरे के फिनिशर्स को कई बार काउंटर भी किया, मैच में पॉल हेमन ने भी दखल दिया मगर अंत में लैसनर ने एफ-5 लगाकर अपनी WWE चैंपियनशिप बेल्ट को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिनके नए थीम सॉन्ग ने सभी को प्रभावित किया

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

अंडरटेकर vs ट्रिपल एच - WWE WrestleMania 28

youtube-cover

WWE WrestleMania 27 में ट्रिपल एच के खिलाफ जीत के बाद अंडरटेकर ब्रेक पर चले गए थे। उन्होंने करीब 9 महीने बाद वापसी की और ट्रिपल एच को चैलेंज किया। द गेम ने चैलेंज को स्वीकार तो किया, लेकिन शर्त ये रखी कि ये Hell in a Cell फाइट होगी। इस मुकाबले को 'End of an Era' की संज्ञा दी गई, जिसमें शॉन माइकल्स ने स्पेशल गेस्ट रेफरी होने की भूमिका निभाई।

दोनों में से कोई हार मानने को तैयार नहीं था और लगातार एक-दूसरे के फिनिशर्स पर किकआउट कर रहे थे। अंत में इस धमाकेदार मुकाबले में अंडरटेकर ने अपनी WrestleMania स्ट्रीक को 20-0 तक पहुंचाया। वहीं मैच के बाद माइकल्स, अंडरटेकर और ट्रिपल एच का एक-दूसरे को गले लगाना WWE इतिहास के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स में से एक भी बना।

अंडरटेकर vs मैनकाइंड - WWE King of the Ring 1998

youtube-cover

मैनकाइंड और अंडरटेकर रिंग में हों तो भला मैच ऐतिहासिक कैसे ना बनता। इसी मैच में अंडरटेकर ने मैनकाइंड को 2 बार सैल के ऊपर से नीचे गिराया था। पहले उन्होंने सैल के ऊपर से मैनकाइंड को एनाउंस टेबल पर और दूसरी बार सैल के ऊपर से चोकस्लैम लगाया था। इस मैच में मैनकाइंड ने नुकीली कीलों का इस्तेमाल भी किया था और मैच के दौरान अंडरटेकर ने रिंग में पड़ी कीलों के ऊपर ही अपने विरोधी को चोकस्लैम लगा दिया था।

अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स - WWE Bad Blood 1997

अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स WWE Bad Blood 1997
अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स WWE Bad Blood 1997

WWE ने Bad Blood 1997 पीपीवी में Hell in a Cell मैच पर पहला दांव खेला था। Summerslam के बाद द डेड मैन की दुश्मनी शॉन माइकल्स से शुरू हुई और आगे चलकर Bad Blood पीपीवी में इनके बीच सबसे पहले Hell in a Cell मैच को बुक किया गया।

दोनों के बीच काफी देर तक खूनी संघर्ष चला, इस बीच दोनों के बीच सैल के ऊपर भी फाइट हुई। इस दौरान माइकल्स सैल के ऊपर से नीचे रखी टेबल पर भी जा गिरे थे। इसी मैच में केन का भी डेब्यू हुआ, जिसने सबसे पहले Hell in a Cell मैच को और भी यादगार बना दिया था। मुकाबले के अंत में माइकल्स ने अंडरटेकर को पिन कर जीत अपने नाम की थी।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...